लाइव टीवी

Miss Universe के 70 साल के इतिहास में तीन भारतीय सुदंर‍ियों ने जीता ताज, Harnaaz Sandhu के साथ जुड़े हैं ये दो खूबसूरत नाम

Updated Dec 13, 2021 | 12:30 IST |

miss universe of India list: इज़राइल में आयोजित हुए 70वें मिस यूनिवर्स 2021 प्रतियोगिता में हरनाज संधू ने जीत हासिल की है। इससे पहले ये खिताब दो भारतीय सुंदरियों ने जीता था। आज के इस खास मौके पर हम आपको उन पूर्व मिस यूनिवर्स के बारे में बताएंगे जिन्‍होंने आखिरी राउंड में कुछ ऐसा कहा था जिसने सबका दिल जीत लिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
miss universe of India winners
मुख्य बातें
  • भारत की हरनाज़ कौर संधू ने जीता मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब
  • हरनाज पेशे से मॉडल और एक्‍ट्रेस हैं
  • उन्‍होंने 80 देशों की प्रतिभागियों को हराकर ये मुकाम हासिल किया

Harnaaz Kaur Sandhu Miss Universe 2021 Winner: भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हरनाज़ कौर संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम कर लिया है। उनकी इस जीत के साथ 21 साल बाद देश में ताज की वापसी हुई है। इससे तमाम सेलेब्‍स समेत देशवासी खुश हैं। वे हरनाज को इस शानदार जीत की बधाई दे रहे हैं। इससे पहले ये गौरव देश को दो बार हासिल हो चुका है। हरनाज से पहले ये खिताब सुष्मिता सेन और लारा दत्ता ने जीता था। 

अब तीसरी बार हरनाज ने ये ब्‍यूटी पीजेंट जीता है। 12 दिसंबर 2021 को इज़राइल के इलियट यूनिवर्स डोम में आयोजित हुए 70वे मिस यूनिवर्स पीजेंट में उन्‍होंने भारत का प्रतिनिधित्‍व किया था। भारत के चंडीगढ की रहने वाली हरनाज ने इस दौरान 80 देशों की प्रतिभागियों को हराकर ये मुकाम हासिल किया। 21 वर्षीय हरनाज़ कौर संधू को मेक्सिको की एंड्रिया मेजा ने ताज पहनाया। इससे पहले देश को गौरान्वित महसूस कराने वाली सुष्मिता और लारा अब बॉलीवुड में अपना सिक्‍का जमा चुकी हैं। 

सुष्मिता सेन 

सुष्मिता सेन का जन्म 19 नवंबर 1975 को हुआ था। वह एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं। वह मिस यूनिवर्स 1994 प्रतियोगिता की विजेता रह चुकी हैं। उन्हें 18 साल की उम्र में 1994 में फेमिना मिस इंडिया का भी ताज पहनाया गया था। वह प्रतियोगिता जीतने वाली पहली भारतीय हैं।

उन्होंने कॉमेडी फिल्म बीवी नंबर 1 में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता। उन्हें सिर्फ तुम (1999) और फिल्हाल... (2002) में उनके अभिनय के लिए उन्‍हें नॉमिनेट भी किया गया था।

सुष्मिता सेन मिस यूनिवर्स के टॉप 6 इंटरव्यू राउंड में पहुंची थी। उस वक्‍त उनसे पूछा गया था कि आपके लिए एक महिला होने का मतलब क्या है?" इस पर उन्‍होंने जवाब दिया, "सिर्फ एक महिला होना ही भगवान का एक उपहार है जिसकी हम सभी को सराहना करनी चाहिए। एक बच्चे की उत्पत्ति एक मा से है, जो एक महिला है। वह एक पुरुष को दिखाती है कि देखभाल करना, साझा करना और प्यार करना क्या है। यही है एक महिला होने का सार।"”

लारा दत्‍ता 

लारा का जन्म 16 अप्रैल 1978 को हुआ था। वह एक भारतीय अभिनेत्री, बिजनेसवुमेन हैं। वह मिस यूनिवर्स 2000 प्रतियोगिता की विजेता रह चुकी हैं। उन्‍होंने 1997 में मिस इंटरकांटिनेंटल का खिताब भी हासिल किया था। 

लारा दत्‍ता ने हिंदी फिल्मों में काम किया। उन्‍होंने फिल्मफेयर पुरस्कार सहित अन्‍य कई अवार्ड जीते हैं। हिंदी फिल्मों में उन्होंने अंदाज़ (2003) के साथ अपनी शुरुआत की थी। इसके लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ फीमेल डेब्‍यूटेंट का अवार्ड मिला था। 

लारा दत्‍ता से अंतिम दौर में सवाल पूछज्ञ गया था कि अगर उन्‍हें प्रदर्शनकारियों को यह समझाना हो कि महिलाओं को सौंदर्य प्रतियोगिता में ऑब्‍जेक्टिफाई करना गलत है। ऐसे में लारा ने जवाब दिया - "मुझे लगता है कि मिस यूनिवर्स पेजेंट युवा महिलाओं को उन क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है जहां हम जाना चाहते हैं। चाहे वह उद्यमिता हो, सशस्त्र बल हो, राजनीति हो। यह हमें एक मौका देता है जो हमारे विकल्पों और विचारों को आवाज देने के लिए हमें स्वतंत्र बनाता है।"

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।