लाइव टीवी

Hema Malini Birthday: हेमा मालिनी को डांसर बनाना चाहती थीं मां, 5 साल की उम्र में पैरों में बांध दिए थे घुंघरू

Updated Oct 16, 2020 | 06:05 IST

Hema Malini Birthday: बॉलीवुड की दिलकश अदाकारा हेमा मालिनी का आज (16 अक्‍टूबर) को जन्‍मदिन है। कई दशक तक सिनेमा पर राज करने वाली हेमा मालिनी को उनकी मां डांसर बनाना चाहती थीं।

Loading ...
hema malini birthday
मुख्य बातें
  • बॉलीवुड की दिलकश अदाकारा हेमा मालिनी का जन्‍मदिन आज
  • ड्रीम गर्ल के नाम से मशहूर हेमा मालिनी 72 साल की हो गई हैं
  • हेमा मालिनी को डांस की कई विधाओं में महारत हासिल है

Hema Malini Birthday: बॉलीवुड की दिलकश अदाकारा हेमा मालिनी का आज (16 अक्‍टूबर) को जन्‍मदिन है। ड्रीम गर्ल के नाम से मशहूर अभिनेत्री हेमा मालिनी 72 साल की हो गई हैं। हेमा मालिनी को डांस की कई विधाओं में महारत हासिल है। कई दशक तक सिनेमा पर राज करने वाली हेमा मालिनी एक्‍टर होने के साथ साथ एक बेहतरीन डांसर भी हैं। यह उनकी मां की चाहत थी कि वह एक डांसर के रूप में जानी जाएं। हालांकि किस्‍मत को कुछ और मंजूर था। 

तमिल परिवार में तत्‍कालीन मद्रास में पैदा हुईं हेमा मालिनी अपने माता पिता की तीसरी संतान थीं। उनकी मां जया लक्ष्‍मी चक्रवर्ती प्रोड्यूसर थीं। उनकी मां चाहती थीं कि वह डांसर बनें और यही वजह थी कि जब वह पांच साल की थीं तो उनकी मां ने उनके पैरों में घुंघरूं बांध दिए थे। उस उम्र में हेमा प्रोफेशनली डांस तो नहीं कर सकती थीं लेकिन वो एक शुरुआत जरूर थी। हेमा मालिनी ये किस्‍सा खुद बता चुकी हैं कि उनका मन करता था कि वो सहेलियों के साथ खेलें, लेकिन मां डांस करने को कहती थीं। बाद में जब वो थोड़ा बड़ी हुईं तो उन्‍होंने खुद डांस करना शुरू किया। 

हेमा मालिनी उत्‍तर प्रदेश के मथुरा से सांसद हैं। उन्‍होंने 1963 में तमिल फ‍िल्‍म Ithu Sathiyam से एक्‍ट‍िंग डेब्‍यू किया था उसके बाद 1968 में आई फ‍िल्‍म सपनों का सौदागर में पहली बार वह बॉलीवुड में नजर आई थीं। उसके बाद हेमा माल‍िनी ने 200 के करीब फ‍िल्‍मों में काम किया। 

ऐसी है प्रेम कहानी 

हेमा माल‍िनी ने अभ‍िनेता धर्मेंद्र से शादी की थी। इस दोनों की लवस्‍टोरी का काफी दिलचस्‍प है। धर्मेंद्र ने हेमा से शादी धर्म और नाम बदल कर की थी।  हेमा माल‍िनी धर्मेंद्र से 13 साल छोटी हैं। अभ‍िनेता धर्मेंद्र की शादी फ‍िल्‍मों में आने से पहले प्रकाश कौर से हो चुकी थी। 1970 में धर्मेंद्र और हेमा माल‍िनी पहली बार स्‍क्रीन पर साथ आए फ‍िल्‍म शराफत और तुम हसीन मैं जवां में। इसके बाद दोनों के बीच करीबी की खबरें आने लगीं। 1970 के बाद लगातार हेमा और धर्मेंद्र एक साथ फ‍िल्‍में करते रहे और दोनों के बीच प्‍यार हो गया। 

शादी में आई ये मुश्‍किल 

अब यहां मुश्‍किल ये थी कि शादी कैसे की जाए क्‍योंकि धर्मेंद्र शादीशुदा थे और दूसरी शादी करना उनके ल‍िए धर्म के व‍िरुद्ध था। हिन्दू होने के चलते धर्मेंद्र ने मुस्लिम धर्म कबूल कर हेमा माल‍िनी से शादी करने का फैसला क‍िया था। धर्मेंद्र की दूसरी शादी दिलावर खान के नाम से हुई है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।