लाइव टीवी

Faridabad Development News: एफएमडीए 1000 करोड़ से करेगा जिले का विकास, इन जगहों पर किया जाएगा डेवलपमेंट

Updated Jul 02, 2022 | 19:54 IST

Faridabad Development News: एफएमडीए ने फरीदाबाद में विकास कार्यों की रिपोर्ट तैयार कर ली है। विभिन्‍न कार्यों पर दो साल के अंदर 1036 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस बजट में से 450 करोड़ रुपये की परियोजनाएं इस वर्ष शुरू की जाएंगी, वहीं 586 करोड़ रुपये अलगे वर्ष की योजनाओं पर खर्च किया जाएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
एफएमडीए की एक बैठक में मौजूद मुख्‍यमंत्री
मुख्य बातें
  • इस वर्ष विभिन्‍न योजनाओं पर खर्च होगा 450 करोड़ रुपये
  • फरीदाबाद और बल्लभगढ़ के विकास पर होगा ज्‍यादा खर्च
  • वर्ष 2023 में विकास कार्यों पर खर्च किया जाएगा 586 करोड़

Faridabad Development News: फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) शहर में करीब 1036 करोड़ रुपये खर्च कर विकास कार्य करवाएगा। इस बजट में से 450 करोड़ रुपये की परियोजनाएं इस वर्ष शुरू की जाएंगी, वहीं 586 करोड़ रुपये अलगे वर्ष की योजनाओं पर खर्च किया जाएगा। इस बजट को मुख्यमंत्री एवं एफएमडीए के चैयरमेन मनोहर लाल खट्टर की तरफ से पहले ही मंजूरी मिल चुकी है, अब एफएमडीए के अधिकारी कार्य योजना बनाने में जुटे हैं। अधिकारियों के अनुसार करीब 450 करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर काम जल्‍द शुरू कर दिया जाएगा।

योजना के तहत शहर के विभिन्न इलाकों की सड़कों का सर्वे कर रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इस बजट से फरीदाबाद में 174 करोड़, तिगांव में 55 करोड़, बल्लभगढ़ 100, पृथला विधानसभा में 36 करोड़ और बड़खल में 35 करोड़ के विकास कार्य मंजूर किए गए हैं। सभी निर्माण कार्य मानसून के बाद शुरू होंगे। वहीं अलगे वर्ष के लिए फरीदाबाद में 219 करोड़, बल्लभगढ़ क्षेत्र के लिए 64.71 करोड़ और बड़खल में 150 करोड़ की विकास परियोजनाएं मंजूर की गई हैं।

अब पीएमसी संभालेगी विकास कार्यों की जिम्‍मेदारी

एफएमडीए ने अपने विकास कार्यों में भ्रष्‍टाचार खत्‍म करने के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट (पीएमसी) की सेवा लेने का फैसला किया है। पीएमसी सभी परियोजनाओं को बनवाने से लेकर पूरा होने तक एफएमडीए के साथ मिलकर काम करेगी। यह विकास कार्यों की समीक्षा करने के बाद हर तरह से जांच पड़ताल करेगी। पीएमसी द्वारा विकास कार्य को अप्रूवल मिलने के बाद ही संबंधित ठेकेदार को भुगतान किया जाएगा। एफएमडीए द्वारा पीएमसी का चुनाव करने के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। टेंडर प्रक्रिया  पूरी होने के बाद चुनी गई पीएमसी 17 जुलाई से अपनी सेवाएं देने लगेगी। एफएमडीए अधिकारियों ने बताया कि पीएमसी विकास कार्य की योजना तैयार करने में मदद करने के साथ उसकी जांच करना, शुरुआती डिजाइन तैयार करना, फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करना, डीपीआर,  टेंडर के लिए कागजात तैयार करना जैसे कार्य के साथ विकास कार्य पूरा होने के बाद बिल तैयार करने का कार्य भी करेगी।