लाइव टीवी

दिल्ली का लड़का कैसे बना रातोंरात साउथ कोरिया का सुपरस्टार, जानें कौन हैं Squid Game के Anupam Tripathi

Updated Mar 05, 2022 | 06:10 IST

Anupama Tripathi Profile: अनुपम त्रिपाठी साउथ कोरिया के जाने-माने एक्टर हैं जिन्होंने कई टेलिविजन सीरीज और फिल्में की हैं। वह स्क्विड गेम में अपने किरदार अली अब्दुल के लिए फेमस हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Anupam Tripathi
मुख्य बातें
  • 2 नवंबर 1998 के दिन दिल्ली में हुआ था अनुपम का जन्म।
  • साउथ कोरिया के जाने-माने सेलिब्रिटी हैं अनुपम त्रिपाठी।
  • एक कोरियन वेब सीरीज ने बदल दी थी अनुपम त्रिपाठी की जिंदगी।

Anupam Tripathi Career, Education, Films, TV Series: जब नेटफ्लिक्स ओटीटी प्लेटफॉर्म पर Squid Game रिलीज हुई थी तब हर जगह तहलका मच गया था। ना ही सिर्फ भारतीय बल्कि कई विदेशी लोग भी इस वेब सीरीज को देखने के लिए बेचैन थे। इस वेब सीरीज में साउथ कोरिया के जाने-माने सेलिब्रिटीज को कास्ट किया गया था। लेकिन इन सभी स्टार कास्ट में एक चेहरा ऐसा था जो रातों-रात ना ही सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में स्टार बन गया था। यह कोई और नहीं बल्कि भारतीय मूल के कोरियन एक्टर अनुपम त्रिपाठी थे। जब से यह वेब सीरीज स्ट्रीम होना शुरू हुई थी तब से अनुपम त्रिपाठी चर्चा में बने हुए थे। इस वेब सीरीज में काम करके अनुपम त्रिपाठी ने करोड़ों भारतीयों का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया था। अगर आप उनके बारे में नहीं जानते हैं तो यहां जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें। 

Also Read: Bae Suzy हैं पहली कोरियन फीमेल सेलेब जिनका मैडम तुसाद में बना था वैक्स स्टेच्यू, जानें कुछ रोचक बातें

दिल्ली में हुआ था जन्म

अनुपम त्रिपाठी का जन्म दिल्ली में 2 नवंबर 1988 के दिन हुआ था। दिल्ली में जन्मे अनुपम त्रिपाठी साउथ कोरिया के जाने-माने अभिनेता हैं। लेकिन Squid Game वेब सीरीज की वजह से उन्हें पूरी दुनिया में पहचान मिल गई थी। इस वेब सीरीज में अली अब्दुल का किरदार निभा कर वह रातों-रात फेमस हो गए थे। 

बहरूप थिएटर का रहे हिस्सा 

अनुपम त्रिपाठी को शुरुआत से संगीत बहुत पसंद था। वह स्टेज प्रोडक्शन 'Spartacus' के हिस्सा थे और यही एक मोड़ था जिसने उनकी जिंदगी बदल दी। इस स्टेज प्रोडक्शन के बाद उन्होंने 2006 से लेकर 2010 तक बहरूप थिएटर में काम किया था। 

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में जाना चाहते थे अनुपम

Variety से बात करते हुए एक बार अनुपम ने ये खुलासा किया था कि वह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा जाना चाहते थे लेकिन उनके एक दोस्त ने उन्हें कोरिया नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ द आर्ट्स के बारे में बताया था। उनके दोस्त ने बताया था कि यहां एडमिशन के लिए आर्ट्स मेजर एशियन स्कॉलरशिप निकला है। अनुपम इस सुनहरे मौके को हाथ से नहीं जाने देना चाहते थे इसीलिए उन्होंने यह परीक्षा पास की और 2010 में अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम जाॅइन कर लिया। 

Also Read: All Of Us Are Dead: बॉलीवुड फिल्मों को मात दे रही है यह हॉरर कोरियन वेब सीरीज, अकेले देखने की ना करें गलती

2 साल में सीखी कोरियन भाषा

उन्होंने यह भी खुलासा किया था कि शुरुआत में उन्हें नए देश में भाषा को लेकर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था लेकिन उन्होंने सिर्फ 2 साल के अंदर कोरियन भाषा सीख ली थी। उन्होंने धीरे-धीरे करके कोरियन भाषा सीखना शुरू किया था और 2 साल के अंदर में वह माहिर हो गए थे।

फिल्मों और टीवी सीरीज में किया काम

अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद अनुपम ने फिल्म और टीवी सीरीज में अपनी किस्मत आजमानी चाही। उनकी पहली फीचर फिल्म Ode To My Father थी जो वर्ष 2014 में रिलीज हुई थी। इसके बाद वह हॉस्पिटल प्लेलिस्ट, रेन ऑर शाइन, स्पेस स्वीपर्स समेत कई टीवी सीरीज में नजर आए थे। 

एक्टिंग के साथ की मास्टर्स डिग्री

फिल्मों और टीवी सीरीज में काम करने के साथ उन्होंने अपनी मास्टर्स डिग्री भी पूरी कर ली थी। लेकिन उन्हें स्ट्रगल का सामना भी करना पड़ा था। उन्हें आसानी से काम नहीं मिल रहा था। वह ऑनलाइन काम ढूंढा करते थे इसके साथ वह अपने जूनियर और सीनियर से भी काम के बारे में पूछा करते थे। 

Also Read: कौन हैं Momoland की Nancy, जो हैं करोड़ों दिलों की धड़कन, यहां देखें K-pop सिंगर-एक्ट्रेस की‌ बोल्ड फोटोज

ऐसे मिला था Squid Game का ऑफर

वो वक्त था जनवरी 2020 का जब अनुपम त्रिपाठी अपने घर से साउथ कोरिया लौटे थे। इस दौरान उन्हें एक कोरियन कास्टिंग एजेंसी ने कॉन्ट्रैक्ट किया था। ऑडिशन देने के बाद उनका सिलेक्शन Squid Game के लिए हो गया था। इस वेब सीरीज में उन्होंने एक पाकिस्तानी प्रवासी का किरदार निभाया था। यह किरदार निभाने के लिए वह पाकिस्तानी प्रवासियों के वीडियो देखते थे और उर्दू भाषा पर काम करते थे। और यही उनकी जिंदगी के लिए टर्निंग प्वाइंट था।

पल में बदल गई थी जिंदगी

अनुपम त्रिपाठी ने यह बताया था कि इस वेब सीरीज की वजह से उनकी जिंदगी पल में बदल गई थी। इस वेब सीरीज की वजह से उन्हें दुनिया भर के लोगों का प्यार मिल रहा था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।