लाइव टीवी

ब्रैड पिट के बाद इस बॉलीवुड एक्ट्रेस को भी हुई गंभीर बीमारी, नहीं पहचान पातीं लोगों के चेहरे

Updated Jun 29, 2022 | 10:29 IST

एक्ट्रेस शहनाज ट्रेजरीवाला ने हाल ही में सोशल मीडिया पर यह खुलासा किया कि उन्हें गंभीर बीमारी हैं। इस बीमारी में वो लोगों के चेहरे नहीं पहचान पाती हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Shenaz Treasurywala
मुख्य बातें
  • एक्ट्रेस शहनाज ट्रेजरीवाला को हुई ये बीमारी।
  • शहनाज ने बताया नहीं पहचान पातीं चेहरे।
  • हाल ही में हॉलीवुड एक्टर ब्रैड पिट ने भी इस बीमारी के बारे में खुलासा किया है।

फिल्म इश्क विश्क में शाहिद कपूर के साथ नजर आई एक्ट्रेस शहनाज ट्रेजरीवाला को दर्शकों का खूब प्यार मिला था, हालांकि उन्हें इंडस्ट्री में वो पहचान नहीं मिली और उन्होंने फिल्मों को अलविदा कह दिया। अब एक्ट्रेस को गंभीर बीमारी हो गई है, जिसका उन्होंने खुद खुलासा किया। 

एक्ट्रेस ने किया इस बीमारी के बारे में खुलासा

शहनाज ने इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए फैंस को बताया कि उन्हें प्रोसोपैग्नोसिया (Prosopagnosia) नाम की बीमारी हो गई है। इस बीमारी में इंसान को लोगों का चेहरा याद करने में मुश्किल होती है। शहनाज ने इंस्टाग्राम स्टोरी में लिखा, 'मुझे प्रोसोपैग्नोसिया 2 डायग्नोस किया गया। अब, मैं समझ रही हूं कि मैं चेहरे क्यों नहीं पहचान पाती। यह एक संज्ञानात्मक विकार है। मुझे हमेशा शर्म आती थी कि मैं चेहरे पहचान पाती। मैं आवाजों को पहचानती हूं।' एक्ट्रेस ने बताया कि इसे फेस ब्लाइंडनेस (Face Blindness) भी कहते हैं। 

एक्ट्रेस ने बताया क्या होती हैं दिक्कतें

एक्ट्रेस शहनाज ट्रेजरीवाला ने हाल ही में सोशल मीडिया पर यह खुलासा किया कि उन्हें गंभीर बीमारी हैं। इस बीमारी में वो लोगों के चेहरे नहीं पहचान पाती हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी बताया कि अगर दो लोग समान हाईट, हेल्थ और हेयरस्टाइल में हो तो वो उनके बीच फर्क नहीं कर पातीं। एक्ट्रेस ने बताया कि इस बीमारी में दोस्तों, पड़ोसियों और साथ काम करने वालों को भी पहचानना मुश्किल होता है। इतना ही नहीं एक्ट्रेस ने बताया, 'उन्हें हमेशा इससे शर्म आती थी। अगर वो अच्छे दोस्त से भी काफी समय बाद मिलती थीं तो उसे पहचानने में दिक्कत होती थी। यह वाकई ब्रेन दिक्कत है। कृप्या इसे समझें।'

ब्रैड पिट ने भी किया इस बीमारी का खुलासा

मालूम हो कि हाल ही में हॉलीवुड एक्ट्रेस ब्रैड पिट ने भी अपने इस बीमारी के बारे में बताया था। उन्होंने कहा था कि वो लोगों को पहचान नहीं पाते और उन्हें इस बात से शर्म आती है। ब्रैड पिट ने कहा कि जब वो लोगों को इसके बारे में बताते हैं तो कोई उनकी बात पर यकीन नहीं करता।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।