लाइव टीवी

UPTET Result 2021: यूपीटेट रिजल्ट जल्द, देखें डायरेक्ट लिंक, पासिंग मार्क्स व वैधता के बारे में

Updated Mar 29, 2022 | 08:05 IST

UPTET Result 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा, UPTET परिणाम 2022 जल्द ही updeled.gov.in पर जारी किए जा स​कते हैं। उम्मीदवार यहां से डायरेक्ट लिंक, पासिंग मार्क्स, यूपीटेट प्रमाणपत्र डाउनलोड करने का तरीका व वैधता के बारे में जान सकेंगे...

Loading ...
यूपीटेट रिजल्ट जल्द, देखें डायरेक्ट लिंक (i-stock)
मुख्य बातें
  • यूपीटेट रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें प्रमाणपत्र कैसे देखें
  • यूपीटेट प्रमाणपत्र की वैधता कितनी है? व पासिंग मार्क्स की जनकारी देखें
  • यूपीटेट प्रमाणपत्र डाउनलोड के लिए इन चीजों की होगी जरूरत

Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test, UPTET Result 2021 का इंतजार जल्द ही खत्म हो सकाता है। 23 जनवरी को आयोजित परीक्षा में 20 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे। उत्तर कुंजी जारी कर दी गई थी इसके बाद से फाइनल आंसर की व रिजल्ट को लेकर अभी तक इंतजार बना हुआ है, लेकिन बता दें, यह इंतजार ज्यादा दिनों या समय का नहीं है, सूत्रों की मानें तो रिजल्ट जारी करने की तैयारी चल रही है और किसी भी वक्त यूपीटेट परिणाम की घोषणा की जा सकती है।

यूपीटेट या यूपीटीईटी रिजल्ट जारी होने के बाद updeled.gov.in पर से देखे जा सकेंगे, हालांकि आपको timesnowhindi.com/education पर भी डायरेक्ट लिंक के रूप में रिजल्ट देखने की सुविधा मिल सकेगी।

रिलीज की तारीख के बारे में पूछे जाने पर, यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड या यूपीबीईबी के अधिकारियों ने एक निश्चित जवाब साझा नहीं किया। अधिकारियों ने उम्मीदवारों से आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर नजर बनाए रखने को कहा। यूपीटीईटी 2022 परिणाम तिथि के लिए, अधिकारियों ने कहा कि इसे '31 मार्च तक' जारी किया जा सकता है।

UPTET परिणाम घोषणा के संबंध में कई रिपोर्टें आई हैं। पहले परिणाम 25 फरवरी तक जारी होने की बात कही गई थी, लेकिन कथित रूप से 10 मार्च को संपन्न हुए यूपी विधानसभा चुनावों के परिणामों की वजह से यूपीटेट रिजल्ट जारी नही किया गया। इसके बाद से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है।

जीवन भर के लिए मान्य है प्रमाणपत्र - Validity of UPTET certificate?

UPTET प्रमाणपत्र अब जीवन भर के लिए मान्य है। साथ ही, UPTET को उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवारों को परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।
परिणाम उत्तर कुंजी पर आधारित होगा, जिसे आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी की जाएगा

कैसे पा सकेंगे सर्टिफिकेट? - How can I get my UPTET certificate?

सभी योग्य उम्मीदवार पंजीकरण संख्या, रोल नंबर, जन्म तिथि और परीक्षा वर्ष दर्ज करके यूपीएस / पीएस स्तर के यूपी टीईटी शिक्षक पात्रता परीक्षा प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।