लाइव टीवी

Bhuj the Pride of India में Sanjay Dutt के किरदार की असली कहानी, जिसने 1200 पाकिस्तानी सैनिकों को ढूंढ निकाला

Updated Jul 12, 2021 | 23:38 IST

Ranchoddas Pagi Bhuj the pride of India: भुज द प्राइड ऑफ इंडिया में संजय दत्त रणछोड़ दास पागी का किरदार निभा रहे हैं। रणछोड़दास ने 65 और 1971 के युद्ध में भारतीय सेना की मदद की थी। जानिए रणछोड़दास की कहानी।

Loading ...
Sanjay Dutt as Ranchoddas Pagi in Bhuj : The pride of India
मुख्य बातें
  • भुज द प्राइड ऑफ इंडिया के ट्रेलर को यूट्यूब पर जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है।
  • फिल्म में संजय दत्त रणछोड़दास पागी का किरदार निभा रहे हैं।
  • रणछोड़दास पागी ने पैरों के निशानों से 1200 पाकिस्तानी सैनिकों को ढूंढ निकाला था।

मुंबई. फिल्म भुज द प्राइड ऑफ इंडिया का ट्रेलर रिलीज हो गया है। फिल्म में अजय देवगन एयरफोर्स के स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक के रोल में नजर आने वाले हैं। वहीं, संजय दत्त फिल्म में रणछोड़ दास पागी के किरदार में नजर आने वाले हैं। रणछोड़ पागी ने 65 और 71 के युद्ध में भारतीय सेना की मदद की थी। 

1965 के युद्ध में गुजरात के कच्छ सीमा पर स्थित विधाकोट बॉर्डर से पाकिस्तानी सेना ने हमला कर दिया था। रणछोड़ दास पागी इस इलाके के चप्पे-चप्पे से वाकिफ थे। उनकी खासियत थी कि वे पैर के निशान को अच्छी तरह से जानते-समझते थे। यही नहीं, पैर के निशान देखकर ऊंट पर कितने लोग सवार थे, ये तक बता देते थे। इसके अलावा पैर के निशान से वे व्यक्ति की उम्र और कितना वजन उठा रखा है तक बता देते थे।

1200 पाकिस्तानियों को ढूंढ निकाला
रणछोड़ दास पागी ने अपने खूबी के बदौलत उन्होंने कच्छ में छिपे 1200 पाकिस्तानियों को ढूंढ निकाला था। 1965 के अलावा उन्होंने साल 1971 के युद्ध में भी भारतीय सेना की मदद की थी। तत्कालीन सेनाध्यक्ष एस.एफ.एम.जे मानेकशॉ ने भी उनके काम की तारीफ की थी। साल 2013 में 113 साल की उम्र में रणछोड़ दास का निधन हो गया था। निधन के बाद सुईगाम की बीएसएफ बॉर्डर को रणछोड़ दास बॉर्डर का नाम दिया गया था। 

मिला था राष्ट्रपति अवॉर्ड 
रणछोड़ दास पगी को भारत-पाकिस्तान युद्ध में मदद के लिए राष्ट्रपति अवार्ड भी दिया गया। इसके अलावा उनके इस साहस को राजभा गढ़वी ने उनकी रणबंकों रबारी लोक गीत में गाया जाता है।

आपको बता दें कि फिल्म भुज द प्राइड ऑफ इंडिया में संजय दत्त के किरदार का नाम रणछोड़ राबरी रखा गया है। फिल्म में अजय देवगन, संजय दत्त के अलावा सोनाक्षी सिन्हा, नोरा फतेही, प्रनीता सुभाष और शरद केलकर अहम रोल में हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।