लाइव टीवी

Tarun Majumdar Dies: प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक तरुण मजूमदार का निधन, 91 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

Updated Jul 05, 2022 | 12:25 IST

Tarun Majumdar Dies: प्रसिद्ध बंगाली फिल्म निर्देशक पद्मश्री तरुण मजूमदार का सोमवार को यहां शहर के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे।

Loading ...
Tarun Majumdar

Tarun Majumdar Dies: प्रसिद्ध बंगाली फिल्म निर्देशक पद्मश्री तरुण मजूमदार का सोमवार को यहां शहर के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे। उम्र संबंधी बीमारियों के चलते उन्हें 14 जून को कोलकाता के सरकारी एसएसकेएम मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। रविवार शाम उनकी हालत बिगड़ने के बाद उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। आखिरकार आज सुबह करीब 11.17 बजे उनकी मौत हो गई।

पद्म श्री के अलावा, उन्होंने राष्ट्रीय पुरस्कार, बंगाल फिल्म पत्रकार संघ पुरस्कार और फिल्मफेयर पुरस्कार (पूर्व) जैसे कई सम्मान जीते थे। व्यक्तिगत विश्वास में एक रंगे हुए मार्क्‍सवादी, मजूमदार को मौसमी चटर्जी, स्वर्गीय तापस पॉल और देबाश्री रॉय और उनकी अपनी पत्नी संध्या रॉय जैसे कई महान फिल्म अभिनेताओं और अभिनेत्रियों को लॉन्च करने का श्रेय है।

बंगाली लेखक, ताराशंकर बंदोपाध्याय के पौराणिक उपन्यास पर आधारित फिल्म 'गंडेवता' (मानव भगवान), मार्क्‍सवादी विचारधारा के प्रति मजूमदार के झुकाव का पहला प्रतिबिंब था, जहां उन्होंने सामाजिक-आर्थिक संरचनाओं के टूटने, औद्योगीकरण के प्रभाव और गैर- ग्रामीण बंगाल में सहयोग आंदोलन।



इसके विपरीत, 'दादर कीर्ति', 'भालोबाशा भालोबाशा' और 'अपान अमर अपान' जैसी उनकी फिल्मों ने तत्कालीन बंगाली समाज में प्रचलित रूमानियत की भावना को दर्शाया। मजूमदार ने अपनी कई फिल्मों में बंगाली संयुक्त परिवारों की पारंपरिक संस्कृति को बनाए रखने की पुरजोर वकालत की थी। अपनी फिल्मों में, उन्होंने बंगाल में ग्रामीण और शहरी जीवन का एक आदर्श मिश्रण बनाया था।

उनके द्वारा निर्देशित फिल्मों को गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर के गीतों के व्यापक और क्रमिक उपयोग के लिए विशेष रूप से सराहा गया। 8 जनवरी, 1931 को नॉर्न, मजूमदार अपने अकादमिक जीवन में भी एक प्रशंसित छात्र थे। उन्होंने कोलकाता के प्रतिष्ठित स्कॉटिश चर्च कॉलेज से रसायन शास्त्र में स्नातक किया।

पिछली वाम मोर्चा सरकार के प्रति अपने समर्थन के बारे में वह हमेशा स्पष्ट रहे थे। मई 2011 में, पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के सत्ता में आने के तुरंत बाद, पश्चिम बंगाल में 34 साल के वाम मोर्चा शासन को समाप्त करने के बाद, मजूमदार ने भी नंदन (कोलकाता में पश्चिम बंगाल फिल्म केंद्र) के सलाहकार के पद से इस्तीफा दे दिया। उनके निधन की खबर फैलते ही पूरे बंगाली सिल्वर स्क्रीन जगत में मातम छा गया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत कई गणमान्य लोगों ने शोक व्यक्त किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।