लाइव टीवी

5 years of Bahubali: बाहुबली के 5 साल पूरे, क्‍या आपको अभी भी याद हैं फ‍िल्‍म के बारे में ये 7 खास बातें

Updated Jul 10, 2020 | 16:32 IST

5 years of Bahubali : 2015 में रिलीज हुई फिल्म बाहुबली अबतक की सबसे महंगी फिल्मों मे से एक है, एसएस राजा मौली के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने हिंदुस्तान ही नहीं पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Bahubali Poster
मुख्य बातें
  • बाहुबली को र‍िलीज हुए 5 साल पूरे हो चुके हैं
  • इस फ‍िल्‍म ने प्रभास को पूरी दुन‍िया में स्‍टार बना द‍िया था
  • बाहुबली कई भाषाओं में र‍िलीज हुई थी और इसने वीएफएक्‍स को एक नई ऊंचाई दी थी

फिल्म 'बाहुबली: द बिगिनिंग' आज से पांच साल पहले 10 जुलाई 2015 को रिलीज हुई थी। एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी फिल्म बाहुबली में प्रभास, राणा दागुबाती, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना भाटिया, राम्‍या कृष्णन और सत्यराज ने मुख्य किरदार निभाया था।

यह पहली तेलुगु फिल्म थी, जिसे 100 करोड़ से ऊपर के बजट पर बनाया गया था। पहली फिल्म 180 करोड़ की थी जबकि सीक्वल लगभग 250 करोड़ की। दोनों फिल्में मिलाकर बाहुबली फ्रैंचाइजी करीब 430 करोड़ की फिल्म है। यह भारत में सबसे मंहगी फ्रैंचाइजी है। 

बाहुबली ने रिलीज के साथ ही कई रिकॉर्ड बना लिये थे। फिल्म वर्ल्डवाइड 650 करोड़ की कमाई करने वाली पहली दक्षिण भारतीय फिल्म बनी थी। वहीं पहली गैर-हिन्दी फिल्म डबिंग के बाद 100 करोड़ से ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी। इसके साथ ही तेलुगू फिल्म के इतिहास में भी बाहुबली सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी।

Bahubali Special facts, आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें

  1. लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में प्रदर्शित होने वाली पहली गैर-अंग्रेजी फिल्म
    148 साल पहले अपने उद्घाटन के बाद से लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में कभी भी किसी गैर अंग्रेजी भाषी फिल्म को नहीं दिखाया गया था। यह पहली ऐसी फिल्म बनी जो गैर अंग्रेजी फिल्म थी जिसे यहां प्रदर्शित किया गया। प्रदर्शन के दौरान एसएस राजा मौली अपनी पारंपरिक वेशभुशा में थे और उनके साथ वहां प्रभास, राणा डग्गुपति, अनुष्का शेट्टी भी उपस्थित थे। 
  2. कालकेय के लिए विशेष रूप से एक नई भाषा (किलिकी) बनाने वाली पहली भारतीय फिल्म
    बाहुबली के मशहूर विलेन कालकेय से तो सब वाकिफ होंगे आपको बता दें कि इस फिल्म में कालकेय ने जो भाषा बोली थी उस भाषा का निर्माण खास तौर पर किया गया था। भारतीय फिल्मों के इतिहास में ऐसा कभी नहीं किया गया था। हालांकि कुछ हॉलीवुड की फिल्मों मे ऐसा किया गया है।
  3. रिलीज के समय भारत की सबसे महंगी फिल्म
    200 करोड़ की भारी भरकम रकम के साथ बनी फिल्म बाहुबली: द बिगिनिंग भारत की सबसे महंगी फिल्म बन गई है। माना जाता है कि इसके खर्च में जितना अनुमान लगाया गया था उससे करीब 40 प्रतिशत ज्यादा का खर्च हो गया था। सिर्फ कालकेय से युद्ध के समय फिल्माए गए सीन में 30 करोड़ से ज्यादा रुपये खर्च कर दिए गए थे।
  4. कंप्यूटर ग्राफिक्स और vfx पर 15 से अधिक कंपनियों ने काम किया था
    बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि लगभग 90 प्रतिशत काम बाहुबली: द बिगिनिंग में कंप्यूटर से उत्पन्न इमेजरी और ग्राफिक्स हैं, जिनमें कुछ 4,500-5,000 विज़ुअल इफेक्ट्स (VFX) और शॉट्स हैं। 15 से अधिक ग्राफिक्स और एनीमेशन कंपनियों के सैकड़ों कलाकारों ने इस प्रोजेक्ट पर काम किया था।
  5.  बाहुबली के नाम है सबसे बड़े पोस्टर का वर्ल्ड रिकॉर्ड
    2015 में रिलीज हुई इस फिल्म ने अब तक के सबसे बड़े पोस्टर के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। यह पोस्टर 50,000 वर्ग फुट से अधिक बड़ा है। यह पोस्टर ग्लोबल यूनाइटेड मीडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (इंडिया) द्वारा कोच्चि में बनाया गया था।
  6. राम्या कृष्णन नहीं, बल्कि पहले श्रीदेवी को ऑफर हुआ था शिवगामी का किरदार
    शिवगामी के बेहतरीन किरदार को कौन नहीं जानता। राम्या कृष्णन ने इसे बेहद शानदार तरीके से निभाया है। हालांकि इस किरदार के लिए पहले श्रीदेवी को चयनित किया गया था पर कुछ कारणों की वजह से उन्होंने यह रोल करने से मना कर दिया था। जिसके बाद यह रोल राम्या कृष्णन को दे दिया गया।
  7. प्रभास अपनी बॉडी के लिए इतने कैलोरी रोज लेते थे
    फिल्म में बाहुबली का किरदार निभाने वाले प्रभास ने इस किरदार के लिए अपनी बॉडी पर अच्छा खासा मेहनत किया था। जबकि उनके वर्कआउट रुटीन की निगरानी पेशेवर बॉडी बिल्डर लक्ष्मण रेड्डी करते थें। प्रभास के खाने में मछली, अंडे का सफेद भाग, सब्जियां और बादाम शामिल था। प्रभास एक दिन में 6 बार खाना खाते थे। बाहुबली की शूटिंग के दौरान प्रभास की कुल कैलोरी का सेवन एक दिन में 2000 से 4000 कैलोरी के बीच था।

बेशक इतनी तैयारी के बाद ही बाहुबली इतनी बड़ी ह‍िट बन पाई। अब देखना ये है क‍ि क्‍या आने वाले समय में कोई और मूवी इस ऊंचाई को छू पाती है! 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।