लाइव टीवी

‘तलवार’ से लेकर ‘द हाउस ऑफ गुच्ची’ तक, हाई- प्रोफाइल मर्डर मिस्ट्री पर बनी हैं ये फिल्में

Updated Jun 18, 2021 | 11:19 IST

हाल ही में हाईकोर्ट ने सुशांत सिंह राजपूत पर बन रही फिल्म पर याचिका खारिज की है। ऐसे में आइए एक नजर डालते हैं कुछ अन्य हाई प्रोफाइल घटनाओं पर आधारित फिल्मों पर-

Loading ...
Movies Based On High Profile Death Cases
मुख्य बातें
  • सच्‍ची घटनाओं पर आधारित हैं ये सभी फ‍िल्‍मों
  • हाई- प्रोफाइल मर्डर मिस्ट्री पर बनी हैं कई फिल्में
  • हाल ही में सुशांत की मौत पर भी बनी हैं फ‍िल्‍में

films based on murder murder mystery: हेडलाइन बनाने की घटनाएं हममें से ज्यादातर लोगों को जासूस बनाती हैं तथा सबूतों को ढूंढने और न्याय दिलाने के लिए अपराधों को सुलझाने में हमारी मदद करती हैं। हाल ही में दिल्ली हाईकोर्ट ने सुशांत सिंह राजपूत के पारिवारिक याचिका को खारिज कर दिया है। पीठ ने कहा कि किसी को भी बिना उनके पारिवारिक सहमति के दिवगंत अभिनेता पर फिल्में और शो बनाने का अधिकार नहीं है। ऐसे में हमने इस लेख के माध्यम से कुछ अन्य हाइप्रोइल के मामलों पर आधारित फिल्मों की एक सूची बनाई है, जो देखने के लिए प्रेरित करती हैं। आकर्षक कहानियों और सस्पेंस से भरपूर सच्ची घटना पर आधित यह फिल्में आपको पर्दे पर बांधे रखेंगी। आइए एक नजर डालते हैं इन फिल्मों पर।

शशांक

हाल ही में आर्य बब्बर ने अपनी आगामी फिल्म ‘शशांक’ का पोस्टर रिलीज कर सभी को चौंका दिया था। इसी बीच श्वेता सिंह कीर्ति ने सभी से अपील किया कि वह इस फिल्म का बहिष्कार करें। इतना ही नहीं उन्होंने अपने भाई पर बन रही फिल्म का विरोध करने के लिए फिल्म निर्देशक व निर्माताओं के खिलाफ कानूनी रास्ता भी अपनाया है। हालांकि दिल्ली हाइकोर्ट ने खारिज कर दिया और फिल्म पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।

सुसाइड ऑर मर्डर

आपको बता दें सुशांत सिंह राजपूत के मौत पर आधारित एक और फिल्म बन रही है, जिसका नाम है सुसाइड ऑर मर्डर। इस फिल्म का निर्देशन विजय शेखर गुप्ता कर रहे हैं। सुसाइड और मर्डर सुशांत सिंह राजपूत की बायोपिक नहीं है बल्कि उनकी जिंदगी से प्रभावित है। शेखर गुप्ता का कहना है कि इस फिल्म के जरिए फिल्म इंडस्ट्री के कई चेहरों के ऊपर से नकाब हटेगा और दुनिया बॉलीवुड की कड़वी सच्चाई जान सकेगी। इस फिल्म की खास बात यह है कि इसकी थीम आउटसाइडर्स बनाम नेपोकिंग रखा गया है, जिसमें करण के फिल्मी लाइफ से प्रभावित किरदार भी रखा गया है।

द हाउस ऑफ गुच्ची

ए स्टार इज बॉर्न में शानदार अभिनय के बाद, लेडी गागा हॉलीवुड निर्देशक रिडले स्कॉट द्वारा निर्देशित ‘द हाउस ऑफ गुच्ची’ में एक बार फिर अपने शानदार अभिनय से दर्शकों के दिलों में तहलका मचाने वाली हैं। इस फिल्म में गागा गूच्ची ब्रांड के मालिक Maurizio Gucci के मर्डर की कहानी दिखाई जाने वाली है। लेडी गागा की ये क्राइम बायोपिक फिल्म फैशन के बेताज बादशाह मौरिजियो गुच्ची के मर्डर की कहानी है, जिसका इल्जाम उनकी एक्स पत्नी पैटरिजिया रेगियानी पर लगा था।

1985 में मैरिजियो गुच्ची द्वारा शादी के 12 साल बाद रेगियानी को एक दूसरी महिला के कारण छोड़ दिया गया था। रेगियानी को 1995 में उनके इटली के कार्यालय की सीढ़ियों पर गुच्ची की हत्या की साजिश रचने के जुर्म में दोषी ठहराया गया था। मुकदमे के बाद उन्हें ब्लैकविडो कहा गया।

द डर्टी पिक्चर

द डर्टी पिक्चर में विद्या बालन ने अब तक का सबसे जोखिम भरा रोल निभाया है। यह फिल्म साउथ की हॉट हिरोइन सिल्क स्मिता के जीवन पर आधारित है। फिल्म 80 के दशक की कहानी है जो रेशमा के आसपास घूमती है। रेशमा का सपना एक मशहूर अभिनेत्री बनना है। हालांकि फिल्म मेकर्स का कहना है कि यह फिल्म सिल्क के निजी जिंदगी पर आधारित नहीं है, लेकिन फिल्म की कहानी और दिखाने का तरीका कुछ और ही कह रहा था। अभिनेत्री अपने बोल्डनेस से दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रही थी। अभिनेत्री बिस्तर पर मृत पाई गई थी, जिसने सभी को चौंका दिया था। इसे आत्महत्या घोषित कर दिया गया था।

तलवार

एक कहानी के दो पहलू होते हैं और निर्देशक मेघना गुलजार ने 2015 की अपनी फिल्म तलवार में इसे बखूबी से दिखाया। फिल्म एक्शन थ्रिलर से भरपूर आरुषि तलवार और उनके घर के नौकर हेमराज बंजादे की दोहरी हत्या पर आधारित है। साल 2008 में नोएडा की इस घटना ने लोगों के दिलों को दहला दिया था, जिसके बाद देश तो क्या दुनियाभर की नजरें इस पर टिकी थी। यग कत्ल किसने किया औऱ क्यों किया यह रहस्य आज भी बरकरार है।

श्रीदेवी बंगला

श्रीदेवी बंगला स्पष्ट कारणों से विवादों में घर गया था। यदि शीर्षक में दिवगंत अभिनेत्री का नाम नहीं जोड़ा जाता तो यह निश्चित तौर पर एक बाथटब दृश्य होता। फिल्म मेकर्स द्वारा बार-बार दर्शकों को यह आश्वासन दिया गया कि इस फिल्म से श्रीदेवी के निधन से कोई लेना देना नहीं है, लेकिन फिल्म की कहानी अभिनेत्री के इर्द-गिर्द घूमती है। जो एक फिल्म की शूटिंग के लिए लंदन जाती हैं, जहां पर यह घटना होती है।

नो वन किल्ड जेसिका

राजकुमार गुप्ता द्वारा निर्देशित यह फिल्म जेसिका के हत्यारों को आगे लेकर आई। यह फिल्म अन्य फिल्मों से इसलिए भी अलग है क्योंकि इसमें कोई ऐसा हीरों नहीं है जो कानून हाथ में लेकर जेसिका के हत्यारों को सबक सिखा सके। इस फिल्म के द्वारा जेसिका के हत्यारों को सामने लाया गया। आपको बता दें जेसिका को सिर्फ इसलिए गोली मार दी गई थी, क्योंकि उसने समय खत्म होने के बाद ड्रिंक सर्व करने से मना कर दिया था। हत्यारे पर शराब के नशे से ज्यादा इस बात का नशा था कि वह एक मंत्री का बेटा है। साथ ही जब जेसिका को गोली मारी गई उस दौरान 300 से ज्यादा हाई प्रोफाइल वाले लोग वहां पर मौजूद थे। फिल्म में रानी मुखर्जी और विद्या बालन ने एक पत्रकार और जेसिका की बहन की भूमिका निभाई थी। वह जेसिका के लिए न्याय की मांग करते हुए हाईप्रोफाइल लोगों के खिलाफ जाते हैं।

शाहिद

अनुराग कश्यप और हंसल मेहता द्वारा निर्देशित यह फिल्म वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता शाहिद आजमी हत्याकांड पर आधारित है। यह फिल्म हिंदी सिनेमा में अब तक की सबसे प्रमाणिक और वास्तविक फिल्म है। शाहिद आजमी गरीब, अनपढ़ और असहाय लोगों का केस लड़ता था, जिन्हें निर्दोष होने पर भी जेल में बंद कर दिया जाता था। शाहिद के साथ भी कुछ ऐसी ही घटना घटित हुई थी। 1992 में मुंबई में हुए दंगे के बाद शाहिद को गिरफ्तार कर लिया गया था। इस फिल्म में राजकुमार राव ने शाहिद आजमी की भूमिका का निर्वहन किया था।

मैं और चार्ल्स

अमेरिका के पास अपनी द टेड बन्डी फाइल्स हो सकती है लेकिन हिंदी सिनेमा को रणदीप हुड्डा और ऋचा चड्ढा अभिनीत प्रवाल रमन द्वारा निर्देशित फिल्म मैं और चार्ल्स अपराध की एकदम सही कहानी मिली है। यह फिल्म बिकिनी किलर चार्ल्स शोभराज की सच्ची घटना पर आधारित था। एक नजरिए से देखें तो यह फिल्म फ्रांसीसी सीरियल किलर द्वारा छोड़े गए शवों के निशान का अनुसरण करती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।