लाइव टीवी

Sanjay Khan Birthday: भयानक हादसे में मौत को दी मात, जीनत अमान के साथ था अफेयर, ऐसी है संजय खान की लाइफ

Updated Jan 03, 2022 | 07:41 IST

Sanjay Khan Birthday: संजय खान तीन जनवरी को अपना बर्थडे मना रहे हैं। संजय खान एक हादसे में बाल-बाल बचे थे। बर्थडे के मौके पर जानिए संजय खान की लाइफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें...

Loading ...
Sanjay Khan
मुख्य बातें
  • संजय खान 3 जनवरी को अपना बर्थडे मना रहे हैं।
  • संजय खान ने एक्टिंग के अलावा कई फिल्मों और टीवी सीरियल को डायरेक्ट किया है।
  • संजय खान एक हादसे में बाल-बाल बचे थे।

Sanjay Khan Facts: वेट्रन एक्टर संजय खान तीन जनवरी को अपना 81वां बर्थडे मना रहे हैं। कर्नाटक में जन्मे संजय खान का असली नाम शाह अब्बास खान है। साल 1964 में संजय खान ने उस जमाने के मशूहर डायरेक्टर चेतन आनंद की फिल्म ‘हकीकत’ से डेब्यू किया था। इस फिल्म में उनका छोटा सा रोल था। उन्हें पहचान इसी साल रिलीज हुई फिल्म दोस्ती से मिली थी। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी।

संजय खान (Sanjay Khan Birthday) जब 12 साल के थे तो उन्होंने राज कपूर की फिल्म आवारा देखी थी। इसके बाद उन्होंने हीरो बनने का फैसला किया था। भाई फिरोज खान ने उनसे पहले अपनी पढ़ाई पूरी करने को कहा। संजय जब मुंबई पहुंचे तो उन्होंने हॉलीवुड फिल्म डायरेक्टर जॉन गुलिअरमैन के असिस्टेंट के तौर पर काम किया। संजय खान ने 70 के दशक में मेला, उपासना, धुंध और नागिन जैसी फिल्मों में काम किया। बतौर डायरेक्टर उन्होंने 1977 में फिल्म सोना-चांदी बनाई। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खास कमाल नहीं दिखा सकी। 

Also Read: Fardeen Khan 11 साल बाद करेंगे बड़े पर्दे पर वापसी, साइन की ये फिल्‍म

हादसे में बाल-बाल बची थी जान
संजय खान ने कई ऐतिहासिक और पौराणिक पृष्ठभूमि वाले सीरियल को भी डायरेक्ट किया। इनमें 1857 की क्रांति, ‘द स्वॉर्ड ऑफ टीपू सुल्तान’ और जय हनुमान जैसे सीरियल शामिल है। सीरियल   ‘द स्वॉर्ड ऑफ टीपू सुल्तान’ की शूटिंग के दौरान सेट पर आग लग गई थी। इस हादसे में 40 क्रू मेंबर्स की मौत हो गई थी। वहीं, संजय खान खुद 65 फीसदी तक जल गए थे। संजय खान की 13 दिन में करीब 73 सर्जरी हुईं और कई दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ा था। 

चार बच्चों के हैं पिता
पर्सनल लाइफ की बात करें तो संजय खान की शादी जरीन खान से हुई है। इनके चार बच्चे बेटा जायद खान और बेटी फराह, सुजैन और सिमोन हैं। संजय खान की बेटी सुजैन खान ऋतिक रोशन की एक्स वाइफ हैं। 

जीनत अमान और संजय खान के अफेयर के किस्से भी बी-टाउन की सुर्खियां बने हैं। कहा जाता है कि फिल्म 'अब्दुल्ला' की शूटिंग के दौरान गुपचुप तरीके से शादी भी कर ली थी। जीनत अमान ने संजय खान पर कई आरोप लगाए थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।