लाइव टीवी

Bollywood Throwback: अदाकारा बनने से पहले घरों में झाड़ू-पोछा करती थीं शशिकला, लेडी विलेन के रूप में हुईं फेमस

Updated Jan 26, 2021 | 14:17 IST

Unknown facts of Actress Shashikala: हिंदी सिनेमा में विलेन के रूप में फेमस हुईं अदाकारा शशिकला का जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा। पांच साल की उम्र में डांस शुरू करने वाली शशिकला के बारे में जानें खास बातें-

Loading ...
Shashikala
मुख्य बातें
  • हिंदी सिनेमा में विलेन के रूप में फेमस हुईं शशिकला।
  • कई फ‍िल्‍मों में क्रूर सास का रोल न‍िभाया शशिकला ने।

Unknown facts of Actress Shashikala: हिंदी सिनेमा में विलेन के रूप में फेमस हुईं अदाकारा शशिकला का जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा। शशिकला ने पांच साल की उम्र में डांस शुरू किया और परिवार की कलह की वजह से उनकी किस्‍मत पलट गई। शशिकला के पिता ने उनके छोटे भाई को शिक्षा ग्रहण करने के लिए विदेश भेजा था। इसके लिए उनके पिता ने बहुत सारे पैसे खर्च कर दिए थे। पिता कहते थे कि जब बेटा वापस आएगा तो पूरे परिवार की जिम्‍मेदारी संभालेगा लेकिन जब वह आया तो उसने जिम्‍मेदारी उठाने से मना कर दिया। 

इसके बाद शशिकला के पिता की माली हालत काफी खराब हो गई थी। पिता ने मुंबई आने का फैसला किया लेकिन आर्थिक हालत वैसी ही रही। घर चलाने के लिए शशिकला ने काम करने का फैसला किया और वह घरों में काम करने जाने लगीं। घर में नौकरानी का काम करते हुए ही उनकी किस्‍मत चमकी। दरअसल, शशिकला पर नूरजहां की नजर गई और उन्‍होंने अपने पति से कहा कि लड़की को फ‍िल्‍म में उनके बचपन के रोल के लिए कास्‍ट कर लें। नूरजहां हो लगता था कि शशिकला का चेहरा उनसे मिलता है। 

इस तरह शशिकला को 1945 में पहली बार फ‍िल्‍म जीनम में काम करने का मौका मिला। पहली फ‍िल्‍म के लिए उन्‍हें 25 रुपये मिले थे। धीरे-धीरे शशिकला फेमस होती चली गईं। फ‍िल्‍मों में उन्‍हें निगेटिव रोल ऑफर हुए, कई फ‍िल्‍मों में वह क्रूर सास की भूमिका में नजर आईं। अपने पूरे कर‍ियर में उन्‍होंने 100 से अधिक फ‍िल्‍मों में काम किया जिनमें रॉकी, तीन बहुरानियां, अनुपमा, वक्‍त जैसी फ‍िल्‍में काफी प्रशंसनीय हैं। 

ऐसी रही निजी जिंदगी 
शशिकला की निजी जिंदगी काफी उथल पुथल वाली रही। उन्‍होंने ओमप्रकाश सहगल से लव मैरिज की थी। हालांकि यह शादी अधिक दिनों तक नहीं चली और शशिकला विदेश चली गईं  काफी समय बाद वह वापस आईं और कोलकाता चली गईं। यहां वह 9 साल तक मदर टेरेसा के साथ रहीं। इसके बाद उन्‍होंने पर्दे पर वापसी की फ‍िल्‍म बादशाह से। साल 1962 में फ‍िल्‍म आरती के लिए उन्‍हें फ‍िल्‍मफेयर पुरस्‍कार से नवाजा गया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।