लाइव टीवी

पांच की उम्र में प‍िता की डांट से नाराज होकर घर से चली गई थीं दीया मिर्जा, 21 की उम्र में मां से खाया थप्पड़

Updated Dec 09, 2020 | 06:29 IST

Dia Mirza Birthday: साल 2000 में मिस एशिया पैसिफिक विनर और बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा का आज जन्‍मदिन है। इस मौके पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें।

Loading ...
Dia Mirza
मुख्य बातें
  • मिस एशिया पैसिफिक विनर और एक्ट्रेस दीया मिर्जा का आज जन्‍मदिन है।
  • दीया मिर्जा का जन्म 9 दिसम्बर 1989 को हैदराबाद में हुआ था।
  • फिल्म रहना है तेरे दिल में दीया मिर्जा के करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट थी।

Dia Mirza Birthday: साल 2000 में मिस एशिया पैसिफिक विनर और बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा का आज जन्‍मदिन है। उनका जन्म 9 दिसम्बर 1989 को हैदराबाद में हुआ था। उनके पिता फ्रेंक हेंडरिक एक जर्मन इंटीरीयर डिजाइनर थे और मां दीपा बंगाली हैं। जब दीया मिर्जा 6 साल की थीं तब उनके माता-पिता अलग हो गए थे। 9 साल की उम्र में उनके पिता का देहांत हो गया और मां ने अहमद मिर्जा से शादी कर ली। 

आर माधवन के साथ फिल्म रहना है तेरे दिल में दीया मिर्जा के करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट थी। इसके बाद वह तुमको न भूल पाएंगे, लगे रहो मुन्नाभाई जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। फिल्म इंडस्ट्री में दीया मिर्जा की सलमान खान से काफी अच्छी दोस्ती है।     

2014 में शादी, पांच साल बाद अलग

दीया मिर्जा ने साहिल सांघा से साल 2014 में शादी की थी। पांच साल बाद यानी 2019 में दीया मिर्जा ने सोशल मीडिया पर तलाक की घोषणा की थी। दीया ने सोशल मीडिया पर लिखा, 'बीते 11 साल से हम लोग एक दूसरे के साथ थे और अब हम सहमति से अलग होने का फैसला ले रहे हैं।'

पांच साल की उम्र में घर से चली गईं!

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा ने पांच साल की उम्र में घर छोड़ दिया था। उस दिन उनके पिता ने उनपर चिल्लाए थे, जिसके बाद वह गुस्से में घर छोड़कर अपने रिश्तेदारों के यहां चली गईं थी। उन्होंने खुद बताया था कि वो सारा दिन अपने रिश्तेदारों के साथ घूमती रही, फिर बाद में शाम को पापा आए और उन्हें मना कर वापस घर ले गए। उस दिन पापा ने मेरे गुस्से को देखकर तय 
कर किया था कि आगे से वो मुझपर कभी नहीं चिल्लाएंगे।

21 की उम्र में मां से खाया थप्पड़ 

दीया मिर्जा ने बताया था कि जब वो 21 साल की थी, तो उनकी मां ने उन्हें पहली बार थप्पड़ मारा था। एक्ट्रेस ने बताया कि मां ने किसी पर्सनल वजह से मारा था, लेकिन उस दिन मैं काफी रोई थीं। 

दीया मिर्जा एक्टर के अलावा एक सोशल एक्टिविस्ट भी हैं। उन्होंने समुद्र की सफाई, वन्यजीव संरक्षण और जलवायु परिवर्तन जैसे समाजिक मुद्दों के लिए काम किया है। शो में एक्ट्रेस ने एक दिलचस्प बात भी बताई। उन्होंने बताया कि लखनऊ के चिड़ियाघर में एक फीमेल तेंदुआ है, जिसका नाम दिया मिर्जा है। एक्ट्रेस ने बताया कि उन्होंने तेंदुए के बच्चों का भी नाम खुद रखा है।

नहीं कर पाई थीं ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी

हैदराबाद में ग्रेजुएशन की पढ़ाई करते हुए दीया एक मल्टीमीडिया फिल्म के लिए मार्केटिंग एग्जिक्यूटिव के रूप में काम करने लगीं। उन्होंने विज्ञापनों के लिए मॉडलिंग करना भी शुरु कर दिया था और लिप्टन, वाल्स आइसक्रीम और इमामी ब्रांड के विज्ञापनों में देखी गई थीं। दीया ने ब्यूटी कॉम्पिटीसन, मॉडलिंग औऱ काम के चलते अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाईं

ब्यूटी क्वीन से लेकर मिस एशिया पैसिफिक तक 

लगातार ब्यूटी प्रतियोगिता में अपना नाम सबसे ऊपर रखने के बाद दीया ने साल 2000 में मिस एशिया पैसिफिक का खिताब अपने नाम किया। दीया ने उसी साल अपने नाम यह खिताब जीता जब लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था और प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था। दीया को उसी साल मिस ब्यूटीफुल स्माइल, मिस एवन औऱ मिस क्लोज अप भी घोषित किया गया था। साल 2005 में ब्यूटी के लिए दीया को ग्रेट वूमन अचीवर अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

सामाजिक कार्य में हैं सक्रिय

दीया मिर्जा ने कन्या भ्रूण हत्या (Female Foeticide)  के खिलाफ और एचआईवी के प्रति जागरूकता के लिए आंध्र प्रदेश सरकार के साथ कई अभियान में काम किया है। इसके साथ ही वह कैंसर पेसेंट्स एंड एशोसिएशन की सक्रिय सदस्य भी हैं और हर साल 2 से 4 कैंसर पेसेंट्स का इलाज कराने का जिम्मा लेती हैं। 

नर्मदा बचाओ आंदोलन का रही हैं हिस्सा

दीया मिर्जा ने आमिर खान के साथ सरदार सरोवर बांध के खिलाफ आवाज उठाई थी। इसके साथ ही वह नर्मदा बचाओ आंदोलन का भी हिस्सा रही हैं। जिसके लिए उन्हें भाजपा कार्यकर्ताओं  ने खूब लताड़ लगाई थी और उनके खिलाफ विरोध मार्च भी निकाला गया था। दीया ने एक इंटरव्यू के दौरान बातचीत के दौरान कहा था कि सरकार को बांध बनाने के साथ लाखों लोगों के विस्थापित होने के बारे में भी सोचना चाहिए। 

बंगाली, हिंदू और मुस्लिम परिवार से रखती हैं ताल्लुक

दीया मिर्जा जर्मन, बंगाली, हिंदू और मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं। दीया अपने सौतेले पिता के सर नेम मिर्जा का इस्तेमाल करती हैं। हाल ही में दीया ने अपने पिता फ्रैंक हैंडरिच का नाम अपने सर नेम में जोड़ा है और अब वह दीया हैंडरिच कही जाती है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।