लाइव टीवी

Free Laptop-Smartphone Yojana: सीएम योगी युवाओं को देंगे एक लाख फ्री मोबाइल और टैबलेट, जानिए डिटेल्स

Updated Dec 23, 2021 | 13:19 IST

UP Free Laptop Smartphone Yojana 2021: भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में सीएम योगी का एक कार्यक्रम होने वाला है। पहले चरण में अंतिम वर्ष के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी। पहले चरण में 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट का वितरण होगा।

Loading ...
योगी सरकार युवाओं को बांटेगी मोबाइल-टैबलेट
मुख्य बातें
  • सीएम योगी आदित्यनाथ यूपी के युवाओं को देंगे तोहफा।
  • टैबलेट-मोबाइल निर्माता कंपनियों को दिए गए बड़े ऑर्डर।
  • एक करोड़ युवाओं को फ्री तकनीकी उपकरण देने की हुई है घोषणा।

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं को अब तक का सबसे बड़ा तोहफा 25 दिसंबर को देने जा रहे हैं। सीएम योगी पहले चरण में लखनऊ में भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में अंतिम वर्ष के एक लाख युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देंगे। कार्यक्रम में राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र और छात्राएं शामिल होंगे।

सीएम योगी ने तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए एक करोड़ युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा की है। जिसके तहत पहले चरण में 25 दिसंबर को सीएम योगी 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट का वितरण करेंगे। देश के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट दिया जा रहा है।

Also Read: UP: 5 साल के अंदर उत्तर प्रदेश की सड़कें 'अमेरिका' जैसी होंगी, योगी सरकार पर भरोसा तो रखें, जौनपुर में गडकरी बोले- मेरा वचन पत्थर की लकीर

इससे पहले इतनी बड़ी संख्या में कहीं भी फ्री मोबाइल और टैबलेट का वितरण नहीं किया गया है।  पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी एमएसएमई और स्किल डेवलपमेंट आदि के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी। आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत ने बताया कि डिजि शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। अभी भी छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है।

लावा, सैमसंग और एसर कंपनियों को बड़ा आर्डर:
सरकार की ओर से लावा, सैमसंग और एसर जैसी नामचीन कंपनियों को मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति के लिए आर्डर जारी किया गया है। 24 दिसंबर के पहले कंपनियां आपूर्ति शुरू करेंगी। खास बात यह है कि खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा आर्डर जारी किया गया।

Also Read: 'छोटी सोच वाले बड़ा काम नहीं कर सकते', सीएम योगी का सपा पर हमला

जारी किया गया 35 करोड़ रुपये का ऑर्डर:
पहले चरण में मोबाइल और टैबलेट की खरीद के लिए करीब दो हजार 35 करोड़ रुपए का आर्डर जारी किया गया है। इसमें 10,740 रुपए की दर से साढ़े 10 लाख मोबाइल और 12,606 रुपए की दर से सात लाख 20 हजार टैबलेट के आर्डर दिए गए हैं। कंपनियों की ओर से कुल करीब पौने 18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति जल्द होने वाली है।