लाइव टीवी

UP Chunav Exit Poll 2022: क्या होता है एग्जिट पोल? UP सहित 5 राज्यों में जनता के रूझानों पर टिकी नजर

Updated Mar 07, 2022 | 16:48 IST

UP Chunav Exit Poll 2022, UP Election Exit Poll 2022 in Hindi: यूपी सहित पांच राज्‍यों में चुनावी प्रक्रिया को लेकर जनता का रूझान क्‍या रहा, इसे कुछ ही देर में एग्जिट पोल से समझा जा सकेगा। सबसे ज्‍यादा दिलचस्‍पी यूपी के रूझानों को लेकर है, जिसकी खूब चर्चा भी पूरी चुनाव प्रक्रिया के दौरान रही है।

Loading ...
क्या होता है एग्जिट पोल? UP सहित 5 राज्यों में जनता के रूझानों पर टिकी नजर
मुख्य बातें
  • पांच राज्‍यों में जनता के रूझान कुछ ही देर में सामने आएंगे
  • यूपी सहित इन राज्‍यों को लेकर एग्जिट पोल जारी किया जाएगा
  • रिजल्‍ट से पहले एग्जिट पोल से नतीजों को लेकर अनुमान लगाया जाता है

UP Chunav Exit Poll 2022, UP Election Exit Poll 2022 in Hindi: उत्तर प्रदेश में आज विधानसभा चुनाव के लिए आखिरी चरण का मतदान हो रहा है। कुछ ही घंटों में मतदान की प्रक्रिया समाप्‍त हो जाएगी, जिसके बाद लोगों की नजरें मतगणना पर होंगी, जो 10 मार्च को होनी है। इसके बाद ही साफ तौर पर स्‍पष्‍ट हो सकेगा कि जनता ने आखिर किस पार्टी को यूपी की बागडोर सौंपने का मन बनाया है। लेकिन इससे पहले लोगों की नजरें एग्जिट पोल पर टिकी हैं, जिससे नतीजों को लेकर अंदाजा लगाया जाता है।

UP Chunav Exit Poll 2022 LIVE

क्‍या होता है एग्जिट पोल?

एगिजट पोल कई एजेंसियां तैयार करती हैं, जिनमें कई बार मीडिया हाउस की भी भागीदारी होती है। वे वोट डालकर मतदान केंद्र से बाहर निकलने वाले मतदाताओं से बात करते हैं और उनसे पूछा जाता है कि आखिर उन्‍होंने किसके पक्ष में मतदान किया? इसमें न सिर्फ मतदान को लेकर सवाल किया जाता है, बल्कि कई बार सीएम चेहरे, चुनाव में मुद्दों को लेकर भी बात की जाती है, जिसे ध्‍यान में रखते हुए मतदाता अपना वोट डालते हैं।

यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में किसकी बनेगी सरकार, Times Now नवभारत पर देखें सबसे सटीक Exit Poll

एग्जिट पोल अब चुनाव के लिए आखिरी मतदान के बाद जारी किया जाता है। यानी अगर किसी एक वक्‍त में एक ही राज्‍य में चुनाव हो रहा है और वह एक ही चरण में संपन्‍न होता है तो एग्जिट पोल उस दिन ही मतदान समाप्‍त होने के बाद जारी कर दिया जाता है। लेकिन अगर एक साथ कई राज्‍यों में चुनाव होते हैं और यह कई चरणों में होता है तो आखिरी चरण के मतदान का इंतजार किया जाता है। लोकसभा चुनाव के संदर्भ में भी यही बात लागू होती है।

कानून में किया गया बदलाव

इस हिसाब से यूपी में आज मतदान का आखिरी चरण है। यहां सात चरणों में मतदान की प्रक्रिया होने जा रही है। यूपी के साथ-साथ उत्‍तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में भी विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले गए हैं। इनमें यूपी में जहां मतदान के लिए सात चरणों की घोषणा निर्वाचन आयोग ने की थी, वहीं मण‍िपुर में दो चरणों में और गोवा, उत्‍तराखंड तथा पंजाब में एक ही चरण में मतदान की प्रक्रिया संपन्‍न हुई है।

PM की मतदाताओं से अपील-मतदान का बनाएं रिकॉर्ड, यह पूर्णाहुति का दिन 

उत्‍तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब में जहां मतदान की प्रक्रिया संपन्‍न हो चुकी है, वहीं यूपी में आज मतदान की आखिरी तारीख है। मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा, जिसके बाद एग्जिट पोल के नतीजे जारी किए जाएंगे। मतदान का आखिरी चरण संपन्‍न होने के बाद ही एग्जिट पोल जारी करने का नियम साल 2010 से लागू है। इसके लिए जनप्रतिनिधित्व कानून, 1951 में सेक्शन 126-A जोड़ा गया और चुनाव के दौरान इसे जारी करने पर रोक लगा दी गई।

कब जारी होंगे एग्जिट पोल?

इससे पहले सर्वे एजेंसियां व मीडिया हाउस हर चरण के मतदान के बाद एग्जिट पोल जारी कर सकते थे। लेकिन कानून में बदलाव करके यह तय किया गया कि चुनाव आयोग ने मतदान की प्रक्रिया खत्‍म होने के लिए जो समय सीमा निर्धारित की है, उसके बाद ही निर्धारित गाइडलाइंस का पालन करते हुए एग्जिट पोल जारी किए जा सकते हैं। यह बदलाव इसलिए किया गया, ताकि किसी भी एग्जिट पोल से आगामी चरण के मतदान के लिए वोटर्स की राय प्रभावित न हो।

UP Election: सातवें चरण की ये हैं हॉट सीटें, ओम प्रकाश राजभर,अब्बास अंसारी से लेकर इनकी किस्मत का होगा फैसला

उत्‍तर प्रदेश सहित पांच राज्‍यों में मौजूदा विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने जो समय सीमा निर्धारित की है, उसके मुताबिक 10 फरवरी को सुबह 7 बजे से लेकर 7 मार्च को शाम 6:30 बजे तक एग्जिट पोल जारी नहीं किए जा सकते। यूपी में 10 फरवरी को मतदान का पहला चरण संपन्‍न हुआ था, जिसका आज आखिरी चरण है। मतदान शाम 6 बजे तक चलने वाला है, जिसके आधे घंटे बाद यानी 6:30 बजे के बाद इसे जारी किया जाएगा।