लाइव टीवी

Exclusive: अरिजित से प्रेर‍ित है ये 'छोटी उस्‍ताद', र‍ियल‍िटी शो जीतने के बाद क्‍या कर रही हैं आकांक्षा शर्मा

प्रदीप कुमार तिवारी | सीनियर रिपोर्टर
Updated Feb 07, 2022 | 20:43 IST

Chhote Ustaad winner Aakanksha Sharma Exclusive: छोटे उस्‍ताद जीतने वालीं आकांक्षा शर्मा बॉलीवुड में अब तक अरिजीत सिंह, जुबिन नौटियाल, जावेद अली, आयुष्मान खुराना जैसे अनेक मशहूर लोगों के साथ में गाना गा चुकी हैं।

Loading ...
Aakanksha Sharma : chhote ustaad winner and Bollywood Singer
मुख्य बातें
  • आकांक्षा शर्मा 14 साल से सिंगिंग कर रही हैं
  • आकांक्षा का राजस्थानी गीत 'काजलियो' बेहद मशहूर रहा
  • रिएलिटी शो छोटे उस्ताद की विनर रह चुकी हैं आकांक्षा

Aakanksha Sharma Exclusive: मुझे मेरी जिंदगी का पहला किक मिला रिएलिटी शो की बदौलत। साल 2010 में मुझे पता चल गया कि उन्हें सिर्फ सिंगिंग और म्यूजिक पर ही फोकस करना है- यह कहना है कि राजस्थान के सीकर की रहने वाली बॉलीवुड सिंगर आकांक्षा शर्मा का। आकांक्षा शर्मा ने यूं तो साल 2008 में ही गाना शुरू कर दिया था। हालांकि, उन्हें बॉलीवुड में पहला ब्रेक मिला फिल्म 'ट्रैफिक' से। टाइम्स नाउ नवभारत से विशेष बातचीत के दौरान बॉलीवुड सिंगर आकांक्षा शर्मा अपने सफर के कई अनछुए पहलुओं को साझा किया।

अगर सिंगर ना होती तो टीचर बनती
आकांक्षा शर्मा को सिंगिग करते हुए एक लंबा वक्त हो गया है। आकांक्षा कहती हैं कि अगर वो बॉलीवुड में सिुंगर ना होतीं तो वह अपनी मां की तरह टीचर होतीं। वह अपनी मां की टीचिंग जर्नी से बेहद इंस्पायर हैं।

रिएलिटी शो से मिला किक और मोटीवेशन
आकांक्षा शर्मा का कहना है कि उन्हें पहला किक या मोटिवेशन रिएलिटी शो से मिला। आकांक्षा साल 2010 में स्टार प्लस पर आने वाले सिंगिग रियलिटी शो वॉइस ऑफ इंडिया- छोटे उस्ताद की विनर रही हैं। इसके बाद साल 2012 में आकांक्षा शर्मा 2012 रियलिटी शो जो जीता वही सिकंदर सुपरस्टार की फाइनलिस्ट भी रहीं।

फिल्म ट्रैफिक से मिला बॉलीवुड में ब्रेक
आकांक्षा शर्मा को साल 2016 में आई फिल्म 'ट्रैफिक' के गीत 'तू अलविदा' से ब्रेक मिला। संगीतकार मिथुन के लिए उन्होंनेये गीत गाया था। उसके बाद आकांक्षा शर्मा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिल्म 'ट्रैफिक' के बाद उन्होंने बॉलीवुड में कई फिल्मों के लिए गाने गाए हैं, जिनमें 'शादी में जरूर आना', रुस्तम, गोल्ड, अंधाधुन शामिल हैं। आकांक्षा शर्मा कई राजस्थानी गानें भी गा चुकी हैं।

अरिजित सिंह की जर्नी से बेहद इंस्पायर हूं
वैसे तो आकांक्षा शर्मा अपने जमाने की मशहूर सिंगर रहीं लता मंगेशकर से काफी प्रभावित हैं। लेकिन वह बॉलीवुड सिंगर अरिजित सिंह की जर्नी काफी इंस्पायर हैं। अकांक्षा अक्षय कुमार और इलियाना डी' क्रूज स्टारर फिल्म रुस्तम में ढल जाऊं गाना गा चुकी हैं।

अकांक्षा का कहना है, 'अरिजित सिंह ने अपनी ऑथेंटीसिटी नहीं जाने दी। आकांक्षा शर्मा कहती हैं हम सब एक रेस में भाग रहे हैं। टिकटॉक हो या इंस्टाग्राम की रील, उसे फॉलो कर रहे हैं। लेकिन अरिजित सिंह ने अपना खुद का ट्रेंड बनाया। वह हमेशा ऑरिजनल रहे। उनको याद जब वह देखा हज़ारों दफा सॉन्ग की रिकॉर्डिंग को देखने के लिए गईं, तो अरिजित सिंह ऑटो से उतरे और उन्होंने चप्पल पहनी थी, उनके बाल भी बिखरे हुए थे। उनकी जर्नी हमेशा से ही मेरे लिए इंस्पायरिंग रही है।'

समय के साथ स्ट्रगल का तरीका बदला चाहिए
आकांक्षा शर्मा का कहना है कि समय के साथ स्ट्रगल का तरीका भी बदलना चाहिए। बॉलीवुड का पैटर्न भी बदल गया है। तो जाहिर आपको अना काम करने का तरीका बदलना चाहिए। आकांक्षा कहती हैं कि इंडस्ट्री अब बॉलीवुड तक ही सीमित ही नहीं। सिंगर्स के पास उनका एक्सक्लूसिव प्लैटफॉर्म है। अगर आप एक दिशा में चले जा रहे हैं, ये जानते हुए कि आगे का रास्ता खराब तो वैसे का स्ट्रगल का फायदा नही हैं। आप किस दिशा में स्ट्रगल करते हैं, ये मायने रखता है।

जिंदगी में ये रहा टर्निंग प्वांइट
आकांक्षा शर्मा का कहना है कि उनकी जिंदगी में एक ऐसा गोल्डन मोमेंट रहा है, जिसे वह कभी नहीं भूल सकती हैं। वो है रियलिटी शो वॉइस ऑफ इंडिया- छोटे उस्ताद की ट्रॉफी को अपने हाथ में लेना। इस रिएलिटी शो के जरिए उन्हें बॉलीवुड में पहचान मिली। हालांकि, सिंगिग में उनका टर्निंग प्वांइट रहा फिल्म शादी में जरूर आना का गीत 'जोगी'। आकांक्षा कहती हैं कि ये गाना आज भी ऑडियंस को पसंद है।

एक छोटा सा मलाल भी है
आकांक्षा शर्मा को एक छोटा सा मलाल भी है। आकांक्षा बताती हैं कि क्लास 7वीं या 8वीं में वब पढ़ाई से बहुत दूर हो गईं। किन्हीं कारणों से उन्हें स्कूल छोड़ना पड़ा। उन्हें इस बात थोड़ा दुख भी है कि उन्होंने स्कूल में मस्ती नहीं की। आकांक्षा कहती हैं कि दोस्तों के रियूनियन वाला भी उनका हिस्सा नहीं रहा। वो यही समझती हैं कि जिंदगी में सब कुछ नहीं मिलता है। आकांक्षा कहती हैं कि दोस्तों से किस्से सुनती हैं कि फेयरवेल में क्या पहना था, बहुत सारा एंजॉय किया था- तो ये एक पार्ट है जिसे वे मिस करती हैं।

ऑटो-ट्यूनिंग को लेकर कही ये बात
आकांक्षा शर्मा कहती हैं कि ऑटो-ट्यूनिंग को कुछ लोग सपोर्ट करते हैं और कुछ नहीं। लेकिन आप ऑटो-ट्यूनिंग के भरोसे बिलिकुल ना रहें और अपने सुरों को पक्का करें। आकांक्षा कहती हैं कि वह पूरे गाने को ही ऑटो ट्यून पर ही गानें के खिलाफ हैं।

फिल्म मरुधर एक्प्रेस के गीत 'तुम चले गए' से अपनी आवाज़ का जादू बिखेरने वालीं बॉलीवुड सिंगर आकांक्षा शर्मा का कहना है कि वह इंडिपेंडिट म्यूजिक को लेकर फोकस कर रही हैं। कई गानें उन्होंने रिकॉर्ड किए हैं जो इस साल रिलीज़ होंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।