लाइव टीवी

Throwback: 28 साल छोटी जीनत अमान से प्यार करने लगे थे देव आनंद, राज कपूर की वजह से नहीं कर सके थे इजहार

Updated Jan 20, 2021 | 08:35 IST

देव आनंद एक्ट्रेस जीनत अमान को चाहते थे और उनसे प्यार का इजहार करने वाले थे। इससे पहले एक पार्टी में राज कपूर ने कुछ ऐसा किया कि देव आनंद ऐसा नहीं कर सके। जानें क्या है ये किस्सा।

Loading ...
Dev Anand With Zeenat Aman and Raj Kapoor
मुख्य बातें
  • जब 28 साल छोटी जीनत अमान को दिल दे बैठे थे देव आनंद।
  • राज कपूर की वजह से जीनत अमान ने तोड़ा था देव आनंद का दिल।
  • जानें क्यों जीनत से प्यार का इजहार नहीं कर सके थे देव आनंद।

बॉलीवुड की सबसे महंगी अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल रहीं जीनत अमान ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने दम पर पहचान बनाई थी। 19 नवंबर 1951 को जन्मीं जीनत ने साल 1970 में फिल्म द एविल विदिन से बॉलीवुड में कदम रखा था, जिसमें उनके अलावा देव आनंद और प्रेम नाथ जैसे एक्टर्स थे। 

इसके बाद जीनत को पहचान मिली साल 1971 में रिलीज हुई फिल्म हरे रामा हरे कृष्णा से, जिसमें उन्होंने देव आनंद की बहन का रोल निभाया था। इस समय जीनत 20 साल की थीं जबकि देव आनंद 48 साल के थे। दोनों की उम्र में बहुत फासला था और देव आनंद ना केवल शादीशुदा बल्कि दो बच्चों के पिता होने के बावजूद जीनत को दिल दे बैठे। हालांकि जीनत के दिल में देव आनंद के लिए ऐसी भावना नहीं थी। 

देव आनंद ने लिया जीनत को यह बताने का फैसला

साल 2007 में देव आनंद ने अपनी बायोग्राफी रोमांसिंग विद लाइफ में जीनत के लिए अपनी भावनाओं को खुलकर व्यक्त किया था और बताया कि किस तरह उन्होंने जीनत को इस बारे में बताने का फैसला किया था। उन्होंने लिखा, 'जब भी उनके (जीनत) के बारे में बात होती थी, मुझे अच्छा लगता था। तो वहीं जब भी मेरे बारे में बात होती थी तो वो खुश नजर आती थी। हम इमोशनली एक- दूसरे से अटैच्ड थे। अचानक एक दिन मुझे एहसास हुआ कि मुझे जीनत से प्यार है और मैं उन्हें यह बताना चाहता था। यह बताने के लिए मैंने एक खास जगह को चुना, जो रोमांस के लिए जानी जाती थी। मैंने ताज को चुना, जहां पहले एक बार हमने डिनर किया था।'

एक पार्टी ने सब बदल दिया

इस बायोग्राफी में देव साहब ने बताया कि उन्होंने एक पार्टी के बाद जीनत संग मीटिंग तय की, लेकिन इस पार्टी में फिर कुछ ऐसा हुआ जिसने हमेशा के लिए सब बदल दिया। उन्होंने लिखा, 'शराब के नशे में राज कपूर ने अपनी बाहों को जीनत के चारों ओर फैला दिया, और फिर जिस तरह से जीनत ने भी ऐसा ही किया वह विनम्रता से ज्यादा लग रहा था।' इससे देव आनंद को दोनों के रिश्ते को लेकर शक हुआ। इसके बाद उन्हें वो किस्सा याद आया जब फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम के लिए जीनत राज कपूर के स्टूडियो टेस्ट के लिए गई थीं और दोनों की नजदीकियों की खबरें आई थीं। देव आनंद ने लिखा, 'यह अफवाह अब सच होने लगी थी और मेरा दिल रो रहा था।' चीजें उस समय और बदल गईं जब नशे में राज कपूर ने जीनत को कहा, 'तुम अपना वादा तोड़ रही हो कि तुम हमेशा मुझे सफेद साड़ी पहने दिखोगी।'

'जीनत अब मेरे लिए पहले वाली जीनत नहीं थी' 

इस वाक्य से उदास देव आनंद ने लिखा, 'उसके चेहरे पर अधिक शर्मिंदगी लिखी हुई थी और जीनत मेरे लिए अब पहले वाली जीनत नहीं थी। मेरा दिल टूट गया था। मैं चुपके से उस जगह से निकल गया।'

साल 2011 में निधन

मालूम हो कि देव आनंद ने साल 1954 में एक्ट्रेस कल्पना कार्तिक (मोना सिंघा) से फिल्म टैक्सी ड्राइवर की शूटिंग के दौरान शादी की थी। दोनों के दो बच्चे भी हुए सुनील और देवीना। 3 दिसंबर 2011 को 88 साल की उम्र में लंदन के एक होटल में देव आनंद का निधन हो गया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।