लाइव टीवी

Voting List Name: अगर आपका वोटर कार्ड हो गया है गुम और नहीं पहुंची मतदान स्लिप, तब भी डाल सकते हैं वोट

Updated Feb 10, 2022 | 07:46 IST

Voting list name check: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है। पहले चरण में 58 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। ऐसे में यदि आपके पास मतदान वाली स्लिप नहीं है तो आप अपने फोन पर वोटिंग स्लिप देख सकते हैं और वोट डाल सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
वोटर कार्ड गुम होने पर भी डाल सकते हैं वोट, जानिए कैसे
मुख्य बातें
  • अगर आपको नहीं मिली है मतदान स्लिप तो तब भी डाल सकते हैं वोट
  • निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं के लिए की ऑनलाइन व्यवस्था
  • आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, पैन कार्ड समेत 12 दस्तावेजों के जरिए कर सकते हैं वोटिंग

My Voting Center Name: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आज पहले चरण का मतदान हो रहा है। सात चरणों में होने वाले मतदान के तहत आज 58 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम को 6 बजे तक चलेगा। इसके लिए चुनाव आयोग ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। ऐसे में कई वोटर ऐसे हैं जिनके पास अभी तक वोटिंग स्लिप नहीं पहुंची है जिससे उनके मन में संशय भी है कि कैसे वोटिंग करें और कौन से सेंटर पर उनका मतदान होगा। यहां हम आपके लिए इसी से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं।

ऐसे करें चैक

आपको अपना पोलिंग बूथ जानने तथा मतदान स्लिप लाने के लिए कहीं जाने की जरुरत नहीं है। इसके लिए चुनाव आयोग ने काफी सहूलियत की है और आप घर बैठे मोबाइल में ही अपना नाम, मतदान स्लिप तथा पोलिंग सेंटर का नाम जान सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो चुनाव आयोग की वोटर हेल्पलाइन ऐप (Voter Helpline App) डाउनलोड कर जरूरी जानकारी को भरकर अपना नाम देख सकते हैं। अन्यथा आप आयोग की वेबसाइट https://electoralsearch.in/पर भी अपना नाम देख सकते हैं उसके लिए आपको एक प्रोसेस फॉलो करना होगा जो कुछ तरह का होगा-

  1. यहां आपके लिए दो विकल्प होंगे, पहला आप अपने विवरण के जरिए नाम खोज सकते हैं दूसरा मतदाता पत्र के क्रमांक संख्या द्वारा।
  2. विवरण द्वारा आप अपना नाम खोजना चाह रहे हैं तो आपको नाम, उम्र, राज्य, जिला और निर्वाचन क्षेत्र जैसी जरूरी जानकारी भरनी होगी।
  3. उसके बाद कैप्चा कोड फिल करना होगा।
  4. जैसे ही आप सबमिट विकल्प पर क्लिक करेंगे तो सबसे नीचे आपका नाम और पोलिंग स्टेशन की जानकारी सामने आ जाएगी।
  5. व्यू डिटेल्स पर क्लिक एक नई विंडो खुल जाएगी तो आपकी मतदान स्लिप होगी जहां आपको जिला निर्वाचन अधिकारी से लेकर बीएएलओ का नाम होगा। साथ में पोलिंग सेंटर का नाम भी होगा।
  6. आप सीधे पोलिंग स्टेशन जाकर वोट डाल सकते हैं।

UP Election 2022 1st Phase voting Live:पहले चरण का मतदान जारी

इन दस्तावेजों के जरिए डाल सकते हैं वोट

इसके अलावा आपके पास एक और विकल्प मौजूद है। आप चुनाव आयोग के टोल फ्री नंबर 1800111950 और 1950 पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं। यदि किसी वोटर के पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है तो वह आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस समेत 12 अन्य वैकल्पिक पहचानपत्रों का उपयोग कर वोट डाला जा सकेगा।