लाइव टीवी

UPTET 2021 Exam: यूपीटीईटी परीक्षा की नई तारीख जल्‍द की जाएगी घोषित, एडमिट कार्ड भी दोबारा होंगे जारी, देखें पूरी डिटेल

Updated Dec 10, 2021 | 15:06 IST

UPTET 2021 New Exam Date, Admit Card: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के पेपर लीक होने के चलते इसे कैंसल कर दिया गया था। अब ये परीक्षा दोबारा आयोजित की जाएगी। इसके लिए विभाग जल्‍द ही नई तारीख का ऐलान कर सकती है।

Loading ...
UPTET 2021 New Exam Date (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • 28 नवंबर को होने वाली थी परीक्षा
  • व्हाट्सएप ग्रुपों पर वायरल हुआ था पेपर
  • राज्यसभा में पेपर लीक मामले की जांच के लिए विशेष दल गठित करने की उठी मांग

UPTET 2021 New Exam Date: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) की 28 नवंबर को होने वाली परीक्षा पेपर के लीक होने के चलते रद्द कर दी गई थी। मगर अब विभाग जल्‍द ही परीक्षा की नई तारीख जारी कर सकता है। विभिन्‍न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार नई परीक्षा तिथि 2021 के अलावा प्रवेश पत्र भी फिर से जारी किए जाएंगे। 

उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने के लिए नया यूपीटीईटी प्रवेश पत्र 2021 डाउनलोड करना होगा। माना जा रहा है कि विभाग की ओर से जल्द ही नई तारीखों की घोषणा की जाएगी। नए अपडेट के अनुसार, कुछ जिलों के परीक्षा केंद्र भी बदले जाएंगे। इस संबंध में मंगलवार को सरकार की ओर से एक बैठक की गई, जिसमें सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी भी शामिल हुए।

रिपोर्ट में कहा गया है, "गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों को राज्य और सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों, सीबीएसई और आईसीएसई स्कूलों, डिग्री कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के साथ बदलने के भी प्रयास किए जा रहे हैं।" नया यूपीटीईटी प्रश्न पत्र भी विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया जाएगा। हालांकि, अधिकारियों ने यह भी कहा कि दिसंबर में परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है और यह जनवरी के दूसरे सप्ताह के बाद आयोजित किया जा सकता है।

20 लाख उम्‍मीदवारों ने कराया था पंजीकरण 

रिपोर्टों के अनुसार UPTET 2021 परीक्षा के लिए लगभग 20 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के विभिन्‍न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली थी। परीक्षा का समय पेपर 1 के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक था और पेपर 2 के लिए दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित किया गया था। मगर पेपर लीक होने की वजह से इसे कैंसल कर दिया गया। परीक्षा शुरू होने के ठीक बाद, यूपी टीईटी प्रश्न पत्र मथुरा, गाजियाबाद और बुलंदशहर के कई व्हाट्सएप ग्रुपों पर वायरल हो गए थे। 1 दिसंबर को राज्यसभा में यूटीईटी पेपर लीक मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित करने की मांग की गई थी।