लाइव टीवी

कैंसर से लड़ाई में मिसाल पेश करने वाले बॉलीवुड सेलेब्स, जिन्होंने घातक बीमारी के आगे नहीं टेंके घुटने

Updated Feb 04, 2021 | 10:08 IST

4 फरवरी का दिन पूरी दुनिया में विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस बीच आइए एक नजर डालते हैं बॉलीवुड की उन हस्तियों पर जिन्होंने कैंसर से लड़ाई में मिसाल पेश की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कैंसर को हराने वाले बॉलीवुड सेलेब्स
मुख्य बातें
  • कैंसर से हो चुका है कई बॉलीवुड सेलेब्स का सामना
  • बहादुरी से जिंदगी की लड़ाई लड़कर एक्टर्स ने पेश की मिसाल
  • एक नजर ऐसी ही कुछ हस्तियों पर, जिन्होंने घातक बीमारी के आगे नहीं टेके घुटने

हर साल यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाने और कैंसर मुक्त भविष्य की ओर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है और इसलिए 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस भी मनाया जाता है। लोगों बड़े स्तर पर प्रभाव रखने वाले बॉलीवुड अभिनेता ना सिर्फ हमारा मनोरंजन करते हैं, बल्कि कैंसर के मामले में प्रेरित भी करते आए हैं।

ऐसी कई बॉलीवुड हस्तियां हैं जो ना केवल ऑन-स्क्रीन बल्कि अपनी असल जिंदगी में भी हीरो रही हैं। उन्होंने इस घातक बीमारी से हिम्मत से मुकाबला किया और इसे हराया भी। आइए एक नजर डालते हैं कैंसर से लड़ाई लड़ने वाले बॉलीवुड अभिनेताओं की प्रेरक कहानियों पर:

सोनाली बेंद्रे:

2018 में सोनाली बेंद्रे को मेटास्टेटिक कैंसर का पता चला था। अभिनेत्री ने बीमारी को कड़ी टक्कर दी और उबरकर जीवन में नई शुरुआत की। सोनाली ने ट्वीट किया था, 'यह बताने का कोई तरीका नहीं है कि हमारे अनुभव हमें कैसे बदलते हैं या हमें आकार देते हैं। सभी परिवर्तन दिखाई नहीं दे रहे हैं। मैंने जो सीखा है वह मुझे कभी भी वापस नहीं मुड़ने देना है।'

एक इंटरव्यू में सोनाली ने बताया था कि कैंसर से लगातार लड़ाई के बाद एक दिन मैंने फैसला किया कि अब मुझे रोना नहीं है। अब से खुशी होगी। मैंने सूरज को उगते देखा और इसकी तस्वीर क्लिक करके इसे अपने परिवार और मेरी बेटियों के साथ शेयर किया, और कहा, गर्ल्स, स्विच ऑन द सनशाइन।'

ताहिरा कश्यप:

आयुष्मान खुराना की निर्देशक पत्नी, ताहिरा कश्यप कैंसर से पीड़ित थीं और उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी कैंसर यात्रा के बारे में बात की थी, जिसने बहुत से लोगों को प्रेरित किया। उन्होंने गंजे सिर की तस्वीरें पोस्ट करने से लेकर निशान दिखाने तक, अपनी पोस्ट में कई महिलाओं के लिए आशा के संदेश दिए।

ताहिरा स्तन के कैंसर से गुजर रही थीं। इसके बाद वह एक पोडकास्ट, माय-एक्स ब्रेस्ट के साथ आईं, जहां उन्होंने कैंसर से लड़ाई और उसके परिवार पर इसके प्रभाव के बारे में बात की थी।

इरफान खान:

16 मार्च, 2018 को बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान ने कैंसर के साथ चल रही लड़ाई के बारे में पहला बयान जारी किया। इरफान ने कहा था कि मेरे आसपास के लोगों का प्यार और ताकत ने मुझे एक आशा की किरण दे दी है। यह यात्रा मुझे देश से बाहर ले जा रही है, और मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि वे अपनी प्रार्थना को जारी रखें।

एक वर्ष के लिए लंदन में कैंसर के इलाज के बाद, इरफान फरवरी 2019 में भारत लौट आए। उन्होंने कैंसर से उबरने के दौरान अपने शुभचिंतकों का एक बार फिर समर्थन करने के लिए धन्यवाद दिया। उनके स्वास्थ्य में सुधार हुआ और उन्होंने एक फिल्म अंग्रेजी मीडियम फिल्म के लिए भी शूटिंग की, जो उनकी आखिरी ऑन-स्क्रीन मौजूदगी थी। हालांकि, अप्रैल 2020 में अभिनेता ने घातक बीमारी के कारण दम तोड़ दिया।

अनुराग बसु:

2004 में, निर्देशक अनुराग बसु को एक प्रकार का ब्लड कैंसर हो गया था।  डॉक्टरों ने भविष्यवाणी की कि उनके बचने की संभावना सिर्फ 50% ही थी। अनुराग इन सब बातों से पीछे नहीं हटे और स्क्रिप्ट लिखना जारी रखा, अस्पताल के बिस्तर से अपनी फिल्म पूरी की। उन्होंने बर्फी जैसी फिल्में रिलीज कीं और साबित किया कि कोई भी लड़ाई मजबूत इच्छाशक्ति हो सकती है।

मनीषा कोईराला:

एक्ट्रेस ने डिम्बग्रंथि के कैंसर के खिलाफ लड़ाई जीती थी। उन्होंने एक संस्मरण, 'हील्ड: कैसे कैंसर दिया मुझे एक नया जीवन' में इस बारे में लिखा है। मनीषा ने सोशल मीडिया पर अपनी यात्रा की तस्वीरें शेयर की थीं। उनकी सोशल मीडिया प्रोफाइल उन सभी लोगों के लिए एक प्रेरणा है जो कैंसर से जूझ रहे हैं।

एक पोस्ट में एक्ट्रेस ने एक कोलाज शेयर किया था, जिसमें पहली तस्वीर में वह अस्पताल के बिस्तर पर लेटी हुई थीं और दूसरी में एक घाटी में बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच नजर आ रही थीं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।