लाइव टीवी

क‍िस उम्र में करीना कपूर ने र‍िफ्यूजी के साथ बॉलीवुड में रखा था कदम, अभ‍िषेक बच्‍चन को बताया था सपना

मेधा चावला | SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated Sep 14, 2020 | 09:29 IST

Kareena kapoor ki pehli film : कपूर परिवार के न‍ियम तोड़ते हुए करीना कपूर ने 2000 में बॉलीवुड में र‍िफ्यूजी के साथ कदम रखा था। इसमें उनके हीरो अभ‍िषेक बच्‍चन थे।

Loading ...
Kareena kapoor and Abhishek Bachchan
मुख्य बातें
  • करीना कपूर ने र‍िफ्यूजी के साथ बॉलीवुड में रखा कदम
  • अपनी पहली ही फ‍िल्‍म से करीना कपूर चर्चा में आ गई थीं
  • फ‍िल्‍म में करीना के क‍िरदार का नाम नाजनीन था

First Film of Kareena Kapoor Khan : बॉलीवुड की फर्स्‍ट फैम‍िली कहे जाने वाले कपूर परिवार में जन्मी करीना ने अभिनय की शुरुआत साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म रिफ्यूजी से की थी। इस फिल्म में अपने अभिनय के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट डेब्‍यू फीमेल का अवॉर्ड भी मिला था। अपनी पहली ही फ‍िल्‍म से करीना कपूर चर्चा में आ गई थीं। 

20 की उम्र में हुआ करीना का डेब्‍यू
रिफ्यूजी में डेब्‍यू के समय करीना कपूर की उम्र 20 साल थी। बता दें क‍ि उनका जन्‍म 1980 में हुआ है। दर्शकों ने उनको लुक्‍स की वजह से भी नोट‍िस क‍िया था। वैसे करीना को रिफ्यूजी में आज के उनके लुक्‍स से ब‍िल्‍कुल अलग एकदम सादे अवतार में देखा गया था। उनके क‍िरदार का नाम था - नाजनीन। 

जे.पी दत्ता के साथ की पहली फ‍िल्‍म 
फिल्म रिफ्यूजी से जे.पी दत्ता ने अभिषेक बच्चन और करीना कपूर को अपने न‍िर्देशन में लॉन्‍च क‍िया था। दो बड़े स्‍टार क‍िड्स के लॉन्‍च के चलते र‍िफ्यूजी अपनी घोषणा के साथ ही चर्चा में आ गई थी। फ‍िल्‍म में अभ‍िषेक बच्‍चन के क‍िरदार का नाम र‍िफ्यूजी अहमद था। 

सपोर्ट‍िंग कास्‍ट में बड़े नाम 
र‍िफ्यूजी में लीड पेयर भले ही नया था लेक‍िन सपोर्ट‍िंग कास्‍ट में कई बड़े कलाकार थे। इनमें सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ, अनुपम खेर, रीना रॉय, पुनीत इस्‍सर, सुदेश बेरी आद‍ि शामिल हैं। 

करीना को अभ‍िषेक संग थी ये द‍िक्‍कत 
र‍िफ्यूजी फिल्म 1947  भारत पाकिस्तान के बंटवारे और 1971 में बांग्‍लादेश  के गठन पर आधारित थी। अभ‍िषेक बच्‍चन का क‍िरदार में इसमें लोगों को बॉर्डर पार कराने वालों का था ज‍िसे करीना के किरदार से प्‍यार हो जाता है। वैसे र‍ियल लाइफ में करीना अभिषेक को अपने भाई की तरह मानती थी, इसलिए वह उनके साथ रोमांटिक सीन नहीं करना चाहती थीं। इस बात का खुलासा उन्होंने टॉक शो में किया था । जबकि करीना और अभिषेक का पहला सीन ही रोमांटिक था। 

जावेद अख्‍तर के शब्‍दों को अनु मल‍िक का संगीत 
फिल्म में संगीत दिया था अनु मलिक ने और लिरिक्स लिखे थे जावेद अक्तर ने। जेपी दत्ता ने तीन घंटे 12 मिनट लंबी फिल्‍म में 50 मिनट तो छह गानों को दिए थे। वैसे इन गानों को आज भी पसंद क‍िया जाता है। ये थे पंछी नदिया पवन के झोंके, ऐसा लगता तू न मिला, रात की हथेली पर, जिसे तू न मिला, मेरे हमसफर आद‍ि। सोनू निगम, उदित नारायण और अलका याग्न‍िक ने इनको अपनी आवाज दी थी। 

Refugee का बॉक्‍स ऑफ‍िस 
फ‍िल्‍म को ज‍िस जोर शोर से लॉन्‍च और र‍िलीज क‍िया गया था, उस ह‍िसाब से इसे उतनी सक्‍सेस नहीं मिली थी। व‍िकीपीड‍िया के मुताब‍िक उस समय इस फ‍िल्‍म को 150 म‍िल‍ियन के बजट में बनाया गया था और इसकी कमाई 354 मिलियन रुपये थी। इस ल‍िहाज से र‍िफ्यूजी 2000 में सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फ‍िल्‍मों पांचवें नंबर पर थी। 

करीना ने अभ‍िषेक बच्‍चन से कही थी द‍िल की बात 
अभिषेक ने एक बार बताया था क‍ि रिफ्यूजी फिल्म की शूटिंग के पहले दिन करीना ने उनसे कहा था क‍ि एक द‍िन वह बॉलीवुड की नंबर एक्‍ट्रेस बनेंगी। बाद में अपने काम के साथ उन्‍होंने इस बात को साब‍ित भी क‍िया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।