लाइव टीवी

इन 10 अभिनेत्रियों ने निभाए तवायफ के रोल, करीना कपूर- शर्मिला टैगोर समेत ये टॉप एक्ट्रेसेस हैं लिस्ट में शामिल

Updated Jan 25, 2021 | 09:01 IST

बॉलीवुड में ऐसी कई अभिनेत्रिया हैं जो बड़े पर्दे पर तवायफ का रोल प्ले कर चुकी हैं। इनमें रेखा, माधुरी दीक्षित और करीना कपूर खान समेत कई टॉप एक्ट्रेसेस का नाम शामिल है।

Loading ...
Bollywood Actresses Whio Played Prostitute on Big Screen
मुख्य बातें
  • बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियों ने निभाया है तवायफ का रोल।
  • बड़े पर्दे पर शर्मिला टैगोर से लेकर उनकी बहू करीना कपूर खान तक प्ले कर चुकी हैं ये किरदार।
  • जानें बड़े पर्दे पर किन अभिनेत्रियों ने निभाए ये रोल।

बॉलीवुड में एक समय था जब यहां पुरुष प्रधान फिल्में बना करती थीं और एक्ट्रेसेस का रोल केवल नाम भर के लिए होता था। आज का दौर बदल चुका है और अभिनेत्रियां चैलेंजिंग रोल प्ले कर खुद को साबित करने में यकीन रखती हैं और यही वजह है कि बीते सालों में बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में बनीं जो महिलाओं की जिंदगी पर आधारित हैं। 

कई ऐसी बॉलीवुड अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने बीते सालों में बड़े पर्दे पर तवायफ का रोल प्ले किया। इस लिस्ट में कई टॉप एक्ट्रेसेस का नाम भी शामिल है। 

1. वहीदा रहमान

बॉलीवुड की नामी अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल रहीं एक्ट्रेस वहीदा रहमान ने 63 साल पहले 1957 में रिलीज हुई फिल्म प्यारा में तवायफ का रोल प्ले किया था। फिल्म में वो गुलाबो नाम की महिला के रोल में थीं। इस फिल्म में गुरुदत्त ना केवल लीड रोल में थे बल्कि फिल्म के डायरेक्टर भी वही थे। 

2. शर्मिला टैगोर

एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर की गिनती ना केवल बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में बल्कि खूबसूरत और बोल्ड अभिनेत्रियों में भी होती थी। साल 1975 में फैंस उस समय हैरान रह गए थे जब फिल्म मौसम में वो तवायफ के किरदार में दिखीं। 

3. रेखा

फिल्म इंडस्ट्री की सबसे नामी एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शामिल रहीं रेखा भी बड़े पर्दे पर यह रोल प्ले कर चुकी हैं। रेखा ने साल 1981 में रिलीज हुई फिल्म उमराव जान में यह किरदार निभाया था। 

4. तबू

साल 2001 में फिल्म चांदनी बार रिलीज हुई थी, जिसे इतना पसंद किया गया कि इसने नेशनल अवॉर्ड भी जीता। अंडरवर्ल्ड पर आधारित इस फिल्म में उन्होंने तवायफ का रोल प्ले किया था और इसके लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड भी मिला। 

5. माधुरी दीक्षित

साल 2005 में रिलीज हुई फिल्म देवदास को बहुत पसंद किया गया था जिसमें शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय बच्चन और माधुरी दीक्षित लीड रोल में थीं। इस फिल्म में माधुरी ने चंद्रमुखी नाम की तवायफ का रोल प्ले किया था। उनके इस किरदार को बहुत पसंद किया गया था।

6. ऐश्वर्या राय बच्चन

साल 2006 में रिलीज हुई फिल्म उमराव जान साल 1981 में रिलीज हुई रेखा की फिल्म उमराव जान की रीमेक थी। इस फिल्म में रेखा की तरफ ऐश्वर्या राय बच्चन ने तवायफ का रोल प्ले किया था।

7. करीना कपूर खान

एक्ट्रेस करीना कपूर खान भी पर्दे पर तवायफ का रोल प्ले कर चुकी हैं। उन्होंने फिल्मों में एक नहीं बल्कि दो बार यह रोल प्ले किया। साल 2004 में रिलीज हुई फिल्म चमेली में करीना ने यह किरदार निभाया और इसके बाद साल 2012 में फिल्म तलाश में भी करीना इस रोल में दिखीं।

8. कल्कि कोचलिन

साल 2009 में फिल्म देव डी रिलीज हुई थी, जो कि देवदास का मॉर्डन वर्जन थी। इस फिल्म में एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन ने देवदास में चंद्रमुखी बनी माधुरी दीक्षित से इंस्पायर्ड रोल निभाया था। 

9. श्रुति हासन

साल 2013 में फिल्म डी- डे रिलीज हुई थी जिसमें एक्ट्रेस श्रुति हासन ने सुरैया नाम की एक पाकिस्तानी तवायफ का रोल प्ले किया था। 

10. विद्या बालन

एक्ट्रेस विद्या बालन भी पर्दे पर यह रोल प्ले कर चुकी हैं। साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म बेगम जान में विद्या तवायफ के किरदार में नजर आई थीं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।