लाइव टीवी

Lata Mangeshkar: एक दिन में 12 मिर्च खा जाती थीं लता मंगेशकर, देखें स्वर कोकिला की अनदेखी तस्वीरें

Updated Sep 28, 2019 | 12:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

हिंदी सिनेमा की एवरग्रीन गायिका लता मंगेशकर आज अपना 90वें बर्थडे मना रही हैं। उन्होंने हिंदी सिनेमा में 30000 से भी अधिक गाने गाए हैं। ऐसे में जानते हैं उनके कुछ कहे-अनकहे किस्सों के बारे में....

Loading ...
1/ 7
तस्वीर साभार: Instagram

हिंदी सिनेमा में स्वर कोकिला कही जाने वालीं लता मंगेशकर 28 सितंबर को 90वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। ये साल लता मंगेशकर के लिए बेहद खास होने वाला है, क्योंकि इस साल उन्हें को डॉटर ऑफ द नेशन सम्मान से नवाजा जा रहा है। हिंदी सिनेमा में 30 से अधिक भाषाओं में अब तक 30000 से भी अधिक गाने गा चुकी लता मंगेशकर ने मुकेश, मोहम्मद रफी,मन्ना डे, किशोर कुमार जैसे कई महान गायक के साथ गाना गाया है। बता दें कि साल 1929 में इंदौर में जन्मीं लता मंगेशकर की परवरिश महाराष्ट्र में हुई है। जब वो सात साल की थी तो अपने पिता के साथ मुंबई चली आईं थी।

2/ 7
तस्वीर साभार: Instagram

बॉलीवुड में लता मंगेशकर ने मोहम्मद रफी के साथ कई गाने गाए। लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब दोनों में विवाद छिड़ गया। इस विवाद की वजह सिंगर्स की रॉयल्टी थी। दरअसल लता मंगेशकर चाहती थी कि जिस तरह म्यूजिक डायरेक्टर्स को रॉयल्टी मिलती है वैसे ही सिंगर्स को भी मिलना चाहिए। ऐसे में लता मंगेशकर चाहती थीं जब वो प्रोड्यूर्स के सामने अपनी बात रखें तो मोहम्मद रफी उन्हें सपोर्ट करें।

 

 

3/ 7
तस्वीर साभार: Instagram

लता मंगेशकर जब 14 साल की थी तब से उन्होंने काम करना शुरू कर दिया। वहीं अचानक पिता के निधन के बाद घर की सारी जिम्मेदारी लता मंगेशकर ने अपने कंधों पर ले लिया था। ऐसे में बड़ी बेटी होने के नाते उन्होंने ये जिम्मेदारी बाखूबी निभाया था।

5/ 7
तस्वीर साभार: Instagram

ऐसा कहा जाता है कि लता मंगेशकर खाने में मिर्च जरूर खाती हैं। क्लास के दिनों में वो एक दिन में करीबन 12 मिर्च खा जाती थीं। इसके अलावा वो अपनी आवाज को उतार-चढ़ाव करने के लिए कसरत के साथ-साथ च्यूइंगम भी खूब खाती थीं।

6/ 7
तस्वीर साभार: Instagram

असल जिंदगी में लता मंगेशकर ने कभी शादी नहीं की। पिता के असमय मृत्यू के बाद उन्होंने घर की सारी जिम्मेदारी संभाली। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि घर की जिम्मेदारी और करियर में इतना मशगूल हो थी कि शादी के बारे में सोचने का कभी समय ही नहीं मिला।

7/ 7
तस्वीर साभार: Instagram

लता मंगेशकर के बारे में ऐसा कहा जाता है कि उनका अफेयर म्यूजिशियन भूपेन हजारिका से था। एक इंटरव्यू में भूपेन हजारिका की पत्नी ने बताया था कि दोनों  (लता मंगेशकर और भूपेन हजारिका) अक्सर रात को साथ में समय बिताते थे। इसके अलावा उनका नाम राज सिंह डूंगरपुर के साथ भी जोड़ा जा चुका है। राज सिंह रॉयल फैमिली से ताल्लुख रखते थे।

Chandrayaan 3

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।