लाइव टीवी

शाहरुख खान की फिल्म की वजह से प्रीति जिंंटा को मिली थी कोई मिल गया, करीना कपूर और ऐश्वर्या राय का यूं हुआ था पत्ता साफ

Updated Aug 08, 2022 | 13:00 IST

ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा स्टारर फिल्म कोई मिल गया साल 2003 में रिलीज हुई थी, जिसे बहुत पसंद किया गया था। फिल्म को रिलीज हुए 19 साल पूरे हो गए हैं, ऐसे में जानें फिल्म से जुड़े अनसुने किस्से।

Loading ...
Koi Mil Gaya
मुख्य बातें
  • ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा की फिल्म कोई मिल गया साल 2003 में हुई थी रिलीज।
  • फिल्म के लिए प्रीति जिंटा से पहले दो एक्ट्रेसेस के नाम पर हुआ था विचार।
  • जानें फिल्म से जुड़े अनसुने किस्से।

बॉलीवुड की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक मानी जाने वाली ‘कोई मिल गया’ 19 साल पहले आज ही के दिन (08 अगस्त 2003) रिलीज हुई थी। ऋतिक रोशन, प्रीति ज़िंटा और रेखा स्टारर कोई मिल गया ने अपनी कहानी, निर्देशन और अदाकारी से सबका दिल जीत लिया था। सबसे दिलचस्प बात ये है कि हॉलीवुड की फिल्म ईटी से प्रेरणा लेने के बावजूद कोई मिल गया अपनी एक अलग अनोखी पहचान बनाने में कामयाब साबित हुई। 2003 में रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाका कर दिया था। 47.20 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड तोड़ बिजनेस के साथ कोई मिल गया उस जमाने की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी।

फिल्म से जुड़ी कई ऐसी दिलचस्प बातें हैं, जो आप शायद नहीं जानते होंगे। क्या आपको पता है, डायरेक्टर राकेश रोशन ने ‘कोई आप जैसा’, ‘कोई तुमसा नहीं’ और ‘कैसा जादू किया’ जैसे नामों को रिजेक्ट करने के बाद फिल्म के लिए ‘कोई मिल गया’ नाम पर अमल किया था। 

Also Read: ऋतिक रोशन की थ्रोबैक फोटो सोशल मीडिया पर हुईं वायरल, ट्रांसफॉर्मेंशन देख फैंस को नहीं हुआ यकीन

ऐश्वर्या राय को किया गया था ऑफर

शायद बहुत कम लोग इस राज़ के बारे में जानते हैं कि, फिल्म में फीमेल लीड के रूप में राकेश रोशन ने प्रीति ज़िंटा से पहले दो अदाकाराओं को कंसीडर किया था। ऐश्वर्या राय को बतौर निशा चुने जाने की बात लगभग तय ही थी, मगर निर्माता को लगा कि इस भूमिका के लिए वे शायद ही बिल्कुल परफेक्ट होंगी क्योंकि ऐश्वर्या और ऋतिक समान उम्र के हैं। तथा रोहित मेहरा और निशा के किरदार के लिए उम्र का फर्क दिखना जरूरी है।

करीना कपूर के नाम पर भी हुआ था विचार

इसके बाद करीना कपूर का नाम भी सुझाया गया था, लेकिन क्योंकि वे उस समय ऋतिक के साथ कई सारी फिल्में कर रही थी। तब डायरेक्टर को लगा कि जनता के लिए बड़े पर्दे पर कोई नई जोड़ी देखना ज्यादा दिलचस्प होगा। जिसके बाद दिल से में मात्र 20 मिनट के लिए प्रीति ज़िंटा की अदाकारी देखने के बाद, उन्हें निशा के किरदार के लिए साइन कर लिया गया था।

फिल्म के ये सीन हैं, ऋतिक की असल जिंदगी से प्रेरित

हालांकि अक्सर कहा जाता है कि कोई मिल गया, हॉलीवुड की फिल्म ईटी – द एक्स्ट्रा टेरेस्ट्रियल का हिंदी रूपांतरण है। मगर कुछ हद तक ईटी से प्रेरित होने के बावजूद, फिल्म में कई ऐसे दृश्य हैं जो ऋतिक रोशन के व्यक्तिगत अनुभवों पर आधारित हैं। राकेश रोशन बताते हैं कि फिल्म में ऐसी कई घटनाएं जैसे कि राज सक्सेना और उसके दोस्तों द्वारा रोहित को धमकाना और उसका स्कूटर तोड़ देना। जो खुद ऋतिक रोशन के साथ उनके बचपन में घटित हो चुकी है।

Also Read: ऋतिक रोशन और सबा आजाद की वायरल हो रहीं रोमांटिक फोटोज, पेरिस में छुट्टियां मना रहा कपल

इस दृश्य के लिए ऋतिक ने असल में खाया था थप्पड़ 

फिल्म के एक सीन के लिए रेखा द्वारा ऋतिक को असल में थप्पड़ मारा गया था। जो दोनों ही कलाकारों के लिए काफी मुश्किल था। क्योंकि दृश्य के मुताबिक उन्हें चश्मा गिर जाने के साथ एकदम आश्चर्यचकित हो जाना था। इसके साथ ही कोई मिल गया फिल्म में ऋतिक ने जो चश्मा पहना था, बिल्कुल उसी के जैसा चश्मा उन्होंने साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म कहो ना प्यार है में राज का किरदार निभाने के लिए पहना था।

फिल्म की एंडिंग पर किया गया विचार

कथित तौर पर कहा जाता है कि राकेश रोशन ने फिल्म की एंडिंग दो तरह की कहानियों के साथ की थी। एक जिसमें जादू द्वारा रोहित को दी गई शक्तियों को वापस नहीं किया गया था। मगर अंत में इस बात पर अमल किया गया कि लोगों को एक हैप्पी एंडिंग देना ज्यादा बेहतर रहेगा। ताकि वे खुश होकर सिनेमा घर से निकले।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।