लाइव टीवी

UP Assembly Elections 2022: स्वाति सिंह, दयाशंकर सिंह, कथित वायरल ऑडियो और सरोजनी नगर सीट, एक बार फिर चर्चा में

Updated Jan 24, 2022 | 15:03 IST

सियासत में व्यक्तिगत रिश्तों का महत्व ना के बराबर होता है। अगर ऐसा होता तो सरोजनी नगर सीट को लेकर मंत्री पत्नी स्वाति सिंह और उनके पति दयाशंकर सिंह चर्चा में ना होते।

Loading ...
UP Assembly Elections 2022: स्वाति सिंह, दयाशंकर सिंह कथित वायरल ऑडियो और सरोजनी नगर सीट, एक बार फिर चर्चा में
मुख्य बातें
  • स्वाति सिंह योगी आदित्यनाथ सरकार में महिला विकास मंत्री हैं।
  • लखनऊ की सरोजनी नगर सीट से विधायक
  • सरोजनीनगर सीट के मु्द्दे पर पति दयाशंकर सिंह से तकरार की खबरें

साल 2016 का था। देश का सबसे बड़ा सूबा यूपी 2017 की चुनावी तैयारी की तरफ था। यूपी की राजनीतिक फिजा को बयानों के जरिए गरमाया जा रहा था। उस क्रम में बीजेपी नेता दयाशंकर सिंह की जुबां फिसली या इरादतन उन्होंने बीएसपी सुप्रीमो मायवती के खिलाफ टिप्पणी की यह तो साफ साफ नहीं बताया जा सकता। लेकिन असर यह हुआ कि बीजेपी ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया।इन सबके बीच स्वाति सिंह नाम के एक चेहरे की राजनीतिक एंट्री होती है जो दयाशंकर की पत्नी हैं। स्वाति सिंह के पति दयाशंकर सिंह अदालत की चक्कर लगा रहे होते हैं और वो अदालती चक्कर उनकी पत्नी के आंखों में आंसुओं के रूप में प्रगट होते हैं,जिसमें बीजेपी को सियासी फायदा नजर आता है। पार्टी लखनऊ की सरोजनी नगर सीट से स्वाति सिंह को उम्मीदवार बनाती है।स्वाति सिंह ना सिर्फ विधायक चुनी जाती हैं बल्कि योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री बनने में भी कामयाब होती हैं। वही स्वाति सिंह उनके पति दयाशंकर सिंह और सरोजनी नगर सीट एक बार फिर चर्चा में है।

वायरल ऑडियो के बाद चर्चा में स्वाति सिंह
स्वाति सिंह चर्चा में इस वजह से है क्योंकि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक ऑडियो रिकॉर्डिंग है। इसमें स्वाति सिंह कथित तौर पर एक शख्स से बात कर रही हैं, जिसे शिकायत करते हुए सुना जा रहा है कि उनके पति दया शंकर सिंह ने उसके साथ बदसलूकी की है और जमीन हड़पने का भी मामला है।बातचीत के दौरान स्वाति कथित तौर पर उनके पति दया शंकर सिंह पर उनके साथ बुरा व्यवहार करने और मारपीट करने का आरोप लगा रही हैं। वह कहती हैं कि उनका पति दया शंकर सिंह उनके साथ मारपीट करता है।

UP Elections: BJP के चुनावी रथों को योगी ने किया रवाना, बोले- डबल इंजन की सरकार ने जो कहा वो किया

स्वाति सिंह की तरफ से नहीं मिला जवाब
इस बीच, ऑडियो क्लिप के संबंध में स्वाति सिंह से संपर्क करने के सभी प्रयास व्यर्थ साबित हुए और मंत्री ने कॉल का जवाब देने से इनकार कर दिया।स्वाति सिंह जो महिला और बाल विकास मंत्री हैं, सरोजिनी नगर विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं, जो उन्होंने 2017 में जीती थी।दया शंकर सिंह भी सीट पर दावेदारी कर रहे हैं और कहा जा रहा है कि वे टिकट की पैरवी कर रहे हैं।स्वाति सिंह 2016 में तब सुर्खियों में आई थीं जब दया शंकर सिंह ने बसपा प्रमुख मायावती के खिलाफ कुछ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

दयाशंकर सिंह के खिलाफ हजरतगंज में मुकदमा हुआ था दर्ज
इसके बाद, नसीमुद्दीन सिद्दीकी के नेतृत्व में बसपा कार्यकर्ताओं ने लखनऊ में भारी विरोध प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने स्वाति सिंह और उनकी बेटी के खिलाफ टिप्पणी की।स्वाति ने मायावती समेत बसपा नेताओं के खिलाफ हजरतगंज थाने में मामला दर्ज कराया था। दया शंकर सिंह को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया और स्वाति को महिला विंग का प्रमुख बनाया गया।बाद में उन्होंने सरोजिनी नगर सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की और दया शंकर सिंह का निष्कासन वापस ले लिया गया। वह अब पार्टी की राज्य इकाई के उपाध्यक्ष हैं।