लाइव टीवी

एक्टर से कम फीस मिलने पर दीपिका पादुकोण ने छोड़ी थी फिल्म, करीना कपूर-अनुष्का शर्मा ने भी उठाए कम फीस पर सवाल

Updated Jun 17, 2021 | 11:58 IST

Actresses On Gender Pay Gap in Bollywood: इंडस्ट्री में अभिनेताओं की तुलना में अभिनेत्रियों को कम पेमेंट दिया जाता रहा है। इस पर कई अभिनेत्रियों ने अपनी आवाज बुलंद कर इस असमानता को काफी हद तक कम किया है।

Loading ...
करीना कपूर और अनु्ष्का शर्मा।
मुख्य बातें
  • फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेत्रियों को अभिनेताओं की तुलना में की जाती है कम पेमेंट।
  • प्रियंका चोपड़ा ने कहा जैंडर पे गैप है वैश्विक समस्या।
  • डस्ट्री में एक्टर की तुलना में एक्ट्रेस को किया जाता है एक चौथाई भुगतान।

वो दिन गए जब महिलाओं को अनुचित प्रथाओं का सामना करना पड़ता था और उन्हें चुप रहने के लिए मजबूर किया जाता था। आज महिलाएं समानता के अधिकार से अच्छी तरह वाकिफ हैं और वर्षों तक संघर्ष करने के बाद वह हर क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण और समान वेतन की बात रखने में सक्षम हैं। बॉलीवुड भी महिलाओ और पुरुषों में अंतर करने से अछूता नहीं रहा है। जी हां बॉलीवुड में अभिनेताओं की तुलना में अभिनेत्रियों को एक्टिंग के लिए कम पैसे का भुगतान किया जाता रहा है, बेशक वह समान वेतन की हकदार रही हों। हालांकि फिल्म इंडस्ट्री की कुछ धाकड़ अभिनेत्रियों ने इसके खिलाफ खुलकर अपनी आवाज बुलंद की और वह काफी हद तक वेतन की असमानता को कम करने में सफल रही हैं। आइए जानते हैं ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में जिन्होंने समान वेतन के लिए अपनी आवाज उठाई है।

प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार प्रियंका चोपड़ा आज किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। प्रियंका चोपड़ा ने ना केवल बॉलीवुड में ही अपनी पहचान बनाई है बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। अभिनेत्री का मानना है कि यह एक वैश्विक समस्या है। अभिनेत्री ने एएनआई के साथ बातचीत के दौरान कहा कि जैंडर पे गैप यह हर क्षेत्र में मौजूद है। फिर चाहे वह बॉलीवुड हो या हॉलीवुड या फिर व्यावसायिक क्षेत्र, जहां पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अधिक भुगतान किया जाता है। प्रियंका ने कहा कि मुझे लगता है कि ये एक बड़ी समस्या है और यह केवल फिल्म उद्योग तक सीमित नहीं है बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी है। आपको बता दें अभिनेत्री ने कपिल शर्मा शो के दौरान कहा था कि, फिल्म इंडस्ट्री में लोग बात करते हैं कि मुझे कितने मिनट के कितने पैसे मिलते हैं, लेकिन मेल एक्टर्स के चेक पर कोई जीरो नहीं गिनता है।

अनुष्का शर्मा

आर्मी बैकग्राउंड से लेकर अपना खुद का फिल्म प्रोडक्शन हाउस बनाने तक, अनुष्का शर्मा ने काफी लंबा सफर तय किया है। अपनी दमदार एक्टिंग और दिलकश अदाओं से अनुष्का काफी कम समय में दर्शकों के दिलों में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रही। अभिनेत्री ने कई बार मनोरंजन जगत में वेतन के अंतर पर आवाज उठाई है। टाइम्स नाउ के साथ एक इंटरव्यू के दौरान अभिनेत्री ने बताया था कि फिल्म इंडस्ट्री में हमें एक्टर की तुलना में एक चौथाई भुगतान किया जाता है। दूसरा हमारा करियर बहुत छोटा होता है। इसमें भी कपड़ों से लेकर अन्य चीजों में हमारा खर्चा सबसे ज्यादा होता है, हमारी कमाई का लगभग 30 से 40 फीसदी खर्च उसी में चला जाता है। ऐसे में इतने कम समय में आप इतना पैसा नहीं कमा सकते हैं। अभिनेत्री ने कहा कि फिल्मों में एक एक्टर को अधिक चार्जेस दिए जाते हैं, क्योंकि वह एक अभिनेता है।

करीना कपूर खान

एक दशक से अधिक समय से फिल्म इंडस्ट्री में होने के कारण करीना कपूर ने अपने को-स्टार की तुलना में रूढ़िवादिता या अभिनेता के बराबर पैसा ना मिलने जैसे मुद्दों का काफी सामना किया है। अभिनेत्री ने एक बार अपने टॉक शो में अनिल कपूर से बातचीत के दौरान फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेता की तुलना में अभिनेत्रियों को समान वेतन ना मिलने पर सवाल उठाते हुए पूछा था कि, हॉलीवुड में अक्सर एक्टर्स फिल्में छोड़ देते हैं जब उन्हें पता चलता है कि उनके साथ काम करने वाली अभिनेत्री को बराबर पैसा नहीं मिल रहा है। ऐसे में क्या हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के एक्टर्स को भी अभिनेत्रियों के समान वेतन के लिए आवाज नहीं उठाना चाहिए?

दीपिका पादुकोण

अपनी खूबसूरती और दमदार अभिनय के दम पर दीपिका पादुकोण आज बॉलीवुड की सबसे टैलेंटेड और शीर्ष अभिनेत्रियों में से एक हैं। आपको बता दें अभिनेत्री ने को-स्टार की तुलना में पेमेंट कम होने के कारण एक फिल्म को ठुकरा दिया था। इस बात का खुलासा अभिनेत्री ने एक इवेंट के दौरान किया था जब इवेंट में मेल को-एक्टर की तुलना में एक्ट्रेस को कम पेमेंट मिलने की बात उठी ी। अभिनेत्री ने बताया कि उन्होंने एक फिल्म को सिर्फ इस वजह से ठुकरा दिया था, क्योंकि इस फिल्म में उन्हें मेल को-स्टार की तुलना में काफी कम पेमेंट मिल रहा था। उन्होंने कहा था कि मुझे अपने ट्रैक रिकॉर्ड और अपनी कीमत की जानकारी है। मुझे पता है कि बहुत सी फिल्में मेरी फिल्मों से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई हैं, इसलिए इस बात का कोई आधार नहीं है। मुझे उस फिल्म में काम करने से इनकार करने में कोई परेशानी नहीं हुई क्योंकि मुझे यह गलत लगा’। अभिनेत्री ने कहा था, ‘मुझे नहीं लगता कि मैं इस बात के साथ जी सकूंगी कि मैं एक फिल्म का हिस्सा थी और एक्टर के साथ बराबर काम करने के बावजूद मुझे कम पेमेंट दिया गया।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।