लाइव टीवी

बॉलीवुड फिल्मों में इस तरह होती है किसिंग सीन की शूटिंग, दर्शक बनते हैं बेवकूफ

Updated Apr 19, 2022 | 23:59 IST

Film Kissing Scene: बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में हैं जिनके सींस को देखकर लोग हैरान हो जाते हैं। वहीं अगर किसिंग सीन की बात करें तो यह अब सभी फिल्मों में आम बात है। कई एक्ट्रेसेज इस सीन को करने से झिझकती हैं इसलिए यह सीन तकिए के जरिए कराए जाते हैं। यहां जानें कैसे।

Loading ...
kissing scenes in bollywood films
मुख्य बातें
  • किसिंग सीन बॉलीवुड की फिल्मों में आम बात है
  • एक्ट्रेस इस सीन को करने से झिझकती है
  • गिने चुने कलाकार है जिन्हें कोई आपत्ती नहीं

Bollywood Romantic Kissing Scene: बॉलीवुड के रंगमंच की दुनिया में हर कोई अपना अलग जलवा दिखाता है। एक्ट्रेस रुपहले पर्दे पर एक से बढ़कर एक सीन देती हैं। कई निर्माता और निर्देशक का मानना है कि फिल्म में किसिंग का सीन ना दिखाया जाए तो वो फिल्म पूरी नहीं होतीं। कुछ एकाद ही गिने चुने कलाकार हैं जिन्हें ऐसे किसिंग सीन से कोई आपत्ती नहीं है। लेकिन कुछ एक्टर्स को किसिंग सीन से परहेज है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पर्दे पर दिखाए जाने वाले किसिंग सीन कितने सच होते हैं। पर्दे पर यह सीन देखने के बाद सबको यही लगता है, की यह हीरो या हेरोइन ऐसा कैसे कर लेते हैं। जबकि अंदर की सच्चाई कुछ और ही है।

Also Read: अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान समेत पत्नियों के साथ बेवफाई कर चुके हैं ये एक्टर्स, यह नाम भी हैं शामिल

बॉडी डबल करते हैं सीन 

फिल्मों में किसिंग सीन आम बात है, लेकिन फिल्म डायरेक्टर किसिंग सीन को पैसा वसूल समझते हैं। आपने ऐसी कई फिल्में देखी होंगी जिनमें किसिंग सीन होता है और इसे सच मानते होंगे जबकि ऐसा नहीं है। ज्यादातर अभिनेत्रियां आसानी से इस सीन के लिए मान जाती है, अगर कोई इक्का दुक्का अभिनेत्रियां कतराती है तो फिल्म की डिमांड तो यही रहती है पर इस सीन को दूसरे तरीके से लिया जाता है। डायरेक्टर इस सीन के लिए बॉडी डबल का इस्तेमाल करते है।

सलमान और भाग्यश्री ने मना किया था किसिंग सीन

सलमान और भाग्यश्री ने एक-दूसरे को किस करने से मना कर दिया था । लेकिन फिल्म के डायरेक्टर सूरज बड़जात्या इस सीन को शूट करना चाहते थे । फिल्म मैंने प्यार किया में सलमान और भाग्यश्री को किसिंग सीन करना था लेकिन दोनों ही कलाकारों ने इस सीन को करने से मना कर दिया था। तब सलमान और भाग्यश्री के बीच एक शीशा लगा दिया दोनों ने उस शीशे को किस किया और बढि़या सीन शूट हुआ। इस तरह से और भी कई फिल्मों में इस तरह के प्रयोग करके ऐसे सीन को बनाया जाता है।

Also Read: सिल्वर स्क्रीन के बाद अब ओटीटी पर दम दिखा रहें हैं बॉलीवुड के ये बड़े सितारे, देखें लिस्ट

तेलुगु फिल्म मात्तारान जिसमें एक हॉल में काजल और सूर्या एक-दूसरे को किस कर रहे हैं लेकिन, हकीकत में ऐसा बिल्कुल नहीं था। बल्कि, काल्पनिक यानि काजल ने कुशन को किस किया था और सूर्या ने एक प्लास्टिक शीट को किस किया था। फिल्म में किस को दिखाने के लिए इफेक्ट्स का उपयोग किया था। जिसे देखने के बाद लग रहा था कि, ये किस असलियत में हुई है। दर्शक इन सीन्स को देखकर बेवकूफ बन जाते है। उनको यह सब सच लगता है और कलाकारों के लिए गलत धारणाएं अपने मन में बना लेते है। हालांकि, पहले के मुताबिक अब यह सीन्स बिना किसी किशन, मिरर के की जाने लगी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।