लाइव टीवी

Ramayan Facts: रामायण में इस तरह उड़ता था 'जटायु', सुनील लहरी ने बताया किस तरह तैयार हुआ था पुष्पक विमान

Updated Jun 04, 2020 | 19:08 IST |

Ramayan Unknown Facts: रामायण के लक्ष्मण उर्फ सुनील लहरी ने रामायण से जुड़े कई किस्से शेयर करते हैं। उन्होंने रामायण में दिखाए गए पुष्पक विमान व जटायु के बारे में बताई ये खास बातें।

Loading ...

Sunil Lahari Reveals Ramayan Unknown Facts: रामानंद सागर द्वारा निर्मित रामायण और उनके किरदार काफी पॉपुलर हैं। उनमें से एक हैं लक्ष्मण यानी सुनील लहरी, जो इन दिनों रामायण से जुड़े कई तथ्यों के बारे में बात करते हैं। साथ ही वो रामयण की शूटिंग के समय हुई कई दिलचस्प बातों को भी दर्शकों के साथ साझा करते हैं। अब उन्होंने रामायाण में दिखाए गए रावण के पुष्पक विमान से जुड़े कई दिलचस्प किस्से शेयर किए हैं। उन्होंने कहा- पुष्पक विमान हमारी संस्कृति में लगभग दस हजार साल से शामिल है। हमारे पास इस विमान के दो-चार सौ साल पुराने होने का तो प्रूफ भी है। इसका मतलब यह है कि पुष्पक विमान था। इस के आधार पर ही विमान का मॉडल तैयार किया गया था। रामायण में पुष्पक विमान को दिखाने पर उन्होंने कहा कि ये पूरी तरह से इमैजनरी यानी कल्पना पर आधारित था। किसी को नहीं पता था के पुष्पक विमान दिखता कैसा है। उसके कुछ स्कैच बनाए गए, जो कि रावण के व्यक्तित्व को सूट करें। उसके बाद कुछ लोगों के सुझाव के साथ एक डिजाइन को चुना गया था।

सुनील लहरी ने जटायू के बारे में बताया, 'जटायू का कॉस्टयूम बहुत ही हैवी था। इस सीन के बारे में आज बता पाना बेहद मुश्किल है। कॉस्टयूम में एक्टर के हाथ बांधे गए थे ताकि वो अपने पंखों को हिला सकें। उन्हें हुक की मदद से उड़ाया जाता था। एक एक्टर के लिए ये काफी चैलेंजिंग था।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।