लाइव टीवी

Mac mohan Birthday: शोले में 'सांभा' के रोल को मना कर चुके थे मैकमोहन, एक्टर नहीं बनना चाहते थे क्रिकेटर

Updated Apr 24, 2021 | 10:59 IST

शोले के सांभा मैक मोहन आज अपना बर्थडे मना रहे हैं। मैक मोहन को पहचान भले ही शोले फिल्म से मिली थी। हालांकि, शुरुआत में उन्होंने इस रोल को करने से मना कर दिया था।

Loading ...
Mac Mohan
मुख्य बातें
  • शोले के सांभा मैकमोहन आज अपना बर्थडे मना रहे हैं।
  • मैक मोहन का असली नाम मोहन माखीजानी था।
  • मैक मोहन ने अपने करियर की शुरुआत साल 1964 में आई फिल्म हकीकत से की थी।

मुंबई. शोले फिल्म में केवल तीन डायलॉग से फेमस हुए सांभा यानी मैकमोहन 24 अप्रैल को बर्थडे है। मैक मोहन का जन्म साल 1938 में पाकिस्तान के शहर कराची में हुआ था। मैक मोहन के पिता ब्रिटिश आर्मी में कर्नल थे। साल 1940 में उनके पिता का ट्रांसफर लखनऊ हो गया था।

मैक मोहन का असली नाम मोहन माखीजानी था।  मैक मोहन बचपन में एक्टर नहीं बल्कि क्रिकेटर बनना चाहते थे। उन्होंने यूपी की टीम के लिए कई मैच भी खेले थे।

मैकमोहन साल 1952 में मुंबई आ गए थे। यहां उनकी मुलाकात शौकत कैफी से हुई थीं। शौकत कैफी ने मैकमोहन को एक नाटक में काम करने का मौका दिया और उनका करियर शुरू हो गया। एक्‍ट‍िंग से पहले उन्‍होंने डायरेक्‍टर चेतन आनंद को अस‍िस्‍ट भी किया था।

शोले को कर दिया था मना 
मैक मोहन ने अपने करियर की शुरुआत साल 1964 में आई फिल्म हकीकत से की थी। मैकमोहन को पहचान फिल्म शोले से मिली थी। हालांकि, जब उन्हें रोल ऑफर किया गया था तो उन्होंने मना कर दिया था। दरअसल इस किरदार के डायलॉग बेहद कम थे।

मैकमोहन ने एक इंटरव्यू में बताया कि वह फिल्म देखने के बाद रो गए थे। मैकमोहन ने फिल्म की रिलीज के बाद डायरेक्टर रमेश सिप्पी से शिकायत की कि उन्होंने उनके सीन काट दिए। इस पर रमेश सिप्पी ने कहा कि अगर फिल्म चल गई तो हर कोई तुम्हें सांभा बुलाएगा।

मैकमोहन  मैकमहोन एक्ट्रेस रवीना टंडन के मामा थे। साल 2010 में फेफड़े में ट्यूमर होने के कारण उनका निधन हो गया था। मैकमोहन की दो बेटियां मंझरी और विनती हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।