लाइव टीवी

KBC 12 Finale Week: केबीसी 12 में पहली बार बना यह इतिहास, 6 बातों से जानें किस तरह अलग रहा ये सीजन

Updated Jan 20, 2021 | 10:56 IST

कौन बनेगा करोड़पति 12 जल्द ही खत्म होने जा रहा है। शो के फिनाले वीक में हम आपको बता रहे हैं शो के इस सीजन से जुड़ी 6 खास बातें, जो इसे पिछले सीजन से अलग बनाती हैं।

Loading ...
Kaun Banega Crorepati 12
मुख्य बातें
  • कौन बनेगा करोड़पति 12 जल्द खत्म होने वाला है।
  • केबीसी 12 के फिनाले वीक में जानें इस सीजन की 6 खास बातें।
  • जानें पिछले सीजन से कैसे अलग रहा है केबीसी का 12वां सीजन।

टेलिविजन के सबसे पसंदीदा शो में से एक 'कौन बनेगा करोड़ 12' अब आखिरी पड़ाव में पहुंच गया है और यह शो का आखिरी हफ्ता चल रहा है। शो की शुरुआत 28 सितंबर को हुई थी और करीब चार महीने बाद 22 जनवरी, 2010 को शो का 12वां सीजन खत्म होने जा रहा है। 

चार महीने तक चले इस शो में कई कंटेस्टेंट्स आए जिन्होंने दर्शकों का दिल जीता। किसी ने अपने ज्ञान के दम पर किस्मत बदली तो किसी को निराश होकर भी घर लौटना पड़ा। इस दौरान कंटेस्टेंट्स के साथ- साथ शो के होस्ट और बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी अपनी जिंदगी से जुड़े कई मजेदार किस्से शेयर किए, जिन्हें लेकर वो चर्चा में भी रहे। शो का यह सीजन पिछले 11 सीजन से कई मायनों में अलग रहा। जानें कौन बनेगा करोड़पति 12 की ये 6 खास बातें। 

1. बिना लाइव ऑडियंस चला शो

कौन बनेगा करोड़पति का 12वां सीजन वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बीच चल इसके चलते सुरक्षा को खासा ध्यान में रखा गया। शो का यह सीजन बिना लाइव ऑडियंस के चला। हालांकि यहां ऑडियंस के बैठने की जगह थी, जहां शो में पहुंचे कंटेस्टेंट्स के फैमिली मेंबर बैठते थे। 

2. कंटेस्टेंट्स की संख्या हुई कम

इस साल शो में फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट के लिए पहुंचे कंटेस्टेंट्स की संख्या को भी घटाकर 10 से 8 कर दिया गया था। शो के अब तक के सभी सीजन में हर हफ्ते 10 कंटेस्टेंट्स अपनी किस्मत आजमाने आते थे, लेकिन इस साल हर हफ्ते शो में केवल 8 ही कंटेस्टेंट पहुंचे। इसके अलावा गर्मजोशी से हाथ मिलाकर कंटेस्टेंट्स का स्वागत करने वाले बिग बी ने एल्बो बंप से कंटेस्टेंट्स का हॉट सीट पर स्वागत किया। 

3. इस सीजन में बना इतिहास

कौन बनेगा करोड़पति के इस सीजन में इतिहास बना और पहली बार ऐसा हुआ कि बिना फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट खेले बिना ही एक कंटेस्टेंट हॉट सीट तक पहुंचीं, जिनका नाम था रूना साहा। दरअसल जिस हफ्ते रूना शो में पहुंचीं वो हफ्ता खत्म होने के साथ ही सात कंटेस्टेंट्स का सफर खत्म हो गया। ऐसे में रूना साहा को बिना फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट खेलें सीधा हॉट सीट पर पहुंच गईं, जो कि इतिहास में पहली बार हुआ। 


 
4. इस सीजन में करोड़पति बनीं केवल महिलाएं

कौन बनेगा करोड़पति 12 को चार करोड़पति मिले यानी इस सीजन में ऐसे चार कंटेस्टेंट्स रहे जिन्होंने एक करोड़ रुपये जीते और यह सभी महिलाएं हैं। 11 नवंबर, 2020 क सीजन की पहली करोड़पति बनीं नाजिया नसीम जिन्होंने एक करोड़ रुपये जीते। उनके बाद मोहिता शर्मा, अनुपा दास और डॉ. नेहा शाह ने भी शो में एक करोड़ रुपये जीते। 

5. लाइफलाइन में बदलाव

शो के इस सीजन में लाइव ऑडियंस नहीं थी जिसके चलते इसकी एक लाइफलाइन में भी बदलाव किया गया था। शो में कई साल से इस्तेमाल की जा रही लाइफलाइन 'ऑडियंस पोल' इस साल नहीं थी और इसकी जगह 'वीडियो ए फ्रेंड' का विकल्प कंटेस्टेंट्स को दिया गया था। जिसमें कंटेस्टेंटस वीडियो कॉल के जरिए अपने जानने वाले से सवाल का सही जवाब पूछ सकते हैं। 

6. किसी को जैकपॉट नहीं

कौन बनेगा करोड़पति 12 में जहां चार महिला कंटेस्टेंट करोड़पति बनने में तो कामयाब रहीं लेकिन सीजन में कोई भी 7 करोड़ रुपये जीत पाने में सफल नहीं हो सका। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।