लाइव टीवी

Faridabad: बल्‍लभगढ़ में एक जुलाई से सभी प्रशासनिक कार्य होंगे एक छत के नीचे, होगा यह बड़ा बदलाव

Updated Jun 05, 2022 | 18:36 IST

बल्‍लभगढ़ में राजा नाहर सिंह महल के सामने पिछले तीन वर्षों से बन रहा लघु सचिवालय अब बनकर तैयार हो गया है। जुलाई माह में इस भवन के अंदर सभी प्रशासिनक विभागों को शिफ्ट कर दिया जाएगा। जिसके बाद नागरिकों को एक ही छत के नीचे सभी प्रशानिक कार्य कराने की सुविधा मिल जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बल्‍लभगढ़ के लघु सचिवालय में एक जुलाई से प्रशासनिक कार्य शुरू
मुख्य बातें
  • बल्‍लभगढ़ के लघु सचिवालय में एक जुलाई से शुरू होगा प्रशासनिक कार्य
  • लघु सचिवालय के अंदर से संचालित होंगे सभी प्रशासनिक विभाग
  • नागरिकों को सरकारी कार्य के लिए नहीं लगाना पड़ेगा शहरभर का चक्‍कर

बल्‍लभगढ़ के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब इन्‍हें प्रशासनिक कार्यों के लिए एक भवन से दूसरे भवन तक चक्‍कर नहीं लगाना पड़ेगा। एक जुलाई से इन्‍हें एक ही भवन के नीचे सभी विभाग के ऑफिस मिल जाएंगे। क्‍योंकि पिछले तीन वर्ष से राजा नाहर सिंह महल के सामने बन रहा ढाई मंजिला लघु सचिवालय अब लगभग बनकर तैयार हो चुका है। अब इसमें डेंट-पेंट का कार्य चल रहा है, जो कुछ दिनों में पूरा हो जाएगा। जिसके बाद जुलाई माह से सभी प्रशासनिक अधिकारी इस भवन में बैठना शुरू कर देंगे।

बता दें कि, इस लघु सचिवालय का निर्माण वर्ष 2019 में शुरू हुआ था। इस भवन के निर्माण पर करीब 11 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इस भवन का निर्माण डेढ़ साल में पूरा हो जाना था, लेकिन बीच में कोविड-19 के कारण काफी समय तक इसका निर्माण प्रभावित रहा। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियो का दावा है कि जून के आखिर तक यहां पर चल रहे सभी कार्य पूरा कर इसे खोल दिया जाएगा।

इस तरह होगी अधिकारियों के बैठने की व्‍यवस्‍था

लघु सचिवालय में अधिकारियों के बैठने को लेकर कमरों का निर्माण कर दिया गया है। इस भवन के भूतल पर एसडीएम, तहसीलदार सहित अन्य उच्‍च प्रशासनिक अधिकारी बैठेंगे, वहीं भवन की पहली मंजिल पर डीसीपी, एसीपी शहर सहित सुरक्षा से जुडें अन्य अधिकारियों के साथ अन्‍य विभाग के अधिकारी बैठेंगे। इसी मंजिल पर बैंक की सुविधा भी होगी। बता दें कि यह भवन 3 एकड़ में बनाया गया है, इसमें अधिकारियों के बैठने के लिए 35 कमरे बनाए गए हैं।

पंचायत भवन में चल रहे है कार्यालय

बता दें कि अभी ज्‍यादातर प्रशासनिक एवं पुलिस प्रशासन के कार्यालय पंचायत भवन में चल रहे हैं। यहां के भूतल पर प्रशासनिक कार्यालय तथा पहली मंजिल पर डीसीपी, एसीपी सहित अन्य विभागों के कार्यालय चल रहे हैं। वहीं कई विभाग ऐसे हैं, जो अलग-अलग किराये के भवनों में चल रहे हैं। लघु सचिवालय के शुरू होते ही सभी विभाग एक ही छत के नीचे आ जाएंगे। जिससे लोगों को अपने-अपने काम निपटाने के लिए शहर की अलग-अलग जगहों के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे। नागरिकों के सभी काम एक ही छत के नीचे हो जाएंगे।