लाइव टीवी

योगी 2.0 में किसे मिलेगी जगह! दिल्ली में तैयार हो रहा नई सरकार का खाका, आज राष्ट्रपति से मिलेंगे आदित्यनाथ

Updated Mar 14, 2022 | 08:47 IST

Yogi Adityanath News : उत्तर प्रदेश चुनाव में इस बार भारतीय जनता पार्टी को बंपर जीत मिली है। 10 मार्च को आए चुनाव नतीजों में भाजपा को 255 सीटों पर जीत मिली। अब नई सरकार का गठन होना है। योगी आदित्यनाथ दिल्ली में हैं और पार्टी के नेताओं के साथ मुलाकात कर रहे हैं।

Loading ...
होली के बाद सीएम पद का शपथ ग्रहण करेंगे योगी आदित्यनाथ।
मुख्य बातें
  • यूपी चुनाव में भाजपा ने इस बार सहयोगियों के साथ जीती हैं 273 सीटें
  • विस चुनाव जीतन के बाद पहली बार दिल्ली पहुंचे हैं योगी आदित्यनाथ
  • रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिले योगी

Yogi Adityanath : उत्तर प्रदेश में प्रचंड जीत दर्ज करने के बाद योगी आदित्यनाथ दो दिन के दौरे पर दिल्ली में हैं। आज दिल्ली में उनका दूसरा दिन है। रविवार को योगी आदित्यनाथ ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की। कल उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बीएल संतोष से हुई। आज सीएम योगी की मुलाकात राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, यूपी चुनाव के प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सह-प्रभारी अनुराग ठाकुर से होनी है।  

यूपी चुनाव में भाजपा ने जीतीं 255 सीटें

यूपी विधानसभा की 403 सीटों के नतीजे गत 10 मार्च को आए। इस चुनाव में भाजपा को भारी बहुमत प्राप्त हुआ है। उसने लगातार दूसरी बार सत्ता में लौटकर पिछले 36 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। भाजपा को इस बार चुनाव में 255 सीटों पर जीत मिली है। अब पार्टी ने योगी 2.0 सरकार के गठन की दिशा में अपना कदम आगे बढ़ा चुकी है। योगी की नई सरकार का स्वरूप कैसा होगा और इस बार मंत्रिमंडल में किसे जगह मिलेगी, इस पर सभी की नजरें लगी हैं। सूत्रों की मानें तो पार्टी इस बार ब्रजेश पाठक और बेबी रानी मौर्य को डिप्टी सीएम बना सकती है। 

UP:'मुसलमानों ने नहीं दिया वोट, अब तेजी से चलेगा बुलडोजर', बीजेपी विधायक और पूर्व मंत्री के ये कैसे विवादित बोल!

रविवार को पीएम मोदी से मिले योगी
रविवार को दिल्ली पहुंचने के बाद योगी की मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हुई। पीएम के साथ उनकी बैठक करीब 90 मिनट तक चली। इस मुलाकात के दौरान पीएम ने जीत के लिए योगी को धन्यवाद दिया जबकि आदित्यनाथ ने अपने शपथग्रहण समारोह में उन्हें आने का न्योता दिया। योगी 2.0 का शपथ ग्रहण होली के बाद हो सकता है। रविवार को ही योगी राजनाथ सिंह, अमित शाह, जेपी नड्डा से मिले। समझा जाता है कि इन मुलाकातों में भावी सरकार एवं संभावित मंत्रिमंडल के चेहरों पर चर्चा हुई।

BJP in UP:उत्तर प्रदेश में "योगी राज" की वापसी में महिलाओं की रही बड़ी भूमिका, आंकड़ें बयां कर रहे तस्वीर

50 मंत्री ले सकते हैं शपथ
सूत्रों की मानें तो इस बार योगी सरकार में 50 मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है। इसमें नए एवं युवा चेहरों को शामिल किया जा सकता है। बैठकों में 50 मंत्रियों के नामों पर चर्चा भी हुई है। सूत्रों के अनुसार योगी मंत्रिमंडल में 20 से ज्यादा कैबनेट मंत्री शपथ ले सकते हैं। यही नहीं कुछ हारे मंत्रियों को भी मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है। मंत्रिमंडल में नए चेहरों को शामिल करने और चुनावी वादों को पूरा करने पर सहमति बनी है। सूत्रों की मानें तो इस बार दिनेश शर्मा को डिप्टी सीएम नहीं बनाया जा सकता है।