लाइव टीवी

शक्ति कपूर ने सुनील दत्त को सुनाई थी अपनी परेशानियों की झूठी कहानी, बदले में हर महीने मिलने लगे थे इतने रुपये

Updated Sep 03, 2020 | 08:50 IST

बॉलीवुड एक्टर शक्ति कपूर का आज जन्मदिन है और वो 68 साल के हो गए हैं। क्या आप जानते हैं कि सुनील दत्त ने शक्ति कपूर का नाम बदला था। जानें क्या है इसकी वजह।

Loading ...
Shakti Kapoor
मुख्य बातें
  • बॉलीवुड एक्टर शक्ति कपूर का आज जन्मदिन है और वो 68 साल के हो गए हैं
  • शक्ति कपूर के पिता दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में टेलर की दुकान चलाते थे
  • जानें शक्ति कपूर की जिंदगी से जुड़ी खास बातें

बॉलीवुड एक्टर शक्ति कपूर का आज जन्मदिन है और वो 68 साल के हो गए हैं। शक्ति कपूर का जन्म 03 सितंबर 1952 को दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उन्होंने दिल्ली के किरोड़ी मल कॉलेज से ही अपनी पढ़ाई पूरी की। शक्ति कपूर के पिता दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में टेलर की दुकान चलाते थे। 

सुनील दत्त ने बदला था शक्ति का नाम

शक्ति कपूर ने साल 1977 में फिल्म खेल खिलाड़ी का से अपने करियर की शुरुआत की थी जिसमें धर्मेंद्र और हेमा मालिनी लीड रोल में थे। इसके बाद 1980-81 में उन्होंने फिल्म कुर्बानी और रॉकी में काम किया जिससे उन्हें पहचान मिली, इन दोनों ही फिल्मों में उन्होंने विलेन का रोल निभाया था। फिल्म रॉकी में संजय दत्त, सुनील दत्त, रीना रॉय और टीना मुनीम जैसे कलाकार थे। इस फिल्म के लिए शक्ति कपूर को सुनील दत्त ने ही चुना था और इस दौरान उनका नाम भी बदल दिया था। उन्होंने शक्ति को देखा और फिल्म रॉकी के विलेन के तौर पर चुन लिया लेकिन उन्हें लगा कि उनका नाम सुनील सिकंदरलाल कपूर विलेन के तौर पर सही नहीं रहेगा और उन्होंने उनका नाम बदलकर शक्ति कपूर कर दिया। 

हर महीने शक्ति कपूर को देते थे पैसे

एक इंटरव्यू में शक्ति कपूर ने खुद बताया था कि सुनील दत्त उन्हें हर महीने 1500 रुपये देते थे। उन्होंने बताया था, 'मैं सुनील दत्त के प्रोडक्शन हाउस अजंता आर्ट्स में काम करता था और जब उन्हें पता चला कि मैं आर्थिक तौर पर कमजोर हूं तब वो मेरे साथ बहुत अच्छे थे। असल में मैं फाइनेंशियली उतना भी कमजोर नहीं था मैं बस उनके साथ ड्रामा करता था और उन्हें कहता था कि मेरे पास एक ही शर्ट है, जो कि झूठ था। एक दिन वो मेरे पास आए और कहा कि तुम रोज मेरे आकर रोते हो कि तुम्हारे पास पैसे नहीं हैं, मैं तुम्हारी महीने की सैलरी तय कर देता हूं। उन दिनों वो मुझे हर महीने 1500 रुपये देते थे, फिल्म के लिए नहीं बल्कि इसलिए कि मैं भूखा ना रहूं।'

शक्ति कपूर ने बताया कि फिल्म रॉकी के लिए उन्हें अलग से पैसे दिए गए थे। उन्होंने कहा, 'मैंने दत्त साब को मेरी महीने की सैलरी बंद करने के लिए कहा क्योंकि दो बार पैसा लेने में मुझे खराब लग रहा था। लेकिन फिर भी वो हमेशा मुझे कुछ ना कुछ देते थे। विदेश जाकर वो अपने बच्चों के साथ- साथ मेरे लिए भी कपड़े लाते थे।'

700 से ज्यादा फिल्मों में किया काम

शक्ति कपूर के एक्टिंग करियर की बात करें तो उन्होंने 700 से ज्यादा फिल्मों में काम किया, जिसमें राजा बाबू, कुली नंबर 1, अंदाज अपना अपना, छुप- छुप के, राजाजी, हीरो नंबर 1, सत्ते पे सत्ता, याराना और लाडला समेत तमाम फिल्में शामिल हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।