लाइव टीवी

क्यों सुर्खियों में है चंदबरदाई का किरदार? पृथ्वीराज फिल्म में सोनू सूद निभा रहे ये रोल

Updated Jun 03, 2022 | 22:52 IST

Prithviraj Chand Bardai role played by Sonu Sood: अक्षय कुमार की फिल्म पृथ्वीराज में मौजूद चंदबरदाई का किरदार काफी सुर्खियों में हैं। पृथ्वीराज के राजकवि चंदबरदाई का किरदार अभिनेता सोनू सूद निभा रहे हैं। मुहम्मद गौरी को मारने में चंदबरदाई की भी अहम भूमिका मानी जाती है।   

Loading ...
सोनू सूद।
मुख्य बातें
  • अक्षय कुमार की फिल्म 'पृथ्वीराज' आज रिलीज हो गई है।
  • चंदबरदाई ने मौहम्मद गौरी को मारने में निभाई थी अहम भूमिका।
  • चंदबरदाई को हिंदी का पहला कवि भी माना जाता है।

Prithviraj Chand Bardai role: बॉलीवुड में खिलाड़ी के नाम से मशहूर अक्षय कुमार की फिल्म (Akshay kumar film) 'पृथ्वीराज' आज रिलीज हो गई है। फिल्म में अक्षय कुमार के साथ मानुषी छिल्लर अपना डेब्यू कर रही हैं। इसके साथ ही संजय दत्त और सोनू सूद (Sonu Sood) भी अहम किरदार निभा रहे हैं। फिल्म में पृथ्वीराज चौहान के रोल के अलावा चंदबरदाई का किरदार भी सुर्खियों में बना हुआ है। जिसे अभिनेता सोनू सूद निभा रहे हैं। चंदबरदाई, पृथ्वीराज के करीबी दोस्त और राजकवि थे. चंदबरदाई इतिहास के कुछ ऐसे लोगों में से एक हैं जिनके बारे में लोग शायद ही अधिक जानते हों।

मौहम्मद गौरी को मारने में निभाई भी अहम भूमिका 
चंदबरदाई का जन्म 1148 में लाहौर में हुआ। उनका मूल ना नाम पृथ्वी चंद भट्ट था। कुछ समय बाद वह लाहौर छोड़ कर दिल्ली आ गए और राजा पृथ्वीराज चौहान के राजकवि और सहयोगी के रूप में कार्य करने लगे। चंदबरदाई ने अपना अधिकतम जीवन पृथ्वीराज को ही समर्पित कर दिया।  मौहम्मद गौरी को मारने के लिए लोग पूरा श्रेय अक्सर पृथ्वीराज को ही देते हैं हालांकि चंदबरदाई ने भी गौरी को मौत के घाट उतारने में अहम भूमिका निभाई थी।

पढ़ें- कौन हैं ऋतिक रोशन की चचेरी बहन पश्मीना, इस फिल्म से कर रहीं बॉलीवुड डेब्यू

जब पृथ्वीराज चौहान अंधे हो गए और गौरी ने उन्हें कारागृह में डाल दिया तो चंदबरदाई के कारण ही वह गौरी को मारने में कामयाब रहे। आज भी अधिकतर लोग नहीं जानते कि चंदबरदाई को हिंदी का पहला कवि भी माना जाता है। अपने इसी गुण के कारण वह पृथ्वीराज को गौरी के बारे में बड़ी चतुराई से विवरण दे सके। उन्होंने कुछ इस प्रकार पृथ्वीराज को गौरी के बारे में बताया. 'चार बांस चौबीस गज, अंगुल अष्ट प्रमान। ता ऊपर सुल्तान है, मत चूके चौहान॥' जिसके बाद ही पृथ्वीराज,  मौहम्मद गौरी को मारने में कामयाब रहे।

चंदबरदाई ने ही लिखा था पृथ्वीराज का इतिहास 
पृथ्वीराज के जीवन को इतिहास में दर्ज करने के पीछे भी चंदबरदाई का काफी बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने 'पृथ्वीराज रासो' की रचना की थी। जिसमें 10,000 से अधिक छंद हैं। इस ग्रंथ से ही सम्राट पृथ्वीराज के युद्धों और उनकी जिंदगी के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकी है। फिल्म में सोनू सूद, चंदबरदाई जैसे महान राज कवि और पृथ्वीराज के सखा का किरदार निभाते नजर आ रहे हैं। सोनू सूद को चंदबरदाई के किरदार में देखने के लिए फैंस भी काफी उत्सुक हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।