लाइव टीवी

TV Throwback: टीवी शो में जब हेमा मालिनी को मिला था दुर्गा माता का रोल, देवी के रूप में हुई थीं खूब पॉपुलर

Updated Apr 12, 2021 | 09:10 IST

Hema malini TV Show jai mata di: हेमा मालिनी टीवी शो जय माता दी में नजर आने के बाद सबसे ज्यादा चर्चा में रही थीं। 1999-2000 तक चले टीवी शो में हेमा ने देवी मां की भूमिका निभाई थी...

Loading ...
हेमा मालिनी।
मुख्य बातें
  • हेमा मालिनी ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में की हैं
  • वैसे हेमा ने टेलीविजन जगत में भी काम किया है। 
  • हेमा मालिनी सबसे पहले 1989 में टीवी शो रंगोली में नजर आई थीं।

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल यानि हेमा मालिनी किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। हेमा मालिनी ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में की हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1968 में फिल्म ‘सपनों के सौदागर’ से की थी। हालांकि इससे पहले हेमा ने 1963 में तमिल फिल्म 'इधु साथियम' में भी एक्टिंग की थी, लेकिन उनका आखिर में रोल काट दिया गया। करियर के शुरुआती दिनों में और बीच के अंतराल में हेमा मालिनी ने टेलीविजन जगत में भी काम किया है। 

हेमा मालिनी सबसे पहले 1989 में टीवी शो रंगोली में नजर आई थीं। बाद में बॉलीवुड अदाकारा ने युग(1996-97), कमीनी-दामिनी(2004-05), दो और दो पांच, डांसिंग क्वीन, माटी की बन्नो सहित कई शोज में अपीयरेंस दी। हालांकि सबसे ज्यादा चर्चा तब हुई जब हेमा मालिनी टीवी शो जय माता दी में नजर आईं। 

1999 से 2000 तक चले टीवी शो जय माता दी में हेमा मालिनी ने माता रानी की भूमिका निभाई थी। दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले सीरियल 'जय माता की' में हेमा ने मुख्य किरदार निभाया था। सीरियल में ऐसे कई मौके आए जब हेमा मालिनी ने अपना क्लासिकल डांस भी किया था। जैसा कि हम जानते हैं ट्रेंड क्लासिकल डांसर हेमा मालिनी अक्सर अपनी परफॉर्मेंस में माता का रूप लेकर परफॉर्मेंस करती आई हैं। लेकिन परदे इस टीवी से जरिए उन्हें ये रोल करने को मिला था। 

वायरल हो चुका देवी लक्ष्मी रूप वाला फोटोशूट
हेमा मालिनी वैसे स्क्रीन पर देवी की रूप निभाने से पहले लक्ष्मी माता के रूप में फोटोशूट भी करा चुकी थीं। तस्वीर में दिख रही ये झलक उसी फोटोशूट की है। एवीएम स्टूडियो में यह फोटोशूट उन्होंने अपने हिंदी डेब्यू से पहले करवाया था। यह फोटोशूट एक तमिल पत्रिका के लिए किया गया था और उस समय हेमा मालिनी महज 14 या 15 साल की थीं। 

(फोटोशूट)
हेमा ने इस फोटो को अपने इंस्‍टाग्राम पर शेयर किया था। उन्होंने लिखा था, 'मैं कई सालों से अपनी इस विशेष फोटो को खोज रही हूं। यह एक तमिल पत्रिका के लिए विशेष रूप से किया गया फोटोशूट था (बिल्कुल नाम याद नहीं) लेकिन मुझे याद है कि एवीएम स्टूडियो में इसकी शूटिंग राज कपूर साहब के साथ सपनों का सौदागर में हुई थी। मेरी उम्र तब 14 या 15 साल रही होगी। मैं इस तस्वीर को अपनी बायोग्राफी बियॉन्ड द ड्रीमगर्ल में जोड़ना चाहती थी जब लेखक राम कमल मुखर्जी इसे लिख रहे थे। लेकिन दुख की बात है कि हम तब फोटो नहीं ढूंढ पाए। मुझे खुशी है कि आखिरकार मुझे यह मिल गई और अब मैं आप सभी के साथ शेयर कर रही हूं।

'

'दुर्गा सप्तश्लोकी' का संग्रह कर चुकीं पेश
हेमा मालिनी ने अपने 73वें जन्मदिन पर नवरात्र के मौके पर एक खास गाना भी पेश क‍िया था। ये ट्रैक महिलाओं द्वारा गाया, गाया और निर्देशित किया गया था। इसमें हेमा मालिनी द्वारा गाए गए दुर्गा सप्तशती के सबसे शक्तिशाली श्लोकों का एक संग्रह 'दुर्गा सप्तश्लोकी' प्रस्तुत किया गया था। ये अंजलि दयाल द्वारा रचित था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।