लाइव टीवी

Faridabad Smart City: फरीदाबाद की जेब्रा क्रॉसिंग, फुटपाथ और पार्किंग अब दिखेगी स्मार्ट, होगा यह बड़ा बदलाव

Updated Jun 28, 2022 | 14:21 IST

Faridabad Smart City: शहर की सभी प्रमुख सड़कों, उनके फुटपाथ और पार्किंग स्‍थलों पर स्‍मार्ट सिटी परियोजना के तहत खूबसूरत पेंटिंग बनाई जाएगी। इसकी शुरूआत बुधवार से एशियन अस्पताल के सामने से की जाएगी। योजना के अनुसार, इन जगहों को सुंदर बनाने के लिए सड़कों पर जेब्रा क्रॉसिंग के पास, फुटपाथ और पार्किंग स्थल पर अलग-अलग थीम पर आकर्षक पेंटिग बनाई जाएंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
फरीदाबाद की सड़कों व पार्किंग में बनेंगी खूबसूरत पेंटिंग
मुख्य बातें
  • बुधवार को एशियन अस्पताल के सामने की सड़कों पर बनेगी पेंटिंग
  • सभी प्रमुख सड़कों, फुटपाथ और पार्किंग स्‍थल पर बनेंग पेंटिंग
  • सभी पेंटिंग होंगी अलग-अलग थीम की, खूबसूरत बनाना मकसद

Faridabad Smart City:  फरीदाबाद शहर की सभी प्रमुख सड़कें, उनके फुटपाथ और पार्किंग जल्‍द ही व्यवस्था और स्मार्ट नजर आने लगेंगी। इन जगहों का डेवलपमेंट स्‍मार्ट सिटी परियोजना के तहत किया जाएगा। योजना के अनुसार, इन जगहों को सुंदर बनाने के लिए सड़कों पर जेब्रा क्रॉसिंग के पास, फुटपाथ और पार्किंग स्थल पर अलग-अलग थीम पर आकर्षक पेंटिंग बनाई जाएंगी।

इस योजना के ट्रायल के लिए में एशियन अस्पताल के सामने से गुजरने वाली सड़क का चयन किया गया है। यहां पर बुधवार यानी 29 जून को पेंटिंग का ट्रायल किया जाएगा। इसके लिए पेंटिंग का कोर्स कर रहे 30 छात्रों को आमंत्रित किया गया है। ये दो दिन के अंदर यहां की दो सड़कों पर कई थीम पर पेंटिंग बनाकर अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान होने वाली परेशानियों को खत्‍म करते हुए पूरे शहर में इसी तरह के पेंटिंग अभियान चलाए जाएंगे।

शहर को खूबसूरत व स्‍मार्ट बनान है मकसद

फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी योजना में शामिल हुए 29 जून को सात साल पूरे हो रहे हैं। इसलिए इस परियोजना के तहत कुछ नया करने की योजना बनाई गई है। स्मार्ट सिटी परियोजना बोर्ड के सलाहकार विपुल अग्रवाल ने कहा कि, इसकी शुरूआत हम अस्पताल के आसपास पेंटिंग बनाकर करने जा रहे हैं। यहां से योजना शुरू करने का कारण अस्‍पताल में आने वाले मरीज व तीमारदारों को इन पेंटिंग को देखकर थोड़ा सुखद अहसास कराना है। क्‍योंकि दुखों से गुजर रहा व्‍यक्ति भी पेंटिग देखकर अच्छा महसूस करता है। यहां पर पेंटिंग का कार्य पूरा होने के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग के सभी पुलों की दीवारों पर भी इसी तरह की पेंटिंग की जाएगी। इसके अलावा शहर के सभी पार्किंग एरिया और प्रमुख सड़कों के किनारे फुटपाथ पर भी इस तरह का प्रयोग किया जाएगा। यह पेंटिंग वाहन चालकों को खूब भाएगी। इससे शहर खबूसूरत और स्मार्ट दिखाई देगा। बोर्ड सलाहकार ने बताया कि, शहर में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 16 स्मार्ट सड़कें बनाई जा रही हैं। इन सड़कों पर कई थीम पर पेंटिंग बनाई जाएगी।