लाइव टीवी

UPPSC PCS Exam Postponed: अब 21 जून को नहीं होगी यूपी पीसीएस 2020 की प्रारंभिक परीक्षा

Updated Jun 06, 2020 | 09:14 IST

UP PCS Pre Exam Postponed: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने तीन पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया है। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

Loading ...
यूपी पीसीएस की परीक्षाएं हुईं स्थगित
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने स्थगित की प्रारंभिक परीक्षा
  • अब 21 जून को नहीं होगा UPPSC PCS/ACF/RFO का प्री एग्जाम
  • कोरोना महामारी के संक्रमण के खतरे को देखते हुए लिया गया फैसला

प्रयागराज / UPPSC PCS pre Exam Postponed: कोरोना महामारी से जुड़ी मुश्किलों के चलते उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस 2020 की 21 जून को होने जा रही प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया है। पीसीएस/एसीएफ/आरएफओ 2020 के लिए 21 जून को प्री एग्जाम कराया जाना था लेकिन कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते प्रभाव और संक्रमण के मामलों में इजाफे को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। पीसीएस/एसीएफ/आरएफओ के लिए 5,95,696 अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

महामारी के नियंत्रण में आने और संक्रमण का खतरा कम हो जाने के बाद परीक्षा की नई तारीख के ऐलान की संभावना जताई जा रही है। यह पहली बार नहीं है जब उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से ऐसा कदम उठाया गया है, इससे पहले आयोग की 4 परीक्षाओं को रद्द किया जा चुका है।

तय समय पर हुई शुरुआती प्रक्रिया: प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस), क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ) के लिए 21 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन अभ्यर्थियों ने किए थे। इससे पहले फॉर्म भरने के बाद परीक्षा शुल्क जमा करने की तिथि को 18 मई और आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने की तारीख 21 मई थी लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 2 जून कर दिया गया था।

आवेदन की प्रक्रिया तो पूरी हो गई लेकिन परीक्षा तय समय पर आयोजित नहीं कराई जा सकी है। आयोग ने भी अगली कोई निश्चित तारीख का ऐलान नहीं किया है और सिर्फ इतना कहा गया है कि उचित समय पर नई तारीख की घोषणा की जाएगी।

पहले भी रद्द हुईं आयोग की कई परीक्षाएं: इससे पहले 22 मार्च को होने वाली बीईओ परीक्षा, 05 अप्रैल को कंप्यूटर सहायक परीक्षा, 20 अप्रैल को पीसीएस की मुख्य परीक्षा और 16 मई को एपीओ की परीक्षा को स्थगित किया जा चुका है।