लाइव टीवी

UP Assembly elections 2022: गौतमबुद्ध नगर जिला किस तरह का देगा जनादेश, जमीनी रिपोर्ट पर एक नजर

Updated Jan 22, 2022 | 10:56 IST

गौतमबुद्ध नगर की तीन सीटों नोएडा, दादरी और जेवर के लिए 10 फरवरी को मतदान होगा। अगर बात 2017 की नतीजों की करें तो तीनों सीट पर बीजेपी का कब्जा था।

Loading ...
UP Assembly elections 2022: गौतमबुद्धनगर जिला किस तरह का देगा जनादेश, जमीनी रिपोर्ट पर एक नजर

यूपी में सात चरणों में होने वाले चुनाव में गौतमबुद्ध नगर में 10 फरवरी को मतदान होगा। अगर 2017 के नतीजों को देखें तो यहां की तीनों सीटों नोएडा, दादारी और जेवर बीजेपी के खाते में गई थी। नोएडा से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह को कामयाबी मिली थी को दादरी से तेजपाल नागर और जेवर से धीरेंद्र विधानसभा पहुंचने में कामयाब रहे है। क्या गौतमबुद्ध नगर अपने पुराने नतीजों को दोहराएगा या किसी तरह का बदलाव होगा, यह भविष्य के गर्भ में छिपा है। लेकिन यहां हम समझने की कोशिश करेंगे कि इस दफा यहां के लोग क्या सोचते हैं। 

नोएडा की नब्ज
यूपी के सर्वाधिक जनपदों में गौतमबुद्ध नगर जिले को जाना जाता है। दूसरे जनपदों की तुलना में इस जिले में सुविधाएं अधिक है। लेकिन बात अगर चुनावी मुद्दों की करें तो अन्य जिलों जैसी ही तस्वीर यहां भी है। पहले नजर डालते हैं नोएडा विधानसभा पर। यह विधानसभा पूरी तरह से शहरी है यानी कि यहां के लोगों की समस्या अलग तरह की है। लोगों का मानना है कि पिछले पांच वर्षों में विकास के कई काम धरातल पर नजर आए हैं और इसके साथ ही राष्ट्रीय स्तर के मुद्दे उनके लिए गौड़ नहीं हैं। अगर बात राष्ट्रीय मुद्दे की करें तो पीएम मोदी की अगुवाई में भारत की तरक्की को दुनिया भी देख रही है और यहां के मतदाताओं का कहना है कि उन्हें बीजेपी से ऐतराज नहीं है थोड़ी बहुत नाखुशी है जिसे दूर करने की आवश्यता है। 

यूपी चुनाव पर सीएम योगी का EXCLUSIVE इंटरव्यू: टाइम्स नाउ नवभारत के चुनावी सर्वे समेत कई प्रश्नों के दिए जवाब

दादरी में किसका दिखेगा दम
अब बात करते हैं दादरी और जेवर की। दादरी में बीजेपी ने अपने पुराने चेहरे तेजपाल नागर पर भरोसा जताया है। यहां लोगों की प्रतिक्रिया मिली जुली है। लोगों का कहना है कि योगी सरकार में अपराधी जिस तरह से जेलों में है उससे सुरक्षा का भरोसा मिला है। लेकिन महंगाई, भ्रष्टाचार, आम लोगों की सुनवाई ना होना भी मुद्दा है। जहां तक किसान आंदोलन के असर की बात है तो कुछ लोगों का कहना है कि असर पड़ेगा। लेकिन कुछ लोग मानते हैं कि जिस तरह से कानूनों को वापस लिया गया अब मुद्दा प्रभावहीन है।

जेवर में किसका जोर
गौतमबुद्ध नगर जिले की तीसरी विधानसभा जेवर है। इस सीट पर बीजेपी के धीरेंद्र सिंह का कब्जा है। पार्टी ने मौजूदा विधायक धीरेंद्र सिंह पर भरोसा जताया है। इस सीट पर उन्हें एसपी और आरएलडी के संयुक्त उम्मीदवार अवतार सिंह भड़ाना से है। लोगों का कहना है कि यह सीट बीजेपी के लिए थोड़ी सी कठिन हो सकती है। लोगों का तर्क है कि एसपी और आरएलडी के एक साथ आने की वजह से मुकाबला दिलचस्प है। यहां पर सारा दारोमदार गुर्जर समाज के मूड पर निर्भर करेगा। 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन के अंतिम दिन शुक्रवार को जनपद गौतम बुद्ध नगर की तीन सीटों पर 18 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया।नोएडा, दादरी और जेवर विधानसभा क्षेत्र से कुल 52 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा। सबसे अधिक 23 उम्मीदवारों ने नोएडा विधानसभा सीट से पर्चा भरा। दादरी में 16 और जेवर में 13 उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल किया। अगर किसी ने नाम वापस नहीं लिया तो नोएडा विधानसभा क्षेत्र में दो ईवीएम का इस्तेमाल करना पड़ेगा।


नोएडा में पंकज सिंह बीजेपी, कांग्रेस से पंखुड़ी पाठक, बीएसपी से कृपा राम शर्मा
दादरी से बीजेपी- तेजपाल नागर, बीएसपी से मनवीर भाटी, 
जेवर से बीजेपी- धीरेंद्र सिंह, एसपी आरएलडी- अवतार सिंह भड़ाना, बीएसपी नरेंद्र भाटी


UP BJP Candidate List 2022: बीजेपी ने यूपी चुनाव के लिए जारी की दूसरी लिस्ट, 85 और सीटों पर उम्मीदवार तय
सबसे अधिक नामांकन नोएडा में जमा किए गए।
जिला प्रशासन  के अनुसार सबसे अधिक नामांकन पत्र दादरी में लिए गए, लेकिन जमा नोएडा में हुए। पिछले चुनाव में नोएडा व दादरी में बराबर प्रत्याशी मैदान में थे।जिला निर्वाचन अधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 जनवरी से शुरू हुई थी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को नामांकन प्रक्रिया खत्म हो गई। आखिरी दिन 18 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। शुक्रवार को नोएडा से 11 उम्मीदवारों ने, दादरी से तीन और जेवर से चार उम्मीदवारों ने पर्चा भरा।निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कुछ उम्मीदवारों ने शुक्रवार को अपने नामांकन का दूसरा सेट जमा किया। इस बार के चुनाव में नामांकन अधिक हुआ है। अब नामांकन वापसी के बाद प्रत्याशियों की संख्या तय हो सकेगी।