लाइव टीवी

Inside Story: इस डायरेक्टर ने टिनू आनंद को लिखा खत, अमिताभ बच्चन के हाथ लग गई सात हिंदुस्तानी

Updated Feb 08, 2021 | 11:44 IST

अमिताभ बच्चन आज सदी के महानायक हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म सात हिंदुस्तानी से की थी। अमिताभ बच्चन को ये फिल्म टिनू आनंद के कारण मिली थी। जानिए ये किस्सा....

Loading ...
Tinu Anand, Amitabh Bachchan
मुख्य बातें
  • अमिताभ बच्चन ने साल 1969 में फिल्म सात हिंदुस्तानी से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।
  • फिल्म में पहले टिनू आनंद लीड रोल निभाने वाले थे।
  • टिनू आनंद के कारण ही अमिताभ बच्चन को फिल्म मिली।

मुंबई.टिनू आनंद बॉलीवुड में कभी विलेन तो कभी पिता के रोल में छाप छोड़ने वाले अभिनेता। विरेंदर राज आहूजा उर्फ टिनू आनंद एक सफल डायरेक्टर भी हैं। इसके अलावा अमिताभ बच्चन को लॉन्च करने का क्रेडिट भी टिनू आनंद को जाता है।

टिनू आनंद के पिता इंदर राज आनंद फिल्म राइटर हैं। फिल्मी करियर शुरू करने से पहले टिनू आनंद ने सत्यजीत रे से काम सीखने के लिए चिट्ठी लिखी थी। हालांकि, इससे पहले ही उन्हें डायरेक्टर के.ए.अब्बास ने फिल्म में लीड रोल दिया था। 

फिल्म की लीड एक्ट्रेस की तलाश की जा रही थी। तभी उनकी फ्रेंड नीना दिल्ली से आई थीं। नीना फिल्म में काम करने के लिए तैयार हो गईं। इस दौरान उन्होंने अपने दोस्त की फोटो दी थी। साथ ही कहा कि ये लड़का कलकत्ता में रहता है और यहां काम करना चाहता है। 

अमिताभ बच्चन के सामने शर्त
टिनू आनंद ने ख्वाजा अहमद अब्बास को ये फोटो दिखाई। अब्बास ने शर्त रखी कि अगर एक्टिंग करनी है तो ऑडिशन के लिए मुंबई अपने खर्च पर आना होगा। यही नहीं, बंबई में रहने का खर्चा भी खुद उठाना होगा।

अमिताभ बच्चन को सारी शर्तें मंजूर थीं और अगले ही दिन कलकत्ता से बम्बई आ गए। इसके बाद टिनू आनंद बिग बी को अब्बास साहब से मिलाने उनके ऑफिस ले गए। उसी दिन शाम को अमिताभ का ऑडिशन हो गया और उन्हें फिल्म सात हिंदुस्तानी में काम मिल गया।

आया सत्यजीत रे का लेटर
डायरेक्टर अब्बास ने टिनू आनंद से कहा कि बिग बी को पांच हजार रुपए में काम करने के लिए मनाएं। हालांकि, अमिताभ बच्चन को एक्टिंग में किस्मत आजमानी थी। ऐसे में उन्होंने रोल स्वीकार कर लिया। 


 
टिनू आनंद फिल्म करने ही वाले थे कि उन्हें सत्यजीत रे का जवाब आ गया। सत्यजीत रे उन्हें फिल्म मेकिंग ट्रेनिंग देने के लिए तैयार थे। ऐसे में उन्हें फिल्म को छोड़ना पड़ा। टिनू आनंद के जाने के बाद लीड रोल अमिताभ बच्चन की झोली में आ गया। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।