लाइव टीवी

मुसम्मी के जूस से शुरू हुई थी Meena Kumari- Kamal Amrohi की लव स्टोरी, शादी के बाद रखी थी ये तीन शर्तें

Updated Aug 01, 2022 | 08:14 IST

Meena Kumari Birthday: मीना कुमारी का 1 अगस्त को बर्थडे है। मीना कुमारी को बॉलीवुड की ट्रेजेडी क्वीन कहा जाता था। मीना कुमारी ने डायरेक्टर कमाल अमरोही से शादी की थी। जानिए दोनों की लव स्टोरी और अन्य दिलचस्प किस्से...

Loading ...
Meena Kumari
मुख्य बातें
  • ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी का 1 अगस्त को जन्मदिन है।
  • मीना कुमारी ने साल 1952 में डायरेक्टर कमाल अमरोही से शादी की थी।
  • मीना कुमारी महज 38 साल की उम्र में ये दुनिया छोड़कर चली गई थीं।

Meena Kumari Birthday: बॉलीवुड की ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी का आज बर्थडे है। 1 अगस्‍त 1933 को जन्मीं मीना कुमारी का असली नाम महजबीन बानो था। उन्होंने महज छह साल की उम्र से फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। 1939 में मीना कुमारी ने विजय भट्ट की फिल्म "लैदरफेस" में बेबी महजबीं का रोल निभाया था। साल 1940 में फिल्म 'एक ही भूल' में उन्‍होंने बेबी मीना का रोल निभाया था। मीना कुमार की रील के साथ-साथ रियल लाइफ भी दुख से भरी हुई थी। महज 38 साल की उम्र में मीना कुमारी ये दुनिया छोड़कर चली गई थीं।

मीना कुमारी को पहचान साल 1952 में आई फिल्म बैजू बावरा से मिली थी। ये फिल्म 100 हफ्तों तक सिनेमाघरों में चली थी। इसके लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था। इसके बाद उन्होंने दायरा, दो बीघा जमीन, पर‍िणीता, एक ही रास्‍ता, जहां चांदनी चौक, आजाद, हलाकू, पाकीजा जैसी फिल्मों में काम किया था। मीना कुमारी ने साल 1952 में डायरेक्टर कमाल अमरोही से शादी की थी। कमाल अमरोही और मीना कुमारी की लव स्टोरी मुसम्मी के जूस से शुरू हुई थी। साल 1949 में दोनों की पहली मुलाकात हुई थी। इस वक्त कमाल अमरोही शादीशुदा थे। 

Also Read: कमाल अमरोही से अलग होकर धर्मेंद्र के करीब आईं थीं मीना कुमारी, झेला तीन तलाक और हलाला का दर्द

अस्पताल में देखने गए कमाल अमरोही
मीना कुमारी की बायोग्राफी 'मीनाकुमारी- अ क्लासिक बायोग्राफी' के मुताबिक कमाल अमरोही मीना कुमारी को देखने के लिए अस्पताल पहुंचे थे। एक्ट्रेस की छोटी बहन ने शिकायत की थी कि वह जूस नहीं पी रही हैं। कमाल अमरोही ने जूस का ग्लास उठाया, मीना के सिर को पलंग से रखा। इसके बाद उन्हें जूस पिलाया था। मीना कुमारी ने एक घूंट पर ही जूस खत्म कर दिया था। कमाल हर हफ्ते मीना से मिलने के लिए खुद ड्राइव करके जाते थे। दोनों एक दूसरे को रोजाना खत लिखने लगे थे। कमाल एक्ट्रेस को मंजू कहते थे। वहीं, मीना कुमारी कमाल को चंदन नाम से पुकारती थीं। 

कमाल अमरोही ने रखी ये तीन शर्तें
कमाल अमरोही और मीना कुमारी साल 1964 में अलग हो गए थे। कमाल अमरोही ने शादी के बाद मीना कुमारी को तीन शर्तों पर फिल्मों में काम करने की इजाजत दी थी। पहली शर्त-वह शाम साढ़े छह बजे तक घर लौट आए। दूसरी मीना कुमारी के मेकअप रूम में स्पॉटबॉय के अलावा कोई पुरुष न हो। तीसरी शर्त थी कि मीना कुमारी अपनी कार में बैठेंगी, जिससे वह शूटिंग के लिए जाएंगी और वापसी आएंगी। 

कमाल अमरोही ने तीन तलाक दे दिया था। कमाल से अलग होने के बाद मीना कुमारी को शराब की लत लग गई थी। फिल्म पाकीजा के बाद उनकी तबीयत बिगड़ने लगी थी। 31 मार्च 1972 को मीना कुमारी ने सेंट एलिजाबेथ अस्पताल में आख‍िरी सांस ली।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।