लाइव टीवी

बायकॉट की वजह से पटरी से उतरी सुपरस्टार्स की गाड़ी, नई फिल्मों के लिए इन सितारों को घटानी पड़ी फीस

Updated Sep 01, 2022 | 12:56 IST

Bollywood actor fees cut down: भारी भरकम बजट से बनी फिल्मों के फ्लॉप होने से मेकर्स को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। ऐसे में कथित तौर पर ये बात सामने आई है कि अक्षय कुमार, सलमान खान, शाहिद कपूर जैसे कई बड़े कलाकारों से उनकी फीस लगभग 50 प्रतिशत से कम करने की मांग की गई है।

Loading ...
Bollywood Actors Fees
मुख्य बातें
  • निर्माताओं ने टाइगर श्रॉफ से फीस लगभग 50 प्रतिशत से कम करने को कहा है।
  • बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार ने भी अपनी फीस घटाई है।
  • बॉलीवुड के भाई सलमान खान ने अपनी फीस 15 प्रतिशत से कम कर दी थी।

कई महीनों से बॉलीवुड की बिग बजट फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ढेर हो रही हैं। इसके पीछे कई वजह हैं। बायकॉट ट्रेंड, घिसी पिटी कहानी, बुरी एक्टिंग मुख्य वजह हैं। ऐसा कोई अभिनेता नहीं जिसने बॉक्स ऑफिस पर मुंह की ना खाई हो। भारी भरकम बजट से बनी फिल्मों के फ्लॉप होने से मेकर्स को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। ऐसे में कथित तौर पर ये बात सामने आई है कि अक्षय कुमार, सलमान खान, शाहिद कपूर जैसे कई बड़े कलाकारों से उनकी फीस लगभग 50 प्रतिशत से कम करने की मांग की गई है। आइये जानते हैं कि कौन से ऐसे एक्टर्स हैं जिन्होंने फीस घटाई है।  

टाइगर श्रॉफ

2014 में हीरोपंती फिल्म से अपना डेब्यू करने वाले टाइगर ने बागी, बागी 2, वॉर जैसी हिट फिल्मों में काम कर कर अपना अलग नाम बना लिया है। हालांकि कुछ फ्लॉप फिल्मों के साथ कोरोना के बाद उनके करियर का ग्राफ भी नीचे गिरा है। रिपोर्ट के मुताबिक टाइगर ने गणपत, बड़े मियां छोटे मियां, स्क्रू ढीला जैसी फिल्में क्रमश: 35 करोड़, 45 करोड़ और 35 करोड़ की फीस पर साइन की थी। हालांकि अब खबर ये है कि निर्माताओं ने उनसे फीस लगभग 50 प्रतिशत से कम करने को कहा है। यानी की एक फिल्म के लिए करीब करीब 17 से 22 करोड़ रुपये। खबरों की माने तो टाइगर ने मौके की नजाकत को समझते हुए अपनी फीस 25 करोड़ रुपये तय की है। साथ ही उन्होंने फिल्में साइन करना कम भी कर दिया है, क्योंकि बहुत से निर्माता ऐसे हैं जो उनके द्वारा डिमांड की जाने वाली राशि के साथ तालमेल नहीं बिठा पा रहे हैं।

अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार भी हर फिल्म के लिए लगभग 60 से 100 करोड़ रुपये तक की फीस लेते हैं। उन्होंने बीते महीनों रिलीज हुई सम्राट पृथ्वीराज के लिए 60 करोड़ तथा बेल बॉटम और बच्चन पांडे जैसी फिल्मों के लिए 100 करोड़ से ज्यादा रुपये लिए थे। हालांकि बीते दिनों अक्षय कुमार अली अब्बास जफर की बड़े मियां छोटे मियां के लिए अपनी फीस 50 प्रतिशत से कम करने के लिए राजी हो गए हैं। जिस वजह से फिल्म एक बार फिर रोलिंग एक्शन में आ चुकी है। उन्होंने इसी के साथ हाइब्रिड मॉडल में भी प्रवेश कर लिया है, जिसमें प्रॉफिट शेयरिंग और अपफ्रंट फीस शामिल होगी।

शाहिद कपूर

फिल्म जर्सी जो इसी नाम की तमिल फिल्म का रीमेक थी, अप्रैल माह में बॉक्स ऑफिस पर उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। जितनी सभी को उम्मीद थी, अभिनेता शाहिद कपूर ने यू तो फिल्म 31 करोड़ रुपये में साइन की थी। मगर फिल्म ओवर बजट न हो और रिलीज में कोई बाधा न आए इसलिए शाहिद ने फीस 8 करोड़ रुपयों से कम कर दी थी। यानी की उन्होंने फिल्म के लिए 25 करोड़ रुपये लिए थे।

कार्तिक आर्यन

बॉक्स ऑफिस पर भूल भुलैया 2 के सफल प्रदर्शन के बाद, कहा जा रहा था कि अभिनेता कार्तिक आर्यन ने अपनी फीस बढ़ा दी थी। और अब वे अपनी हर फिल्म के लिए 35 से 40 करोड़ रुपये ले रहे हैं। भूल भुलैया के लिए उन्होंने 15 करोड़ रुपये लिए थे। हालांकि उनकी आगामी फिल्म शेहजादा के लिए फीस 35 करोड़ रुपये कर देने की बात को नकारते हुए उन्होंने कहा कि प्रमोशन हुआ है इन्क्रीमेंट नहीं। कार्तिक ने सभी फिल्में बजट में ही रखी है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा

2017 में कुछ फ्लॉप फिल्में देने के बाद अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा ने भी अपनी फीस कम करने की बात पर अमल किया था। सिद्धार्थ ने कहा था कि वे ज्यादा लो बजट फिल्में करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। फिल्म मरजावां के साथ उनके करियर ग्राफ ने फिर उड़ान भरी थी।

Also Read: लाल सिंह चड्ढा बनी 22 साल में आमिर खान की सबसे बड़ी फ्लॉप, अक्षय कुमार की पत्नी के साथ इससे पहले बॉक्स ऑफिस पर दी थी डिजास्टर

सलमान खान

2021 दिसंबर में खबर आई थी कि बॉलीवुड के भाई सलमान खान ने अपनी फीस 15 प्रतिशत से कम कर दी थी। ऐसा उन्होंने अपने करीबी दोस्त और निर्माता साजिद नाडियाडवाला के लिए किया था। कोरोना महामारी को मद्दे नजर रखते हुए उन्होंने इस ऑफर को स्वीकार किया था। फिल्म के लिए सलमान अब 150 करोड़ के बजाय 125 करोड़ ले रहे हैं।

Also Read: 50 करोड़ रुपए में नेटफ्लिक्स ने खरीदे Laal Singh Chaddha के राइट्स? इस कारण माने आमिर खान

रणवीर सिंह

फिल्म 83 के लिए भी रणवीर सिंह ने अपनी फीस में से कुछ हिस्सा कम किया था। 83 एक बड़े बजट वाली फिल्म थी, और निर्माताओं पर पहले से ही पैसों को लेकर बहुत बोझ था। हालांकि फिल्म से सभी को जितनी उम्मीद थी उतना अच्छा प्रदर्शन नजर नहीं आया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।