लाइव टीवी

UPPSC GIC Lecturer Result 2021: यूपीपीएससी ने जारी की जीआईसी लेक्चरर प्रिलिम्‍स परीक्षा के रिजल्‍ट, यहां करें चेक

Updated Dec 10, 2021 | 14:08 IST

UPPSC GIC Lecturer Prelims Result 2021: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से आज सरकारी इंटर कॉलेज के लिए भर्ती किए जाने वाले लेक्‍चरर के लिए हुई प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित किया है। अगले साल फरवरी में मुख्‍य परीक्षा होगी।

Loading ...
UPPSC GIC Lecturer Prelims exam Result (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • 16 विषयों के लिए आयोजित की गई थी परीक्षा
  • आयोग को लगभग 4,91,370 से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए थे
  • करीब 1,56,957 उम्मीदवारों ने परीक्षा में लिया था हिस्‍सा

UPPSC GIC Lecturer Prelims Result 2021: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने सरकारी इंटर कॉलेज के लिए भर्ती किए जाने वाले लेक्‍चरर (पुरुष / महिला) पद के लिए हुई प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। जो उम्मीदवार 19 सितंबर, 2021 को आयोजित हुए इस परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे आयोग की  आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्‍ट देख सकते हैं। 6 फरवरी, 2022 को आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षा में कुल 15046 उम्मीदवारों ने जगह बनाई है।

UPPSC GIC प्रीलिम्स परीक्षा 16 विषयों - हिंदी, अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, संस्कृत, अर्थशास्त्र, नागरिक शास्त्र, भूगोल, इतिहास, सामाजिक विज्ञान, शिक्षा, उर्दू, वाणिज्य और गृह विज्ञान के लिए आयोजित की गई थी। लेक्‍चरर के पदों के लिए आयोग को 4,91,370 से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए थे, जबकि 1,56,957 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए।

कैसे देखें परिणाम 

  • यूपीपीएससी जीआईसी लेक्चरर प्रारंभिक परिणाम की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट - uppsc.up.nic.in पर जाएं। 
  • लेक्चरर (पुरुष / महिला) सरकारी इंटर कॉलेज (प्रीलिम्स) परीक्षा में योग्य उम्मीदवारों की सूची पर क्लिक करें। 
  • यूपीपीएससी लेक्चरर परिणाम मेरिट सूची वाला एक पीडीएफ पेज आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। 
  • इस पेज पर अपना रोल नंबर और अन्‍य जरूरी डिटेल भरें। इससे रिजल्‍ट दिख जाएगा।  भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

प्रिलिम्‍स पास करने वाले देंगे मुख्‍य परीक्षा 

पुरुष शाखा के लिए लगभग 991 रिक्तियां हैं जबकि महिला शाखा के लिए 482 पद रिक्त हैं। जिन उम्मीदवारों ने प्रारंभिक परीक्षा पास कर ली है, उन्हें मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आवश्यक परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा। मुख्य परीक्षा से संबंधित जानकारी बाद में आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा से संबंधित पदवार/श्रेणीवार कट ऑफ अंक एवं प्राप्त अंकों से संबंधित सूचना आयोग की वेबसाइट पर अंतिम चयन परिणाम घोषित होने के बाद जारी की जाएगी।