लाइव टीवी

UPTET परीक्षा 23 जनवरी को, कैटेगरी वाइज जानें सफल होने के लिए कितने मार्क्स जरूरी

Updated Jan 19, 2022 | 19:13 IST

UPTET 2022 January Exam Preparation Tips: यूपीटीईटी की परीक्षा 23 जनवरी, 2022 को आयोजित होने जा रही है। ऐसे में अंतिम दौर में परीक्षा के लिए कुछ बातों का ध्यान जरूरी है। जिससके कि सफलता मिलना आसान हो सके।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
23 जनवरी को होगी यूपीटीईटी परीक्षा
मुख्य बातें
  • यूपीटीईटी में कैटेगरी के आधार पर कट ऑफ मार्क्स अलग-अलग होते हैं।
  • परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।
  • परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

UPTET Exam 2021: Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UP TET) 2021 में अब चंद दिन बचे हैं। परीक्षा 23 जनवरी को होने वाली है। इसके लिए एडमिट कार्ड भी उम्मीदवारों ने डाउनलोड कर लिया होगा। अब उम्मीदवारों को अंतिम समय की तैयारियों पर ध्यान देना चाहिए। परीक्षा में सफल होने पर उम्मीदवार शिक्षक की पात्रता हासिल कर लेता है। ऐसे में उसके लिए यह जानना जरूरी है कि कैटेगरी के आधार पर उम्मीदवार कितने अंक के जरिए शिक्षक पात्रता हासिल कर सकता है।

परीक्षा का ये है पैटर्न

UPTET Exam ऑफलाइन मोड में होगा और कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को हल करने के लिए ढाई घंटे का समय मिलेगा। परीक्षा में कोई निगेटिव मार्केंग नहीं है। प्रत्येक सवाल के सही जवाब पर एक अंक मिलेंगे। परीक्षा में दो शिफ्ट में होगी। पहला पेपर कक्षा 1-5 के लिए शिक्षक पात्रता के लिए जरूरी होता है। जबिक पेपर-2 कक्षा 6-8 की शिक्षक पात्रता के लिए जरूरी होता है।।

कैटेगरी के आधार पर जानिए कितने मार्क्स जरूरी

UPTET परीक्षा में सफल होने पर नौकरी की गारंटी नहीं होती है। यह केवल शिक्षक के लिए पात्रता प्रमाण पत्र देती है। ऐसे में उत्तीर्ण होने के लिए कट ऑफ मार्क्स पाना जरूरी होता है। जो कि कैटेगरी के आधार पर तय है।

इसके तहत सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 60 फीसदी अंक यानी 90 अंक, ओबीसी और एस-एसटी कैटेगरी को 55 फीसदी यानी 82.5 अंक पाना जरूरी है। ऐसे में ये अंक हासिल करने के लिए अगले दो-तीन दिन इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ें: UPTET 2021 Exam: यूपीटीईटी परीक्षा पर जरूरी अपडेट, सीएम ने एग्‍जाम अथॉरिटी को दिए ये निर्देश

लास्ट मिनट तैयारी ऐसे करें

1.पुराने पेपर को अगले 2-3 दिन लगातार सॉल्व करें
2. मॉक टेस्ट दें
3.कमजोर पहलुओं को फिर से रिवाइज करें
4.समसामयिक घटनाओं पर खास तौर से नजर रखें
5.संयम बनाए रखें
6. परीक्षा के दौरान सभी सवालों के जवाब जरूर दें

कितनी होगी सैलरी

यूपी टीईटी के तहत प्राइमरी स्कूल के लिए 9300-35400 रुपये का पे-स्केल होगा। जबकि सेकेंड्री स्कूल के लिए 9300-44900 रुपये पे-स्केल होगा। प्राइमरी स्कूल के लिए ग्रेड-पे 4200 रुपये और सेकेंड्री स्कूल के लिए 4600 रुपये का ग्रेड-पे होगा। इसके अलावा शिक्षकों को महंगाई भत्ता और एचआरए (HRA)भी मिलता है।