लाइव टीवी

UP Board Result 2020: जल्‍द आने वाला है यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्‍ट, जानें कब और कैसे करें चेक

Updated Jun 20, 2020 | 09:04 IST

UP Board Result 2020: यूपी में बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट घोषित होने में अब महज एक सप्‍ताह का समय रह गया है। यहां जानें कि अपना रिजल्‍ट आप कब और कहां देख सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
जल्‍द आने वाला है यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्‍ट, जानें कब और कैसे करें चेक
मुख्य बातें
  • यूपी में बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट 27 जून को घोषित होने वाले हैं
  • बोर्ड परीक्षाओं के लिए लगभग 56 लाख छात्रों ने पंजीयन कराया था
  • इस बार लॉकडाउन के कारण रिजल्‍ट समय पर नहीं न‍िकल पाया

लखनऊ : यूपी में इस साल बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों एवं उनके अभिभावकों को बेसब्री से परीक्षा परिणाम का इंतजार है। वे लगातार सवाल कर रहे हैं कि आखिर यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 कब निकलेगा? प्रदेश के उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा पहले ही बता चुके हैं कि रिजल्‍ट 27 जून को आने वाला है। इस लिहाज से परीक्षा परिणाम घोषित होने में अब महज एक सप्‍ताह का समय रह गया है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 का कब आएगा?

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कई सवाल लगातार किए जा रहे हैं। न सिर्फ ये पूछा जा रहा है कि यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 का कब आएगा, बल्कि इस तरह के सवाल भी हो रहे हैं कि बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित हो जाने के बाद आखिर उन्‍हें कहां और कैसे देखा जा सकता है। यहां हम आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम 27 जून को दोपहर 12:30 बजे घोषित किया जाना है।

कहां और कैसे देखें परीक्षा परिणाम?

बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे, जिसके बाद छात्र इसे देख सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने परीक्षा परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर कैसे देख सकते हैं :

  1. बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्‍ट देखने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की आध‍िकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. रिजल्‍ट घोषित जो जाने के बाद इस संबंध में लिंक दिए जाएंगे, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  3. लिंक क्लिक करने के बाद एक नया विंडो ओपन होगा, जिसमें निर्दिष्‍ट स्‍थान पर आपको अपना रोल नंबर और जन्‍मतिथि लिखना होगा।
  4. इसके बाद समिट बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर आ जाएगा।

यूपी में मार्च में हुई थीं बोर्ड परीक्षाएं

आप चाहें तो भविष्‍य में रेफरेंस के लिए इसे सेव कर सकते हैं। वैसे बोर्ड की ओर से आधिकारिक तौर पर बाद में इसकी प्रति छात्रों को दी जाएगी। यहां यह भी उल्‍लेखनीय है कि इस साल यूपी में बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से 3 मार्च के बीच हुई थीं, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से 6 मार्च के बीच आयोजित की गई थी। बोर्ड परीक्षाओं के लिए लगभग 56 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था।

लॉकडाउन के कारण कॉपी जांच में हुई देरी

परीक्षाओं के पारिणाम अप्रैल के आखिर तक ही आने की उम्‍मीद की जा रही थी, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर 25 मार्च से देशभर में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था, जिसके कारण उत्‍तर पुस्तिकाओं के मूल्‍यांकन में देरी हुई। इस वजह से इस साल रिजल्‍ट समय पर घोषित नहीं हो पाया और अब यह 27 जून को घोषित होने वाला है।