लाइव टीवी

हॉलीवुड से आगे निकला बॉलीवुड, अब तक कई फिल्मों के नाम गिनीज बुक में हुए दर्ज

Updated Apr 17, 2022 | 18:55 IST

Guinness World Records: बॉलीवुड और हॉलीवुड की कई बार फिल्मों को लेकर तुलना की जाती है। कई मामलों में हॉलीवुड, बॉलीवुड से आगे है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गिनीज बुक में हॉलीवुड से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों के नाम दर्ज हैं...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
Bollywood Guinness World Book
मुख्य बातें
  • हॉलीवुड से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों के नाम गिनीज बुक में हुए दर्ज
  • प्रभास से लेकर रितिक तक की फिल्में बुक में है दर्ज
  • आमिर खान की फिल्म का नाम भी गिनीज बुक में है दर्ज

Bollywood Guinness World Records:  भारत में लोग सिनेमा देखने के काफी शौकीन हैं और इसी शौक को पूरा करने की वजह से बॉलीवुड दर्शकों के मनोरंजन के लिए लगातार फिल्में बनाता रहता है । भारत में हर साल 1000 से ज्यादा छोटी बड़ी फिल्में रिलीज होती है। दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्म बनाने का रिकॉर्ड हमारे देश के नाम ही है। इतना ही नहीं आपको बता दें कि गिनीज बुक में भी हॉलीवुड से ज्यादा हिंदी सिनेमा की फिल्मों का नाम दर्ज है। तो आइए आपको बताते है वे कौन कौन सी फिल्में है जिनके नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

पढ़ें - RRR ने कमाए 250 करोड़ तो KGF-2 ने 3 दिन में तोड़ा रिकॉर्ड, रणबीर-आलिया की शादी सहित इन खबरों ने इस हफ्ते बटोरीं सुर्खियां

यादें

साल 1964 में आई फिल्म यादें अपने टाइम की काफी हिट फिल्म थी। यादें 'ब्लैक एंड व्हाइट' फिल्म थी, इसकी की खास बात ये थी कि फिल्म में केवल एक ही एक्टर थे सुनील दत्त। इतना ही नहीं सुनील ही इस फिल्म के प्रोड्यूसर और डायरेक्टर भी थे। फिल्म में अन्य कलाकारों की केवल आवाजें सुनाई देती थी, लेकिन दिखाई सिर्फ सुनील देते है। इसलिए यूनिक फिल्म होने की वजह से इसका नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया था। इस फिल्म के नाम 'वर्ल्ड्स फर्स्ट वन एक्टर मूवी' का रिकॉर्ड भी है।

लव एंड गॉड

यह बॉलीवुड की एक ऐसी फिल्म है जिसे बनने में 23 साल लगे थे। ये फिल्म साल 1963 में बननी शुरू हुई थी और कभी लीड एक्टर की मौत, तो कभी डायरेक्टर की मौत के चलते इसे बनाने में 23 साल लग गए थे। 1963 से बननी शुरु हुई फिल्म 27 मई, 1986 को रिलीज हुई थी।

पीके

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट यानी आमिर खान की फिल्म का नाम भी गिनीज बुक में दर्ज है। 2014 में रिलीज हुई पीके ने भारत के अलावा विदेशों में भी कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। यह पहली हिंदी फिल्म थी जिसने विदेशों में सबसे ज्यादा कमाई की थी। इस वजह से इसका नाम 'गिनीज बुक में दर्ज है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।