लाइव टीवी

दोस्त के कहने पर कई बार घर से भाग चुके हैं रघुबीर यादव, ढाई रुपए में नाटक कंपनी में करते थे काम

Updated Jun 25, 2022 | 07:36 IST

Raghubir Yadav Birthday: पंचायत के प्रधानजी यानी रघुबीर यादव 25 जून को अपना बर्थडे मना रहे हैं। रघुबीर यादव की गिनती फिल्म इंडस्ट्री के सबसे उम्दा कलाकारों में होती है। जानिए एक्टर की लाइफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें...

Loading ...
Raghubir Yadav
मुख्य बातें
  • रघुबीर यादव 25 जून को अपना बर्थडे मना रहे हैं।
  • रघुबीर यादव ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ाई की है।
  • रघुबीर यादव कई बार अपने घर से भाग चुके हैं।

Raghubir Yadav Facts: पंचायत के प्रधानजी, लगान का भूरा, मुंगेरी लाल से लेकर चाचा चौधरी जैसे किरदार निभा चुके एक्टर रघुवीर यादव 25 जून को अपना बर्थडे (Raghubir Yadav Birthday) मना रहे हैं। रघुबीर यादव का जन्म मध्य प्रदेश के जबलपुर में हुआ था। उन्होंने साल 1985 में फिल्म मैसी साहब से डेब्यू किया था। इसके बाद वह साल 1988 में मीरा नायर की फिल्म सलाम बॉम्बे में नजर आए थे।

रघुबीर यादव (Raghubir Yadav) ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ाई की है। फिल्मों के अलावा वह 70 प्ले और 2500 से अधिक शो कर चुके हैं। एक्टर के साथ-साथ रघुबीर यादव एक बेहतरीन सिंगर भी हैं। दैनिक भास्कर को दिए एक इंटरव्यू में रघुबीर यादव ने बताया था कि वह कि वह रात को कव्वाली सुनने के लिए घर से चुपके से भाग जाया करते थे। यही नहीं, वह पढ़ाई में अच्छे नहीं थे। 10वीं के बाद उन्हें साइंस दिला दी थी, जिसमें वह फेल हो गए थे। फेल होने के बाद दोस्त के कहने पर वह घर से भाग गए थे। भागने के बाद उन्होंने ढाई रुपए में नाटक कंपनी में काम किया। एक्टर के मुताबिक वह घर से दो तीन बार भाग चुके हैं, जब पैसे खत्म हो जाते थे वह घर वापस लौट आते थे।

Also Read: रघुबीर यादव की पत्‍नी का दावा, नंदिता दास से था अफेयर, फ‍िर संजय मिश्रा की बीवी के साथ लिव इन में रहे पति

मुंगेरी लाल से मिली पहचान
रघुबीर यादव को पहचान टीवी सीरियल मुंगेरी लाल के हसीन सपनों से मिली थी। साल 1990 में ये टीवी सीरियल दूरदर्शन पर टेलिकास्ट हुआ करता था। इसके बाद वह सीरियल मुल्ला नसीरुद्दीन में नजर आए थे। फिल्मों में रघुबीर यादव ने कई बड़े एक्टर्स के साथ काम किया था। दिवंगत एक्टर इरफान खान (Irrfan Khan) के साथ उनकी काफी अच्छी दोस्ती थी। दोनों ने फिल्म सलाम बॉम्बे में एक साथ काम किया था। सलाम बॉम्बे में जब इरफान खान का रोल डायरेक्टर मीरा नायर ने काटा तो वह रघुबीर यादव के कंधे पर सिर रखकर काफी रोए थे। 

रघुबीर यादव की पर्सनल लाइफ काफी उथल-पुथल से भरी थी। रघुबीर यादव की शादी पूर्णिमा से साल 1988 में हुई थी। शादी के 32 साल बाद पूर्णिमा ने रघुबीर यादव पर कई सनसनीखेज आरोप लगाए थे। तलाक के एवज में  पूर्णिमा ने 1 लाख रुपए के इंटर्म मेंटेनेंस और 10 करोड़ रुपए की एलिमनी की मांग की थी।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।