लाइव टीवी

कौन हैं जुबिन नौटियाल जिन पर लगे देशद्रोही होने के आरोप, एआर रहमान की एक सलाह ने बदल दी थी सिंगर की जिंदगी

Updated Sep 14, 2022 | 06:00 IST

Jubin Nautiyal Profile: जुबिन नौटियाल बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने सिंगर हैं जिनको लेकर कॉन्ट्रोवर्सी तेज होती जा रही है। अपने आगामी काॅन्सर्ट की वजह से वह मुसीबतों में फंसते जा रहे हैं जिसकी वजह से उन पर देशद्रोही होने के आरोप लग रहे हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Jubin Nautiyal
मुख्य बातें
  • बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने सिंगर हैं जुबिन नौटियाल।
  • आगामी कॉन्सर्ट की वजह से मुश्किलों में पड़े सिंगर।
  • सोशल मीडिया पर अरेस्ट जुबिन नौटियाल हो रहा है ट्रेंड।

Jubin Nautiyal Birth, Education, Career, Music, Songs, Awards And More: जुबिन नौटियाल किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। अपनी मनमोहक आवाज के लिए मशहूर सिंगर जुबिन नौटियाल इन दिनों सुर्खियों में छाए हुए हैं। हाल ही में सिंगर ने अपने आगामी काॅन्सर्ट का एक पोस्टर साझा किया था जिसमें ऑर्गेनाइजर के नाम की वजह से सोशल मीडिया पर तहलका मचा हुआ है। दरअसल इस पोस्टर में जय सिंह का नाम है जो जुबिन नौटियाल के आगामी काॅन्सर्ट का आयोजन करवा रहा है। खबरों के अनुसार, जय सिंह एक प्रतिबंधित खालिस्तानी संगठन से जुड़ा हुआ है और कहा जा रहा है कि पिछले 30 साल से पुलिस इस क्रिमिनल की तलाश कर रही है। जय सिंह के ऊपर ड्रग तस्करी से खालिस्तान को सपोर्ट करने जैसे कई गंभीर आरोप हैं। ऐसे में यह दावा किया जा रहा है कि जुबिन नौटियाल और जय सिंह के बीच संबंध हैं, जिसकी वजह से लोग सिंगर के गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। 

Also Read: सिंगर जुबिन नौटियाल पर लगा देशद्रोही होने का आरोप तो छलका दर्द, बोले - मेरी मां डिप्रेशन में हैं

4 साल की‌ उम्र से संगीत में दिखाई जुबिन ने रुचि 

जुबिन नौटियाल का जन्म देहरादून में 14 जून 1989 को हुआ था। उनके पिता राम शरण नौटियाल एक बिजनेसमैन और पॉलिटिशियन हैं, उनकी मां नीना नौटियाल भी एक बिजनेस वूमन हैं। कहा जाता है कि 4 साल की उम्र से जुबिन नौटियाल को संगीत में रुचि थी। देहरादून में रहकर अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के साथ वह शास्त्रीय संगीत भी सीख रहे थे। गाने के साथ जुबिन नौटियाल गिटार, पियानो, हारमोनियम और ड्रम्स बजाने में भी माहिर हैं। 18 साल के होते-होते, वह अपने गांव में एक प्रसिद्ध गायक बन गए थे। 

एआर रहमान की एक सलाह ने बना दी थी जुबिन नौटियाल की जिंदगी 

अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद 2007 में जुबिन नौटियाल मुंबई आ गए थे और यहां मीठीबाई कॉलेज में उन्होंने दाखिला ले लिया था। इस दौरान जुबिन नौटियाल की मुलाकात एआर रहमान से हुई थी जिन्होंने उनकी आवाज की खूब सराहना की थी। एआर रहमान ने उन्हें सलाह दिया था कि इंडियन म्यूजिक इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले उन्हें अपनी आवाज के ऊपर और काम करना होगा। एआर रहमान की बात मानकर जुबिन अपने घर वापस आ गए थे और अपनी स्कूल टीचर मिसेस वंदना श्रीवास्तव से संगीत सीखने लगे थे। इसके साथ वह गुरु मिस्टर समंत से भारतीय शास्त्रीय संगीत की क्लासेज भी लिया करते थे। तकरीबन 4 साल तक जुबिन नौटियाल ने अपनी आवाज पर काम किया था जिसके बाद वह बनारस आने के बाद पंडित छन्नूलाल मिश्र से शास्त्रीय संगीत सीखने लगे थे। 

Also Read: 30 Years of Suniel Shetty: फोटोशूट ने बदल दी थी सुनील शेट्टी की किस्मत, इस कारण साथ काम नहीं करना चाहती थी कोई एक्ट्रेस

सोनू निगम और संजय लीला भंसाली ने कर दिया था रिजेक्ट

2011 में नौटियाल ने टेलीविजन म्यूजिक रियलिटी शो एक्स फैक्टर में पार्टिसिपेट किया था। खबरों के अनुसार, जुबिन ने इस शो में सोनू निगम, संजय लीला भंसाली और श्रेया घोषाल को ऑडिशन दिया था। श्रेया को जुबिन की आवाज पसंद आई थी और वह उन्हें आगे ले जाना चाहती थीं लेकिन सोनू निगम और संजय लीला भंसाली ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया था। श्रेया के कहने पर उन्हें इस शो में अपनी जर्नी कंटिन्यू करने का मौका मिला लेकिन बाद में उन्हें एलिमिनेट कर दिया गया था। 

इस गाने से किया डेब्यू

2014 में रिलीज हुई फिल्म सोनाली केबल के गाने एक मुलाकात से जुबिन नौटियाल ने अपना‌ डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने द शौकींस फिल्म में मेहरबानी गाना गाया था जो दर्शकों को पसंद आया था। उन्होंने सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान के गाने जिंदगी में भी अपनी आवाज दी थी। धीरे-धीरे करके वह‌ बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना नाम कमाते गए और जिंदगी, तू इतनी खूबसूरत है, समंदर जैसे कई हिट गाने दिए।  

इन पुरस्कारों से हुए सम्मानित 

2015 में मिर्ची म्यूजिक अवॉर्ड्स के दौरान, फिल्म बजरंगी भाईजान के गाने जिंदगी कुछ तो बता के लिए उन्हें अपकमिंग मेल वोकेलिस्ट ऑफ द ईयर का अवाॅर्ड मिला था। इसके बाद उन्हें तू सूरज मैं सांझ पियाजी के लिए आईटीए अवॉर्ड्स के दौरान बेस्ट सिंगर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके बाद फिल्म शेरशाह के गाने राता लंबियां के लिए उन्हें आईफा अवॉर्ड्स के दौरान बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवार्ड दिया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।