लाइव टीवी

How to register to Vote: वोट डालना चाहते हैं? जानिए वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करने के तरीके

Updated Feb 08, 2022 | 14:40 IST

Simple Guide to register for vote: उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है तो आप वोट डालने के लिए पात्र हैं। लेकिन के इसके लिए आपका नाम वोटर लिस्ट में रजिस्टर्ड होना चाहिए। यहां जानिए वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे दर्ज करवाएं।

Loading ...
वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज कैसे कराएं? (तस्वीर सौजन्य-istock)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही निर्वाचन क्षेत्रों में हर पात्र वोटर के पास भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र (Voter id card) होता है और वोटर का नाम मतदाता सूची में रजिस्टर्ड होता है। लेकिन कभी-कभी वोटर आईडी कार्ड तो होता है लेकिन वोटर लिस्ट में नाम नहीं होता है। ऐसे में आप लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी से वंचित रह जाते हैं। इसलिए आपको यह चेक करना चाहिए कि आपका नाम रजिस्टर्ड है या नहीं।

मतदाता के रूप में रजिस्टर्ड होने के योग्य होने के लिए, व्यक्ति को पहले कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होता है। उसे भारत का नागरिक होना चाहिए। 1 जनवरी को 18 वर्ष या उससे अधिक का होना चाहिए (इस दिन मतदाता सूची में संशोधन किया जाता है)। व्यक्ति को भारत की मतदाता सूची या उस निर्वाचन क्षेत्र के मतदान क्षेत्र में नाम रजिस्टर्ड किया जाता है, जहां वह रहता है।

वोटर लिस्ट में नाम दर्ज कराने की प्रक्रिया

भारत के चुनाव आयोग द्वारा वोटर लिस्ट में नामों के साथ जारी किया गया मतदाता पहचान पत्र चुनाव में मतदान करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए जरूरी है। इसलिए यह जांचना जरूरी है कि चुनाव से पहले व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं, यह पता लगाने के लिए सबसे पहले व्यक्ति इस प्रक्रिया का पालन कर सकता है:-

  • वह राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के चुनाव सर्च पेज पर लॉग इन करके शुरुआत कर सकता है। 
  • व्यक्ति व्यक्तिगत डिटेल दर्ज करके या अपना चुनावी फोटो पहचान पत्र (EPIC) नंबर डालकर मतदाता लिस्ट में अपना नाम जांच सकता है। 
  • इसके बाद, अगर व्यक्ति को मतदाता सूची में अपना नाम नहीं मिलता है, तो वह NSVP इलेक्टोरल सर्च पेज पर लॉग इन करने के बाद सर्च पर क्लिक कर सकता है और पृष्ठ पर उल्लिखित निर्वाचन क्षेत्र पर व्यक्तिगत डिटेल जैसे नाम, आयु, लिंग और नाम डाल सकते है।
  • इस डिटेल के आधार पर यह नतीजा सामने आएगा जो दर्शाता है कि आपका नाम मतदाता सूची में है। लेकिन किसी भी मामले में, अगर कोई परिणाम नहीं दिखाया जाता है, तो इसका मतलब है कि मतदाता सूची से नाम गायब है। 

मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के दो तरीके हैं:-

  1. जैसा कि कोई व्यक्ति अपना नाम चुनाव आयोग के अधिकृत अधिकारियों द्वारा या तो मैन्युअल रूप से रजिस्टर्ड करवा सकता है जो एक दशक में एक बार किया जाता है।
  2. नामांकन का दूसरा तरीका वार्षिक आधार पर किया जाता है जो चुनाव आयोग द्वारा नामांकन की तारीख की जानकारी देकर किया जाता है। 
  3. वार्षिक आधार के तहत, कोई व्यक्ति अपना नामांकन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से करवा सकता है।
  4. ऑफलाइन के लिए एक फॉर्म भरना होता है जिसे ऑनलाइन या चुनाव पंजीकरण अधिकारी (ईआरओ) के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।
  5. अगर फॉर्म में भरे गए व्यक्तिगत डिटेल सही पाए जाते हैं तो व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाता है।

ऑनलाइन, फॉर्म 6 के रूप में निर्धारित आवेदन पत्र संबंधित राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) की वेबसाइट पर या भारत के चुनाव आयोग की वेबसाइट पर लॉग इन करके दाखिल किया जा सकता है। यहां भरे हुए फॉर्म के साथ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रतियां भी अपलोड करनी हैं।