लाइव टीवी

Bigg Boss 16: लाखों रुपए खर्च कर 6 महीने में बनता है बिग बॉस का आलीशान सेट, जानें रियलिटी शो से जुड़े Facts

Updated Sep 18, 2022 | 14:00 IST

दर्शकों को बिग बॉस में सेलेब्स के बदले तेवरों के साथ बीबी हाउस का हर साल बदलता लुक भी काफी आकर्षक लगता है। हर साल दर्शकों को शो शुरू होने से शो की थीम और बिग बॉस हाउस की थोड़ी सी झलक दिखाई जाती है।

Loading ...
बिग बॉस।
मुख्य बातें
  • बिग बॉस हाउस में छह महीने पहले से होने लगता है काम
  • ये जोड़ी करती है बिग बॉस हाउस को डिजाइन
  • बिग बॉस की इस वजह से बदलनी पड़ी शूट की जगह

टीवी जगत के चाहने वाले अपने पसंदीदा रियलिटी शोज के नए सीजन के लिए, यूं तो हमेशा ही उत्सुक रहते हैं। लेकिन बात जब बॉलीवुड के भाई सलमान खान द्वारा होस्ट किए गए बिग बॉस की आती है, तो माहौल कुछ और ही होता है। ऐसा ही उत्साही माहौल एक बार फिर देखने को मिल रहा है। जब से बिग बॉस सीजन 16 के ऑन एयर होने की बात सामने आई है। जानकारी के मुताबिक शो 1 अक्टूबर से कलर्स चैनल पर टेलीकास्ट होगा।

अक्सर अपने चहेते सितारों को कैंडिड, कॉम्पिटिटिव या फिर विद्रोही अंदाज में देखना दर्शकों को खूब रोमांचक लगता है। इसलिए इस सीजन का हिस्सा बनने वाले सेलेब्स के नामों को लेकर लगातार काफी बज बना हुआ है। हालांकि अभी तक किसी के नाम पर पूरी तरह मुहर नहीं लगी है। एक्वा थीम वाले इस सीजन में आप जल के जलवे के साथ और किस तरह के जलवे देखेंगे ये तो अभी नहीं कहा जा सकता है। लेकिन आपको हम अभी से शो के इस नए सीजन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बता रहे हैं जो आपका इंट्रेस्ट बढ़ा देंगी। 

पढ़ें- 4 साल में ही टूटी राखी सावंत के एक्स बॉयफ्रेंड की शादी

बिग बॉस हाउस में छह महीने पहले से होने लगता है काम
दर्शकों को बिग बॉस में सेलेब्स के बदले तेवरों के साथ बीबी हाउस का हर साल बदलता लुक भी काफी आकर्षक लगता है। हर साल दर्शकों को शो शुरू होने से शो की थीम और बिग बॉस हाउस की थोड़ी सी झलक दिखाई जाती है। जिसे देखने के बाद अक्सर दर्शकों को उत्सुकता का कोई ठिकाना नहीं रहता है।

इस नए लुक को तैयार करने में लगभग 6 महीने करीब का समय लगता है। तथा इसे समय रहते पूरा करने के लिए 500 से ज्यादा लोग दिन रात मेहनत करते हैं। दर्शकों और सितारों दोनों को शो से जुड़ा एक यूनिक अनुभव प्रदान करने के लिए इतनी मेहनत की जाती है। दिन रात की शिफ्ट में लोग काम करते हैं ताकि बहु प्रचलित बिग बॉस हाउस का एक कोना भी फीका न लगे।

ये जोड़ी करती है बिग बॉस हाउस को डिजाइन
बिग बॉस हाउस को डिजाइन करने में जितना समय लगता है उतना ही दिमाग भी लगता है। हर साल घर को उसका ये बेहतरीन लुक देने के लिए विनीता और उनके पति उमंग कुमार कड़ी मेहनत करते हैं। सालों से इन्हीं दोनों को इस बात का जिम्मा उठाने को कहा जाता है। तथा दोनों अपना काम बखूबी निभाते हैं, ये ही शो की थीम का निर्णय भी लेते हैं। जिसके अनुसार 6 महीने के समय के अंदर घर तैयार करने के लिए 500 से 600 लोगों की बेमिसाल टीम लगातार काम करती है। 

इस वजह से बदलनी पड़ी शूट की जगह
इस तरह के शोज की टीआरपी और कमाई काफी होती है। लेकिन लागत कई बार निर्माताओं के लिए चिंता खड़ी कर देती है। दरअसल पहले बिग बॉस के इस आलीशान सेट को लोनावला में बनाया जाता था। लेकिन ट्रैफिक और खराब मौसम की वजह से अक्सर शूट में देरी होती थी। और इस देरी के परिणामस्वरूप ट्रांसपोर्टेशन सहित अन्य तरह के खर्चे भी ज्यादा लगते थे। इसी भारी भरकम लागत को कम करने के लिए बिग बॉस 16 का सेट मुंबई की फिल्म सिटी में ही शिफ्ट कर दिया गया है।

इस आलीशान घर को बनाने में तो पैसा खर्च होता ही है। लेकिन लागत की जहां बात आती है, वहां बता दें कि इसे रोजाना मेंटेन करने में भी जेब खाली कर देने वाला खर्चा होता है। दरअसल इस घर के अंदर सेलेब्स के एक एक मूव पर नजर रखने के लिए 100 से ज्यादा कैमरे लगे होते हैं। हर कोने हर एंगल को कवर करते ये कैमरे तो बिजली खाते ही हैं, साथ ही इनकी क्वालिटी और अन्य छोटी चीजों की निगरानी करने के लिए मॉनिटर करने के लिए भी खूब पैसा लगता है। हर सेलेब को मॉनिटर करने के लिए एक एक अलग अलग स्टाफ मेंबर होते हैं। जो शिफ्ट में काम करते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।