लाइव टीवी

UPTET Notification 2022: जल्द जारी होगा यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन, updeled.gov.in पर करें चेक

Updated Sep 19, 2022 | 17:41 IST

UPTET Notification 2022: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी किया जाएगा।

Loading ...
यूपीटीईटी परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती है
मुख्य बातें
  • जल्द जारी होगा यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन
  • updeled.gov.in पर करें चेक
  • यूपीटीईटी एग्जाम के लिए करना होगा ऑनलाइन आवदेन

UPTET Notification 2022, updeled.gov.in: यूपी के सरकारी स्कूलों में टीचर बनने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा। ‌जिसके बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर तय समय के अंदर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आमतौर पर यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन मई में जारी किया जाता है। हालांकि, इस साल नोटिफिकेशन जारी करने में देरी हो रही है। ‌उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म हो जाएगा।

UPTET Eligibility: क्या होनी चाहिए आयु सीमा 

यूपीटीईटी एग्जाम में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 35 साल निर्धारित की गई है। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसके अलावा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए।‌ साथ ही न्यूनतम 50 % अंकों के साथ बी.एड, बीटीसी आदि डिग्री भी अनिवार्य है। विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करें।

NEET UG Counselling 2022: नीट यूजी काउंसलिंग 25 सितंबर से शुरू? यहां जानें क्या है नया अपडेट

UPTET Exam 2022: ऐसे होगी परीक्षा

यूपीटीईटी एग्जाम में कुल 2 पेपर होते हैं। कक्षा 1 से कक्षा 5 तक शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को पहला पेपर देना होता है। जबकि, कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के लिए दूसरा पेपर देना अनिवार्य है। यदि, अभ्यर्थी कक्षा 1 से कक्षा 8 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं तो उन्हें दोनों पेपर के लिए उपस्थित होना होगा। प्रत्येक प्रश्न पत्र में 150 अंकों के 150 सवाल पूछे जाते हैं और इन सवालों को हल करने के लिए 160 मिनट का समय दिया जाता है। हर सही जवाब पर आपको एक अंक मिलेगा और गलत जवाब पर नेगेटिव मार्किंग भी नहीं की जाएगी। ‌

BPSC 67th CCE Prelims Admit Card 2022: कल जारी होगा प्रीलिम्स री-एग्जाम का एडमिट कार्ड, bpsc.bih.nic.in से ऐसे करें डाउनलोड

UPTET Exam 2022: राज्य स्तरीय परीक्षा

यूपीटीईटी परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती है। यह एक राज्य स्तरीय परीक्षा है, जिसमें सफल होने वाले अभ्यर्थी यूपी के सरकारी स्कूलों में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं। साल 2021 के लिए यूपीटीईटी की परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित की गई और इसका रिजल्ट 8 अप्रैल को जारी किया गया। इससे पहले यह परीक्षा 28 नवंबर 2021 को निर्धारित थी लेकिन पेपर लीक होने की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था। इस परीक्षा के लिए लगभग 21,65,179 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।